डेस्क जॉब हेतु आवश्यक स्किल्स

चाहे नौकरी पाना हो या अपने करियर में आगे बढ़ना हो,  कौशल ही हर क्षेत्र में सफलता की कुंजी है जिन्हें आप अपने व्यावसायिक जीवन में विकसित करते हैं. कौशल आपको करियर में आगे बढ़ाता है और यह सुनिश्चित करता है कि आप प्रगति के रास्ते पर बने रहें. यह आपको कार्यस्थल पर नियमित रूप से आने वाली चुनौतियों का सामना करने में मदद करता है जो आपके समग्र करियर के विकास. में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

कौशल का एक निश्चित पैमाना होता है,  जिसमें, मुख्यतया, कलाकार और  रोजमर्रा का काम करने वाले श्रमिक अपने कौशल के बल पर ही अपने करियर में आगे बढ़ते हैं. परन्तु डेस्क वाली नौकरी करने वाले पेशेवर जब कौशल विकास की बात आती है तो वे अक्सर नुकसान की स्थिति में होते हैं . क्या इसका मतलब यह है कि डेस्क की नौकरियों को किसी भी कौशल की आवश्यकता नहीं है? यदि वे कार्य करते हैं, तो उनका  कौशल क्या है? और आप उन्हें कैसे विकसित कर सकते हैं? यदि ये प्रश्न भी आपको लंबे समय से परेशान कर रहे हैं, तो इसका उत्तर इस लेख में हमने दिया है. पता करने के लिए आगे पढ़ते रहिये.

तनाव-प्रबंधन

कॉर्पोरेट जगत में काम का बहुत दबाव होता है जो पेशेवरों के व्यक्तिगत जीवन को भी प्रभावित करता है. यह विशेष रूप से उन लोगों के साथ होता है, जिनको ये पता नहीं है कि अपने पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन में उन्हें चुनौतियों और समस्याओं का सामना कैसे करना है. इसी कारणवश अधिकांश पेशेवर अपने उद्योग में बने रहने में भी विफल रहते हैं. ऐसी स्थिति में, तनाव-प्रबंधन का कौशल आपको कार्य-जीवन संतुलन बनाने में मदद कर सकता है. अगर आप सफलतापूर्वक काम और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाते हैं तो आप आसानी से चुनौतियों और समस्याओं का सामना कर सकते हैं. इसलिए, तनाव प्रबंधन का कौशल ऐसा कौशल है जो अत्यधिक दबाव वाले वातावरण में भी आपको सफलतापूर्वक कार्य करने के लिए तैयार रखता है.

टीम-वर्क

एक कॉर्पोरेट वातावरण में प्रमुख योजनाओं की जिम्मेदारयां  टीम लीडर्स को दी जाती है जो मुख्य कार्य को बाकी सदस्यों में बाँटते हैं .इसके बाद टीम के सदस्य एक विशेष समय सीमा के भीतर कार्य पूरा करते हैं. जब  टीम के सभी सदस्य अपने कार्यों को कुशलता से पूरा करते हैं तो यह कंपनी को अच्छे परिणाम देता है. टीम वर्क ऐसा कौशल है जो किसी विशेष समय सीमा के भीतर काम करने में मदद करता है. इसलिए, टीम के साथ काम करने का कौशल विकसित करना और टीम-भावना विकसित करना ऐसे कौशल हैं, जो आपको दूसरों के साथ काम करने में मदद करते हैं.

प्रभावी-संचार

एक पेशेवर -वातावरण में पहले दिन से लेकर आखिरी दिन तक  ई-मेल एक ऐसी  चीज है जो ऑफिस में सारे कामों को करने में मदद करती है और आपके करियर की यात्रा में आगे बढ़ने में आपकी सहायता करती हैं. आपसे अपने  प्रबंधकों को ईमेल लिखने की उम्मीद की जाती है या टीम के विकास के बारे में बात करनेकी भी उम्मीद की जाती है. इसके लिए संचार कौशल एक प्रभावी संचार है जो आपको अपने प्रबंधकों को अच्छी तरह से कनेक्ट करने और आवश्यक जानकारी को सही तरीके से पास करने में मदद करता है.

 किसी कॉर्पोरेट कंपनी में अगर आपको नहीं पता कि छुट्टी के आवेदन का ई-मेल कैसे लिखना है तो आप छुट्टी नहीं ले सकते हैं. इसके लिए, आपको अच्छे संचार कौशल विकसित करने की जरूरत है. यह एक ऐसा कौशल है जो आपके पेशेवर जीवन को आसान बना सकता है और आपको एक अच्छे पेशेवर के रूप में विकसित करने में मदद करता है.

समय-प्रबंधन

किसी भी चीज के विकास में समय एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एक संगठन में टीम लीडर्स द्वारा निश्चित समय सीमा के भीतर दिए गए कार्यों को पूरा करने के निर्देश देने होते हैं. और निश्चित समय में कार्य पूरा होनाएक अच्छा परिणाम देता है. जब तक टीम के सभी सदस्य दी गई समय सीमा के भीतर असाइन किए गए कार्य को पूरा नहीं करते हैं तब तक वह संगठन नहीं बढ़ सकता है. इसलिए, समय-प्रबंधन एक  कौशल है जो आपको समय सीमा के भीतर दिए गए  कार्य को पूरा करने और सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकता है.

सारांश

डेस्क की नौकरी के लिए, ऐसे बहुत सारे कौशल हैं जो आपके करियर में आपकी सहायता कर सकते हैं. तनाव प्रबंधन, प्रभावी संचार, टीम वर्क और समय प्रबंधन जैसे कौशल कुछ महत्वपूर्ण कौशलों में से एक हैं जिन्हें हर डेस्क पेशेवर को विकसित करने की आवश्यकता है.

 यदि आपको लगता है कि हम डेस्क की नौकरी से जुड़े किसी अन्य महत्वपूर्ण कौशल का जिक्र करने से चूक गए हैं जो पेशेवरों को उनकदैनिक कार्यों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, तो कृपया नीचे टिप्पणी बॉक्स में उन्हें हमारे साथ शेयर करें.

 अपने परिवार के सदस्यों, मित्रों और रिश्तेदारों को सफल कैरियर बनाने में मदद करने के लिए, आप उनके साथ इस लेख को शेयर कर सकते हैं. ऐसे लेख पढ़ना जारी रखने के लिए, कृपया हमारे न्यूजलेटर की सदस्यता लें.

 

Related Categories

Popular

View More