आपके लिए कोर्सेरा पर आईआईटी रुड़की के फ्री ऑनलाइन कोर्सेज

इस आर्टिकल में हम आपके लिए एक महत्त्वपूर्ण जानकारी पेश कर रहे हैं कि, आईआईटी रुड़की ने कोर्सेरा के साथ भागीदारी के माध्यम से आपके लिए वर्ष 2021 के शुरू में दो नये फ्री ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोग्राम कोर्सेज - आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) एंड मशीन लर्निंग (ML), डाटा साइंस - की पेशकश की है. आप अपने प्रोफेशनल स्किल्स और वर्किंग फ़ील्ड्स  के संबंध में अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए इन कोर्सेज को ज्वाइन कर सकते हैं. इसलिए, आइए यह आर्टिकल अच्छी तरह पढ़कर इस बारे में और अधिक जानकारी हासिल करें.

आइये पहले हम आईआईटी, रुड़की और कोर्सेरा के बारे में महत्त्वपूर्ण और जरुरी जानकारी हासिल करें:    

भारत का सुप्रसिद्ध टेक्निकल इंस्टीट्यूट: आईआईटी, रुड़की

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, रुड़की अर्थात आईआईटी, रुड़की की स्थापना वर्ष 1847 में हुई थी. तब से ही यह इंस्टीट्यूट इंजीनियरिंग, साइंसेज, मैनेजमेंट, आर्किटेक्चर, प्लानिंग, सोशल साइंसेज और ह्यूमैनिटीज़ में हायर एजुकेशन प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय महत्त्व का एक सुप्रसिद्ध इंस्टीट्यूट है. भारत में ट्रेंड और हाइली क्वालिफाइड टेक्निकल रिसोर्सेज उपलब्ध करवाने में यह इंस्टीट्यूट अपनी स्थापना के बाद से ही बहुत महत्त्वपूर्ण योगदान दे रहा है.  

Trending Now

फ्री ऑनलाइन एजुकेशनल कोर्सेज के लिए सुप्रसिद्ध इंटरनेशनल ऑनलाइन वेबसाइट: कोर्सेरा  

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ई-लर्निंग वेबसाइट्स में से एक है - कोर्सेरा. यह कंप्यूटर साइंस, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, म्यूजिक, प्रोडक्शन जैसे अन्य कई विषय फ्री ऑफ़ कॉस्ट या फिर, फीस सहित ऑफर करती है. दुनिया-भर के बेहतरीन और सुप्रसिद्ध विश्वविद्यालयों जैसेकि, पेनसिलवेनिया विश्वविद्यालय, स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय, मिशिगन विश्वविद्यालय जैसे अन्य कई प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी करके कोर्सेरा स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स को उनके घर पर ही ग्लोबल स्टैंडर्ड्स की एजुकेशन ऑफर करती है. कुछ समय पहले ही कोर्सेरा ने अपने कोर्सेज के लिए ‘स्पेशलाइजेशन’ का नया फ़ीचर शुरु किया है जिसके तहत अगर स्टूडेंट्स को स्पेशलाइजेशन मोड में कोई कोर्स पूरा करने के बाद संबद्ध विश्वविद्यालय से सर्टिफिकेट भी दिया जाता है.

पूरी दुनिया के 190 देशों के 67 मिलियन से ज्यादा स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स कोर्सेरा से अपने टैलेंट और स्किल सेट्स के मुताबिक ऑनलाइन कोर्सेज कर रहे हैं और 8.7 मिलियन से ज्यादा भारतीय लोग कोर्सेरा से विभिन्न कोर्सेज कर रहे हैं. कोर्सेरा पर स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए 04 हजार से अधिक कोर्सेज फ्री ऑफ़ कास्ट ऑफर किये जा रहे हैं. कोर्सेरा पर सभी कोर्सेज का स्टडी मटीरियल और असाइनमेंट्स उपलब्ध हैं. यह ई-लर्निंग वेबसाइट सभी स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए कई महत्त्वपूर्ण कोर्सेज फ्री ऑफ़ कॉस्ट और फीस ऑप्शन के साथ ऑफर करती है. कोर्सेरा वेबसाइट पर विश्व की 200 से अधिक लोकप्रिय यूनिवर्सिटीज़ पार्टनरशिप के माध्यम से इंटरनेशनल लेवल पर स्टूडेंट्स को ‘स्टडी एट होम’ कॉन्सेप्ट के आधार पर ग्लोबल लेवल की बेहतरीन एजुकेशन ऑफर कर रही हैं.

आपके लिए एक महत्त्वपूर्ण जानकारी यह भी है कि, कोर्सेरा पर उपलब्ध ये सभी सभी ऑनलाइन कोर्सेज फ्री ऑफ़ कॉस्ट ऑफर किये जाते हैं और आमतौर पर, एक बार कोर्सेरा के किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने के 180 दिन के भीतर ही आपको संबद्ध विषय में सर्टिफिकेट हासिल करना होता है.

कोर्सेरा के साथ भागीदारी में आईआईटी रुड़की के फ्री ऑनलाइन कोर्सेज

इस फ्री ऑफ़ कॉस्ट सर्टिफिकेट प्रोग्राम के तहत डाटा साइंस, मशीन लर्निंग, क्रिटिकल थिंकिंग, डाटा कलेक्शन, डाटा मैनेजमेंट और डाटा विजूअलाइजेशन के बारे प्रोफेशनल्स को जरुरी स्किल्स और वर्किंग नॉलेज प्रदान की जायेगी. इस कोर्स के तहत आपको पाइथन और SQL प्रोग्रामिंग स्किल्स के माध्यम से डाटा एनालिटिक्स में करियर ज्वाइन करने के लिए तैयार किया जायेगा. इस सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए आपके लिए पाइथन, R या SQL में कोडिंग की पहले से जानकारी रखना जरुरी नहीं होगा और इस कोर्स में आप मशीन लर्निंग अल्गोरिथम्स जैसेकि, लीनियर मोडल्स, रैंडम फ़ॉरेस्ट, ट्रीज, न्यूरल नेटवर्क्स SVM और kNN की भी जानकारी हासिल करेंगे.  

यह स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए 06 महीने का विशेष कोर्स होगा. आर्टिफिशल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग के माध्यम से किसी मानवीय हस्तक्षेप के बिना ही मशीनों से बेहतरीन यूजर एक्सपीरियंस हासिल किया जा सकता है. इस कोर्स को करने के बाद आपको आर्टिफिशल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के लिए कोडिंग और मैथमेटिक्स के साथसाथ ML टेक्निक्स और मशीन अल्गोरिथम्स की महत्त्वपूर्ण बेसिक जानकारी और समझ हासिल हो जायेगी. यह कोर्स पूरा करने के बाद आप रोबस्ट ML प्रोडक्शन, मॉडल बिल्डिंग और पावरफुल एक्सपेरिमेंटेशन में एक्सपर्ट हो जायेंगे.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

भारत में लॉकडाउन के दौरान आप कर सकते हैं कोर्सेरा से ये टॉप कोर्सेज

कोर्सेरा फ्री ऑनलाइन कोर्सेज: कोविड 19 लॉकडाउन में स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट ऑप्शन

IIT मद्रास: इंडियन स्टूडेंट्स के लिए फ्री ऑनलाइन कोर्सेज

Related Categories

Also Read +
x