Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

आपसे BPO जॉब इंटरव्यू में पूछे जा सकते हैं कुछ ऐसे प्रश्न भी

Suman Kumari

किसी भी BPO कंपनी के जॉब इंटरव्यू में कामयाबी पाने के लिए उम्मीदवार को हमेशा उस BPO की जॉब प्रोफाइल की विशेष की आवश्यकताओं के अनुसार ही अपने सभी उत्तर देने चाहिए. वैसे भी अगर आप किसी ऑर्गनाइजेशन में जॉब करना चाहते हैं और आपका टैलेंट या दिलचस्पी उसके अनुरूप न हो तो आपको ऐसी किसी कंपनी में कभी भी जॉब ज्वाइन नहीं करनी चाहिए. इसलिए हमेशा जिस कंपनी या ऑर्गनाइजेशन में आप जॉब इंटरव्यू देने जा रहे हैं, आपको उसी कंपनी और अपने भावी जॉब प्रोफाइल के मुताबिक अपनी तैयारी करनी चाहिए. ग्लोबलाइजेशन और आकर्षक सैलरी पैकेज की वजह से अधिकांश इंडियन यंगस्टर्स इन दिनों BPO में जॉब करना पसंद करते हैं.

इसलिए, आप भी अगर किसी BPO में इंटरव्यू देने वाले हैं तो आपको इंटरव्यू में पूछे जा सकने वाले  कुछ ऐसे प्रश्नों के जवाब पहले से ही तैयार करके रखने चाहिए ताकि आपका चयन आसानी से हो जाए. इसलिए, आपकी सुविधा के लिए हम इस आर्टिकल में BPO जॉब इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों की सूची के साथ-साथ उनके सटीक जवाब भी प्रस्तुत कर रहे हैं. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

हमें आप अपने बारे में कुछ बताइये?
उत्तर - वैसे इस प्रश्न का उत्तर सीधे सीधे देखने में तो बड़ा आसान सा लगता है लेकिन उतना आसान होता नहीं है. इस प्रश्न का उत्तर देते समय बहुत संभलकर अपने विषय में बताइये. अपने विषय में अपने बायोडाटा से मिलती जुलती जानकारी संक्षिप्त में दें. शुरुआत अपने नाम से करते हुए अपने एकेडमिक क्वालिफिकेशन से लेकर अपनी हॉबी तथा कुछ विशेष गुणों का जिक्र इंटरव्यू के माहौल के अनुरूप करें. इंटरव्यू देने जाने से पहले इस प्रश्न का उत्तर लिखकर पूरी तरह तैयार कर लें ताकि आपको इंटरव्यू के दौरान इसका उत्तर देते समय कोई परेशानी नहीं हो.

Trending Now

BPO के बारे आप क्या जानते हैं ?
उत्तर – BPO से हमारा अभिप्राय बिजनेस प्रोसेसिंग आउटसोर्सिंग है तथा यह एक ऐसा स्थान विशेष हैं जहाँ लोग ग्राहकों की कॉल का जवाब देते हैं और उनकी समस्याओं तथा प्रश्नों का सही निदान उन्हें बताते हैं.

आप हमारे BPO में क्यों काम करना चाहते हैं ?
उत्तर – मैं किसी BPO में काम करना चाहता हूँ इसके पीछे दो कारण है एक तो मुझे BPO में काम करना अच्छा लगता है तथा दूसरा मैं BPO में जॉब करने की न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करता हूँ. मैं ग्रेजुएट हूँ और मेरा कम्युनिकेशन स्किल्स प्रभावी है और मैं अपने उत्तर से ग्राहकों को संतुष्ट करने की क्षमता रखता हूँ. इतना ही नहीं मैं गुस्सैल तथा अत्यधिक क्रोधी टाइप के ग्राहकों को भी अपने जवाब से संतुष्ट कर सकता हूँ. इसलिए मुझे ऐसा लगता है कि इस क्षेत्र में मेरे लिए एक उज्जवल करियर की संभावना है.

आपकी क्या खूबियां तथा कमजोरियां हैं?
उत्तर – इस प्रश्न का उत्तर बहुत संभलकर संक्षिप्त में दे. ऐसी बात बोलने से बचें जिसमें क्रॉस क्वेश्चंस की ज्यादा संभावना हो. अपनी किसी खूबी को ही प्रकारांतर से अपनी कमी बताने का प्रयास करें. इससे इंटरव्यूअर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इस प्रश्न के उत्तर से आपके कम्युनिकेशन स्किल्स की वास्तविक जाँच होती है. इसलिए इसका उत्तर संक्षिप्त और संतोषजनक तैयार करें.

आपने हमारी ही कंपनी का जॉब एप्लीकेशन फॉर्म क्यों भरा ?
उत्तर - इस सवाल का जवाब हमेशा दृढ़तापूर्वक सकारात्मक तरीके से देने की कोशिश करें. आप यह बताएं कि मेरी एकेडमिक क्वालिफिकेशन इस कंपनी के जॉब के पूरी तरह अनुकूल है साथ ही मैं एक BPO में ही जॉब करना चाहता था. मैंने इस कंपनी के विषय में बहुत कुछ पढ़ और सुन रखा है तथा यहाँ काम करने वाले कुछ लोगों से मेरी जान पहचान है जो यह बताते हैं कि इस कंपनी का वर्क कल्चर बहुत अच्छा है. इसलिए मैं यहाँ जॉब करने में इंट्रेस्टेड हूँ.

