अपने पेशेवर संपर्कों को इन गिफ्ट्स के जरिये दें धन्यवाद

रिश्ते भावनाओं की बाहरी अभिव्यक्ति पर निर्भर करते हैं यदि आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में विफल रहते हैं तो आप किसी के साथ अपने संबंध को विकसित या मजबूत नहीं कर सकते हैं. कोई भी बिना संबंधों के जीवन की कल्पना नहीं कर सकता है.  यह हमें जीवन में प्रगति के लिए प्रेरित करता है. आप रिश्तों के विकास के बिना जीवित नहीं रह सकते हैं. कॉर्पोरेट जगत में रिश्तों कि महत्त और अधिक बढ़ जाती है. यहाँ आपको अपने पेशेवर संपर्कों के साथ संबंधों को विकसित और मजबूत करने की आवश्यकता होती है.

 इसके लिए, आपको सबसे अच्छा तरीके से अपना आभार व्यक्त करने के बारे में पता होना चाहिए. भावनाओं को व्यक्त करना अच्छा है, लेकिन व्यक्तिगत उपहार प्रस्तुत करना अधिक गहरे स्तर को अपील करता है. लेकिन, उपहारों का चयन करते समय आपको सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि गलत उपहार आपके रिश्ते को बुरी तरह से प्रभावित कर सकते हैं., इस लेख में, हमने 10 उपहारों की सूची दी है,जो आपको अपने पेशेवर संपर्कों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने में मदद कर सकता है.

नोटबुक            

व्यावसायिक जीवन में, प्रत्येक पेशेवर को किसी विशेष कार्य, परियोजना या असाइनमेंट पर काम करते समय कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों या दिशानिर्देशों को याद रखना पड़ता है. यह त्वरित और सरल मार्गदर्शन प्रदान करके आधिक उत्पादकता पैदा करता है.  वास्तव में, नोटबुक एक करियर की यात्रा के लिए एक दिशानिर्देशक की तरह है और लिखित निर्देश एक मार्गदर्शक दीपक की तरह हैं. इसीलिए एक नोट बुक अच्छा गिफ्ट हो सकता है.

कैलेंडर

कई कार्यों से घिरे होने के कारण विशेष रूप से किसी दिन तथा समय को याद रखना पेशेवरों के लिए मुश्किल हो जाता है. उनके दिमाग में कई महत्वपूर्ण घटनाएं रहती हैं जो उन्हें याद रखनी होती है इसीलिए वो किसी निर्धारित तिथि और समय को भूल जाते हैं. लेकिन, एक डेस्क कैलेंडर उन घटनाओं को याद कराने में उनकी मदद कर सकता है जहा उन्हें उपस्थित होना होगा.

 लैटर बोर्ड

सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरणा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यह सफलता हासिल करने के लिए प्रयास करने के लिए उत्साह बढ़ाते रहती है. अगर आपको प्रयास करने के लिए कुछ भी प्रेरित नहीं करता है तो आप सफलता प्राप्त नहीं कर सकते हैं.

 प्रेरणादायक उद्धरण पढ़ने से या सुन कर सफलता प्राप्त करने के प्रयासों के लिए प्रेरित हुआ जा सकता है. लेकिन, अक्सर हम ये प्रेरणादायक बातें भूल जाते हैं और हतोत्साहित हो जाते हैं.  इस स्थिति में, एक प्रेरणादायक उद्धरण वाला एक लैटर बोर्ड प्रेरित रखने में मदद कर सकता है. इसलिए, आपके व्यावसायिक संपर्कों में से किसी एक को "धन्यवाद" कहने के लिए उपहार पत्र पैड आप गिफ्ट में दे सकते हैं.

पेन

पेशेवर लिखने के लिए लैपटॉप, टैब और स्मार्टफ़ोन जैसे डिजिटल गैजेट का उपयोग करते हैं, और इनमें वह अपने  महत्वपूर्ण नोट्स को सहेज के रखते हैं. लेकिन  व्यक्तिगत लेखन के लिए पेन का उपयोग अभी भी प्रचलित है. यहां तक ​​कि उन लोगों की एक बड़ी संख्या है जो एक उच्च गुणवत्ता वाला अच्छा दिखने वाला पेन इस्तेमाल करते हैं. इसीलिए जब आप किसी पेशेवर को गिफ्ट देने कि योजना बना रहे हैं तो आप एक अच्छे पेन के बारे में भी सोच सकते हैं.

 अमेज़ॅन गिफ्ट कार्ड

क्या आप अपने पेशेवर संपर्कों में से किसी एक को "धन्यवाद" कहने की योजना बना रहे हैं? यदि हां, तो उनके लिए गिफ्ट के तौर पर अमेज़ॅन गिफ्ट कार्ड चुनें! यह आपको आपकी पसंद के अनुसार उपहार चुनने और खरीदने के लिए स्वतंत्रता देता है.  इसके अलावा, जिसको आप गिफ्ट देंगे यह उसकी पसंद को भी संतुष्ट करेगा जिससे आपके रिश्ते और करीबी हो सकते हैं. इसलिए, अपने सहयोगियों, वरिष्ठ, नियोक्ता या ऐसे अन्य लोगों के लिए "धन्यवाद" कहने के लिए अमेज़ॅन गिफ्ट कार्ड खरीदें.

लेदर पैड

एक सफल पेशेवर बनने के लिए, हर किसी को अपने दिन की योजना बनाने की आवश्यकता होती है. यह कार्य-जीवन संतुलन सुनिश्चित करने में मदद करता है जिसका पेशेवर की ऊर्जा, उत्पादकता और प्रदर्शन पर प्रभाव पड़ता है. इसलिए, सफलता और विकास को प्राप्त करने के लिए नियोजन महत्वपूर्ण है और एक योजना तैयार करने के लिए,आपके पास एक नियोजक होना चाहिए जो दिन को घंटों में विभाजित करता है. इसके लिए लेदर पैड एक उपयोगी चीज है. यह विभिन्न व्यक्तिगत और व्यावसायिक गतिविधियों के लिए समय तय करने में मदद करता है. इसलिए, जब आप अपने पेशेवर मित्रों को "धन्यवाद" कहते हैं, तो एक लेदर पैड उपहार में दें.

आखिरकार

रिश्तों को कहीं-कहीं पर भावनाओं की बाहरी तौर पर  अभिव्यक्ति की आवश्यकता होती है. फीलिंग्स को कभी-कभी एक व्यक्तिगत उपहार की भी आवश्यकता होती है खासकर जब आप अपने व्यावसायिक संपर्कों में से किसी एक को "धन्यवाद" कहना चाहते हैं. इस लेख में, हमने अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए कुछ निजीकृत उपहारों  का सुझाव दिया है जो आपके पेशेवर संपर्कों के साथ आपके संबंधों को मजबूत करने में आपकी सहायता कर सकता है.

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x