ये फ्री ऑनलाइन बिग डाटा कोर्सेज बढ़ा सकते हैं आपके एनालिटिकल स्किल्स

आजकल पूरी दुनिया के तकरीबन सभी कारोबारों में विश्लेषण या एनालिसिस के आधार पर ही आगामी वर्किंग स्ट्रेटेजीज तैयार की जाती हैं. पहले जहां किसी भी एनालिसिस के लिए आर्टिकल, बुक्स, न्यूज़ या पिछले रिकार्ड्स का सहारा लिया जाता था तो भी, इस एनालिसिस में बहुत समय लग जाता था लेकिन, आजकल यह काम इंटरनेट, कंप्यूटर और डाटा साइंस की वजह से केवल कुछ ही मिनटों और कंप्यूटर क्लिक्स पर पूरा हो जाता है. इसलिए, इन दिनों तकरीबन सभी फ़ील्ड्स और कारोबारों में बिग डाटा प्रोफेशनल्स की मांग लगातार बढ़ती ही जा रही है.

आपको यह भी पता होगा कि डाटा एक्सपर्ट्स और डाटा एनालिसिस प्रोफेशनल्स को पूरी दुनिया में बहुत ही आकर्षक सैलरी पैकेजेस ऑफर किये जाते हैं. इसलिए, इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ बेहतरीन फ्री ऑनलाइन बिग डाटा कोर्सेज के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिन्हें पूरा करने के बाद आपके एनालिटिकल स्किल्स काफी निखर जायेंगे और आप एक बिग डाटा एक्सपर्ट के तौर पर किसी सूटेबल कंपनी में जॉब ज्वाइन करने में कामयाब रहेंगे.

आखिर यह बिग डाटा क्या है?

डाटा साइंस के तहत बिग डाटा एक ऐसी फील्ड है जिसके तहत सारी इन्फोर्मेशन को एनालाइज करके सटीक रिजल्ट्स या कैलकुलेशन्स प्रस्तुत की जाती है. बिग डाटा के तहत काफी बड़े और मुश्किल डाटा सेट्स को बहुत ही कम समय में एनालाइज करके सटीक रिजल्ट्स या/ और संभावित रिजल्ट्स तैयार कर लिए जाते हैं ताकि आगे की वर्किंग स्ट्रेटेजीज या बिजनेस पॉलिसीज़ तैयार की जा सकें.

फ्री ऑनलाइन बिग डाटा कोर्सेज करवाने वाले प्रमुख ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स

आप कोर्सेरा, एड्क्स, उडेमी और एलिसन जैसे इंटरनेशनल फेम के प्रमुख ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर ये कोर्सेज फ्री ऑफ़ कॉस्ट ज्वाइन कर सकते हैं जैसेकि:

कोर्सेरा के फ्री ऑनलाइन बिग डाटा कोर्सेज

कोर्सेरा पर आपके लिए डाटा साइंस और बिग डाटा के कई प्रमुख फ्री ऑनलाइन कोर्सेज उपलब्ध हैं जैसेकि:

एड्क्स के फ्री ऑनलाइन बिग डाटा कोर्सेज

एड्क्स के निम्नलिखित फ्री ऑफ़ कॉस्ट बिग डाटा कोर्सेज आपके एनालिटिकल स्किल्स को काफी बढ़ा देंगे:

एलिसन के फ्री ऑनलाइन बिग डाटा कोर्सेज

एलिसन के निम्नलिखित प्रमुख फ्री ऑनलाइन बिग डाटा कोर्सेज करने के बाद आपको मिल सकते हैं अच्छे जॉब ऑफर्स:

आइये अब 2 प्रमुख बिग डाटा कोर्सेज के बारे में संक्षिप्त लेकिन महत्त्वपूर्ण जानकारी हासिल करें:

IBM द्वारा ऑफर किया जा रहा यह फ्री ऑनलाइन कोर्स आपको पहले बिग डाटा यूनिवर्सिटी और अब कॉग्निटिव क्लास के तौर पर प्रसिद्ध पोर्टल ऑफर कर रहा है. इस प्रोग्राम में डाटा साइंस 101, मेथोडॉलॉजी, हैंड्स-ऑन एप्लीकेशन्स, R प्रोग्रामिंग और ओपन सोर्स टूल्स शामिल हैं. यह एक २० घंटे की अवधि का कोर्स है लेकिन, इस कोर्स को करने से पहले आपको कंप्यूटर साइंस की अच्छी जानकारी जरुर होनी चाहिए.

कोर्सेरा पर यह कोर्स आपके लिए जॉन होपकिंस यूनिवर्सिटी फ्री ऑफ़ कॉस्ट ऑफर कर रही है. लेकिन यह फ्री कोर्स करने की सुविधा केवल उन स्टूडेंट्स को ही दी जा रही है जो किसी कारण से इस कोर्स की फीस का भुगतान नहीं कर सकते हैं. इस कोर्स के तहत कुल 10 डाटा स्पेशलाइजेशन कोर्सेज शामिल हैं जैसेकि, R स्टैटिस्टिकल प्रोग्रमिंग, क्लस्टर एनालिसिस, प्रैक्टिकल एप्लीकेशन्स ऑफ़ मशीन लर्निंग और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग. यह कोर्स पूरा करने के बाद स्टूडेंट्स अपना डाटा प्रोडक्ट बनाकर रियल-वर्ल्ड डाटा प्रॉब्लम सॉल्व करने में सक्षम हो जायेंगे.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

आपके लिए विशेष फ्री ऑनलाइन गूगल कोर्सेज और ट्रेनिंग प्रोग्राम

कंप्यूटर एक्सपर्ट्स के लिए फ्री ऑनलाइन क्लाउड कम्प्यूटिंग कोर्सेज

फ्री ऑनलाइन डाटा साइंस कोर्सेज: आपके लिए हैं परफेक्ट

Related Categories

Also Read +
x