आप हमें अपनी आज तक की सबसे बड़ी उपलब्धि के बारे में बताइए?
उत्तर – मैंने ग्रेजुएशन में हाई पर्सेंटाइल अचीव किया है और अभी तक यही मेरे लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है. वैसे इस प्रश्न का उत्तर उम्मीदवार अपनी योग्यता और कुशलता के अनुरूप दें तो बेहतर होगा.

अगर आपको यह जॉब मिल जाए तो आज से 10 साल के बाद आप अपने आप को कहां देखना चाहेंगे?
उत्तर – वस्तुतः ऐसे प्रश्नों के पीछे इंटरव्यूअर का मुख्य उद्देश्य यह जानना होता है कि आपका प्रोफेशनल लक्ष्य कंपनी के उद्देश्यों के अनुरूप है या नही. आप भविष्य में कंपनी के लिए प्रोफिटेबल साबित हो सकते हैं या नहीं. इसलिए इसका उत्तर पुरी ईमानदारी पूर्वक देने का प्रयत्न करें. अगर इसका उत्तर नहीं जानते हैं तो जिस कंपनी में फॉर्म भरा है उसके उदेश्यों तथा टारगेट्स के विषय में सही जानकारी प्राप्त कर उसी के अनुरूप अपना उत्तर तैयार करें.

आप अपने जीवन में क्या करना चाहते हैं ?
उत्तर – मैं अपने लाइफ में बहुत कुछ करना चाहता हूँ. लेकिन फिलहाल मेरा लक्ष्य इस कंपनी के साथ स्थायी रूप से काम करने का है. कुछ वर्षों तक इस कंपनी के साथ काम करने के बाद मैं इस कंपनी से जुड़े अपने दायित्वों का सही ढंग से निर्वाह करते हुए इसे बहुत ऊँचाई तक ले जाने की इच्छा रखता हूँ.

आप इस कंपनी के बारे में क्या जानते हैं?
उत्तर – जिस किसी भी कंपनी में आप इंटरव्यू देने जाएँ तो पहले से उसके विषय में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लें. इसके लिए आप कंपनी की वेबसाइट, ऑनलाइन तथा उसमें काम करने वाले कर्मचारियों से बातचीत करके अधिक जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं. इससे आप लगभग सभी प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम होंगे. लेकिन यदि आप कंपनी के बारे कुछ नहीं जानते हैं तो ईमानदारीपूर्वक सच बोलें. इससे आपकी छवि एक साफ़ सुथरे कैंडिडेट के रूप में बनेगी.

आप कितनी सैलरी पर यह जॉब ज्वाइन कर सकते हैं ?
उत्तर – इस प्रश्न का उत्तर बहुत सोच समझकर दें. क्योंकि एक बार जो सैलरी निर्धारित हो जाती है उसी के अनुरूप आगे आपको सैलरी हाइक आदि भी मिलती है. लेकिन हमेशा अपनी योग्यता और जॉब के अनुरूप ही सैलरी की डिमांड करें.इंटरव्यू में जाने से पहले उस कंपनी द्वारा दी जाने वाली सैलरी रिकॉर्ड के विषय में भी जानें और उसी के अनुरूप मांग करें. अन्यथा सब कुछ सही होते हुए भी सैलरी तक आकर बात बिगड़ सकती है. इसलिए सैलरी की डिमांड बहुत कुछ सोचने समझने के बाद ही करनी चाहिए.

ये प्रश्न सामान्यतः किसी भी BPO जॉब इंटरव्यू में पूछे जा सकते हैं. वैसे तो किसी जॉब इंटरव्यूअर द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों के विषय में शत प्रतिशत सही सही बताना मुश्किल है क्योंकि यह हमेशा उनके मूड तथा सिचुएशन पर निर्भर करता है लेकिन अमूमन इसी तरह के सवाल BPO जॉब इंटरव्यू में पूछे जाते हैं. इसके लिए आप अपने प्रश्नों का उत्तर हमेशा BPO की आवश्यकताओं के अनुरूप दें. इंटरव्यू मुख्यतः उम्मीदवार की कम्युनिकेशन स्किल्स,उसकी सूझबूझ और धैर्य को परखने की एक प्रक्रिया है. इसलिए उस प्रक्रिया के अनुरूप अपने आप को ढालने की कोशिश करें. आपको सफलता अवश्य मिलेगी.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

वर्ष 2021 में इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए टॉप पार्ट टाइम जॉब्स

वोकेशनल कोर्सेज: इंडियन स्टूडेंट्स के लिए मनचाहा करियर ज्वाइन करने का हैं प्रमुख साधन  

ये टॉप डिजिटल मार्केटिंग कोर्सेज करके बनें कामयाब मार्केटिंग प्रोफेशनल

Related Categories

Live users reading now