Next

आपके लिए विशेष रहेंगे ये नैनो टेक्नोलॉजी के फ्री ऑनलाइन कोर्सेज

अब, आपके लिए ‘नैनो टेक्नोलॉजी’ शब्द किसी ख़ास परिचय का मोहताज नहीं है. दरअसल, मॉडर्न साइंस में नैनो टेक्नोलॉजी ऐसी अप्लॉइड साइंस है, जिसके तहत 100 नैनो मीटर से भी छोटे पार्टिकल्स पर रिसर्च और काम किया जा रहा है. यहां हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि - एक नैनो मीटर एक मीटर के 01 बिलियन्थ (अरब) हिस्से के बराबर होता है. इन दिनों इस तकनीक के इस्तेमाल से जीवन के तकरीबन सभी क्षेत्रों  में क्रांतिकारी परिवर्तन देख जा सकते हैं. अगर आप भी साइंस के विभिन्न क्षेत्रों में नई-नई जानकारियां पाने और रिसर्च वर्क दिलचस्पी रखते हैं तो नैनो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आपके लिए बहुत आशाजनक संभावनाएं हैं.

नैनो टेक्नोलॉजी का कार्य क्षेत्र बहुत व्यापक और विस्तृत है. आज हर क्षेत्र में इस टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जा रहा है. केमिस्ट्री, फिजिक्स, मेडिसिन, मॉलिक्यूलर बायोलॉजी, इंजीनियरिंग साइंस, मैटीरियल साइंस, इंस्ट्रूमेंटेशन, डिवाइस फेब्रिकेशन और ड्रग डिलीवरी सिस्टम में होने वाली हर नई खोज का कम से कम एक कंपोनेंट नैनो टेक्नोलॉजी से संबंधित होता है.

यहां हम आपको नैनो टेक्नोलॉजी  के बारे में एक और विशेष बात यह भी बताना चाहते हैं कि, यह क्षेत्र काफी जिज्ञासा पूर्ण होने के साथ-साथ अनेक किस्म की चुनौतियों से भी भरा हुआ है. नैनो टेक्नोलॉजी  के क्षेत्र में सबसे ज्यादा रिसर्च को तवज्जो दी जाती है. आजकल नैनो टेक्नोलॉजी से संबद्ध विभिन्न क्षेत्रों में करियर की अपार संभावनाएं मौजूद हैं. आप नैनो मेडिसिन, बायो- इन्फोर्मेटिक्स, स्टेम सेल डेवलपमेंट, नैनो टॉक्सीकॉलोजी  और नैनो पावर जनरेटिंग सेक्टर जैसी महत्त्वपूर्ण फ़ील्ड्स में अपना करियर बना सकते हैं.

Trending Now

इसके अलावा, नैनो टेक्नोलॉजी के स्टूडेंट्स के लिए हेल्थ इंडस्ट्री, एग्रिकल्चर, एन्वायरमेंट इंडस्ट्री, स्पेस रिसर्च, प्रॉडक्ट डेवलपमेंट, जेनेटिक्स, प्राइवेट रिसर्च इंस्टीट्यूट, बायोटेक्नोलॉजी, फोरेसिंक साइंस जैसे क्षेत्रों में भी इन दिनों बेहतरीन अवसर उपलब्ध हो रहे हैं. इस फील्ड में एक्सपर्ट्स को हमारे देश की टेक्सटाइल्स इंडस्ट्री और फार्मास्युटिकल कंपनियों से भी अक्सर आकर्षक जॉब ऑफर्स मिलते हैं.

इसलिए, आप अपने नैनो टेक्नीकल स्किल्स और नॉलेज बेस को बढ़ाने के लिए सबसे सूटेबल नैनो टेक्नोलॉजी कोर्स इन दिनों फ्री ऑफ़ कॉस्ट ज्वाइन कर सकते हैं. इसके परिणामस्वरूप आपको कई आकर्षक करियर या जॉब ऑफर्स हासिल होंगे.  आइये इस आर्टिकल को पढ़कर हासिल करें सटीक जानकारी:

कोर्सेरा के फ्री ऑनलाइन नैनो टेक्नोलॉजी कोर्सेज

इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आप निम्नलिखित प्रमुख कोर्सेज ज्वाइन कर सकते हैं:

एड्क्स के फ्री ऑनलाइन नैनो टेक्नोलॉजी कोर्सेज

यहां आपके लिए इंजीनियरिंग, मेडिसिन और साइंस से जुड़े प्रमुख नैनो टेक्नोलॉजी उपलब्ध हैं जैसेकि:

फ्यूचर लर्न पर फ्री ऑनलाइन नैनो टेक्नोलॉजी कोर्स

इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर यह आपके लिए कुल 4 सप्ताह की अवधि का कोर्स है जिसके लिए आपको प्रत्येक सप्ताह 3 घंटे का समय निकालना होगा. हेल्थकेयर सेक्टर में नैनो टेक्नोलॉजी के विभिन्न इस्तेमालों के बारे में इस कोर्स के माध्यम से आपको सारी महत्त्वपूर्ण जानकारी हासिल होगी और आप DNA अर्थात लिविंग सेल्स, एटम्स और मॉलिक्यूल्स के साथ-साथ विशाल बायोलॉजिकल स्ट्रक्चर्स के बारे में सटीक जानकारी हासिल कर सकेंगे. इस कोर्स में आपको नैनो टेक्नोलॉजी और मेडिकल एप्लीकेशन्स के बीच संबंध के बारे में भी समझाया जायेगा.

कुछ अन्य बेहतरीन फ्री ऑनलाइन नैनो टेक्नोलॉजी कोर्सेज की लिस्ट

अब आपके लिए हम कुछ अन्य महत्त्वपूर्ण फ्री ऑनलाइन नैनो टेक्नोलॉजी कोर्सेज की एक लिस्ट नीचे पेश कर रहे हैं:

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

IT एक्सपर्ट्स और प्रोफेशनल्स के लिए फ्री ऑनलाइन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कोर्सेज

टेक सेवी ये फ्री ऑनलाइन कोर्सेज करके बढ़ाएं अपने टेक स्किल्स

कोविड 19 के दुष्प्रभाव से आपको बचा सकते हैं ये खास रिसेशन प्रूफ एकेडमिक कोर्सेज

Related Categories

Live users reading now