फॉरेन ट्रेड की फ़ील्ड में ये हैं बेहतरीन करियर ऑप्शन्स

आजकल के इस आधुनिक जमाने में किसी भी देश की फॉरेन पॉलिसी की तरह ही फॉरेन ट्रेड भी अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है जिसका हरेक देश की इकॉनमी और जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) पर काफी गहरा असर पड़ता है. फॉरेन ट्रेड को ही इंटरनेशनल ट्रेड के नाम से भी जाना जाता है जिसके तहत अपने देश की भौगोलिक सीमाओं से परे अन्य देशों के साथ गुड्स, कैपिटल और सर्विसेज का लेनदेन किया जाता है. दरअसल, किसी भी देश में आजकल की जरूरत के मुताबिक सभी गुड्स एंड सर्विसेज का उत्पादन नहीं हो सकता है. इसलिए दुनिया के सभी छोटे-बड़े देश कारोबार के क्षेत्र में अन्य देशों पर निर्भर हैं जैसेकि, अगर किसी देश को अपने गेजेट्स – मोबाइल्स, लैपटॉप्स, टूल्स – बेचने हैं तो किसी देश को ये गेजेट्स खरीदने भी हैं. आसान शब्दों में, फॉरेन ट्रेड का मतलब दो या दो से अधिक देशों के बीच होने वाला समस्त कारोबार है. एक अनुमान के मुताबिक हमारे देश के जीडीपी में फॉरेन ट्रेड का योगदान लगभग 50 फीसदी के आस-पास है.

भारत में फॉरेन ट्रेड की फील्ड में प्रमुख कोर्सेज

अगर यंगस्टर्स इस फील्ड में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं तो वे निम्नलिखित एजुकेशनल कोर्सेज कर सकते हैं:

डिप्लोमा कोर्सेज:

अंडरग्रेजुएशन कोर्सेज:

पोस्टग्रेजुएशन कोर्सेज:

डॉक्टरल कोर्सेज:

भारत में फॉरेन ट्रेड की फील्ड में एडमिशन लेने के लिए पात्रता मानदंड

हमारे देश में इस फील्ड में विभिन्न डिप्लोमा और अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स ने किसी मान्यताप्राप्त एजुकेशन बोर्ड से अपनी 12वीं क्लास पास की हो. पोस्टग्रेजुएशन लेवल के कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स ने संबद्ध फील्ड में बैचलर डिग्री प्राप्त की हो और डॉक्टरल कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट्स ने किसी मान्यताप्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की हो. किसी सुप्रसिद्ध कॉलेज, इंस्टीट्यूट या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को एंट्रेंस एग्जाम भी पास करना होता है.

Trending Now

भारत में फॉरेन ट्रेड की फील्ड में एडमिशन लेने के लिए जरुरी एंट्रेंस एग्जाम्स

भारत में फॉरेन ट्रेड की फील्ड में कोर्सेज करवाने वाले प्रमुख इंस्टीट्यूट्स/ यूनिवर्सिटीज 

भारत में फॉरेन ट्रेड की फ़ील्ड के लिए आवश्यक स्किल सेट

इस फील्ड में सफल करियर बनाने के लिए कैंडिडेट्स के पास बेहतरीन कम्युनिकेशन और लीडरशिप स्किल्स होने चाहिए. इसके साथ ही कैंडिडेट्स निर्धारित समय-सीमा के भीतर अपने टारगेट्स पूरे करने और प्रेशर में काम करने में सक्षम हों. टीम कोआर्डिनेशन और नेशनल/ इंटरनेशनल बिजनेस के लेटेस्ट अपडेट्स की जानकारी रखना भी काफी महत्वपूर्ण है.

भारत में फॉरेन ट्रेड की फ़ील्ड में एक खास करियर ऑप्शन - फॉरेन ट्रेड एनालिस्ट

ये पेशेवर दुनिया के विभिन्न देशों के बीच होने वाले कारोबार में अपनी कंपनी या संस्थान के संबद्ध फॉरेन ट्रेड के तहत विभिन्न गुड्स एंड सर्विसेज के एक्सचेंज का ट्रैक रिकॉर्ड रखते हैं. ये पेशेवर फॉरेन ट्रेड से संबद्ध विभिन्न सरकारी पर निजी सेक्टर्स के लिए काम करते हैं. इनका मुख्य काम इंटरनेशनल मार्केट ट्रेंड्स पर नजर बनाये रखना और लेटेस्ट बिजनेस ट्रेंड्स को ध्यान में रखकर अपनी कंपनी या संस्थान की बिजनेस पॉलिसीज निर्धारित करना होता है ताकि संबद्ध कंपनी या संस्थान का ट्रेड और मुनाफा बढ़ सके. इस पेशे के लिए कैंडिडेट ने किसी मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम फॉरेन ट्रेड या संबद्ध विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त की हो. इसके अलावा, फॉरेन ट्रेड में एमबीए और डॉक्टरल डिग्रीज से पेशेवरों को काफी फायदा होता है. इसी तरह, कंप्यूटर लिटरेसी, मैथमेटिक्स एप्टीट्यूड और फॉरेन लैंग्वेज/ लैंग्वेजेज की जानकारी भी इस पेशे के लिए आवश्यक स्किल सेट में शामिल हैं. इस पेशे में कार्यरत पेशेवरों को एवरेज रु. 57 लाख सालाना तक मिलते हैं और इस फील्ड में टॉप लेवल पर पेशेवरों को एवरेज रु. 1.15 करोड़ सालाना तक मिलते हैं.

भारत में फॉरेन ट्रेड की फ़ील्ड में कुछ अन्य महत्वपूर्ण जॉब प्रोफाइल्स

भारत में फॉरेन ट्रेड की फ़ील्ड में कुछ महत्वपूर्ण जॉब प्रोवाइडर सेक्टर्स और इंस्टीट्यूट्स:

भारत में फॉरेन ट्रेड की फ़ील्ड में सैलरी पैकेज

हमारे देश में फॉरेन ट्रेड की फील्ड में कैंडिडेट्स को शुरू में आमतौर पर एवरेज रु. 2 लाख – 4 लाख तक सालाना सैलरी पैकेज मिलता है. यह सैलरी कैंडिडेट्स की क्वालिफिकेशन, वर्क एक्सपीरियंस, वर्क एरिया और टैलेंट के मुताबिक बढ़ती रहती है. इस फील्ड में अच्छा अनुभव और योग्यता रखने वाले कैंडिडेट्स एवरेज रु. 10 लाख – 15 लाख तक सालाना भी कमा सकते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Live users reading now