क्या आप 9 से 6 की नौकरी से बोर हैं ? तो इन जॉब्स पर एक नजर डालिए

आम तौर पर किसी भी नौकरी में आपको सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक कार्यालय में रहने की आवश्यकता होती है. इस अवधि के दौरान आप अपने प्रोजेक्ट्स, असाइनमेंट और अन्य कार्यों को पूरा करते हैं. आप निर्धारित समय पर कार्यालय के कामों में भाग लेने के लिए तैयार हो जाते हो. अगर आप हर सुबह यही काम बार-बार करके बोर हो गए हो तो आपके लिए अब भी कुछ ऐसी नौकरियाँ है जो आपके जीवन को आसान बना सकती हैं.

ऐसी कई नौकरियां हैं जो कर्मचारियों को यह छूट देती हैं की उन्हें ज्यादा देर ऑफिस में नहीं रहना पड़ता. हमने यहां कुछ ऐसी ही नौकरियांसूचीबद्ध की है जो आपके जीवन में नयापन ला सकती हैं.

 असिस्टेंट

कंपनियां, संगठन और संस्थान अक्सर उन लोगों  को ढूँढते हैं जो प्रबंधन से संबंधित सभी कार्यों में उनकी सहायता कर सकें. यह काम बैठकों का निर्धारण, ग्राहक से अच्छा संपर्क स्थापित करना, निवेशकों के साथ संबंध विकसित करना, व्यवसाय से संबंधित दस्तावेज बनाना तथा विभिन्न प्रकार की प्रस्तुतियों को तैयार करना है.  इन जॉब्स में आपको सहायक के तौर पर काम करना होगा. यद्यपि, आपको दिए गए कार्यों को पूरा करने के लिए एक समयसीमा हो सकती है लेकिन आपको संबंधित कार्यों पर शारीरिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं होगी. आप असाइन किए गए कार्यों को दूर से भी प्रबंधित और पूरा कर सकते हैं. जो लोग कार्यालय में पूरा दिन बिताने से नफरत करते हैं उनके लिए एक वर्चुअल असिस्टेंट बनना सबसे उपयुक्त नौकरी है.

 अनुवादक

यदि आप एक से अधिक भाषा का ज्ञान रखते हैं तो आप एक अनुवादक के रूप में बहुत सारे अवसरों का लाभ उठा सकते हैं. अंग्रेजी के अलावा, अलग-अलग क्षेत्रीय बोलियों का ज्ञान होना आपके लिए बहुत अवसर पैदा करता है. आप इन भाषाओँ के लेखों, किताबों तथा अन्य सामग्रियों को अंग्रेजी में अनुवाद कर सकते हैं.

एक भाषा से सम्बंधित कोर्स को करना अनुवाद के रूप में आपके कौशल को समृद्ध कर सकता है. एक बार जब आप अपनी प्रवीणता साबित करते हैं तो विभिन्न संगठन, व्यवसाय, लेखक और विद्वान आपको बहुत सारे अनुवाद के कार्य की पेशकश करेंगे. आप यह काम घर बैठे कर सकते हैं.

 ऑनलाइन शिक्षण

अगर आपको किसी भी विषय के बारे में अच्छे  से ज्ञान है, तो आप अपने छात्रों को ऑनलाइन व्याख्यान देना शुरू कर सकते हैं और बदले में, अच्छी रकम कमा सकते हैं। MyPrivateTutor, BharatTutors, और tutorindia.net जैसे वेबसाइट कक्षा में उपस्थित रहे बिना ही उन तक शिक्षण की सेवाएँ पहुचाती हैं. इसलिए, यदि आप पहले से ही किसी विशेष विषय में ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं, तो उसको अपना ऑनलाइन विषय आप अपने ऑनलाइन छात्रों को वह विषय पढ़ा सकते हैं.इन वेबसाइटों पर आप एक ट्यूटर के रूप में अपने अनुभव का उल्लेख कर सकते है.  ऑनलाइन ट्यूशन के लिए आपको कक्षा में जाने की आवश्यकता नहीं होती है और इसलिए यदि आप किसी जगह पर लंबे समय तक रहने से नफरत करते हैं तो यह पेशा आपकी पसंद के अनुरूप हो सकता है.

उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री

यदि आप अपनी रचनात्मकता, कला और कल्पना को अपने काम में शामिल करना चाहते हैं, तो आप उन्हें बाज़ार में बेच सकते हैं. अपने उत्पादों को बेचने के लिए, आपको सबसे पहले उस उत्पाद को तय करना होगा जिसे आप बेचना चाहते हैं और इसके साथ-साथ आपको इसकी कीमत भी तय करनी होगी. इसके बाद, आपको अपने उत्पाद को उन वेबसाइटों पर पंजीकृत करना होगा जो उत्पादों को खरीदने के लिए ग्राहकों को ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करती हैं. अमेज़ॅन, ईबे और इंडीबॉर्स जैसी वेबसाइट उत्पादों की लिस्टिंग के लिए कम शुल्क लेते हैं. इस तरह से, कार्यालय से बाहर रह कर भी आप बहुत पैसे कमा सकते हैं.

यूट्यूब चैनल

आजकल यह पैसा कमाने का सबसे आकर्षक तरीका है जो लोगों की अच्छी संख्या को आकर्षित कर रहा है. अगर आप कैमरे के अनुकूल हैं, तो अपना यूट्यूब चैनल बनाएं और किसी भी विषय पर वीडियो बनाना शुरू करें. ऑनलाइन विज़ुअलाइज़ेशन के लिए विडियो को बनाने और बढ़ाने से पहले, उन वीडियो के लिए एक श्रेणी चुनें, जिन्हें आप बनाना चाहते हैं. यह सुनिश्चित करें कि आपके वीडियो का विषय लोगों की अधिक संख्या के मतलब  का है. इसके लिए आपको पेशेवर उपकरणों की ज़रूरत नहीं है. एक मध्यम रेंज का स्मार्टफ़ोन से यह काम किया जा सकता है. यू-ट्यूब में आपकी कमाई आपके चैनल में ग्राहकों की वृद्धि के साथ बढ़ेगी.

निष्कर्ष

सामान्य तौर पर, नौकरी के लिए अनुशासन, स्थिरता, पाबंदी और पाठ्यक्रम में लंबे समय तक रहने की आवश्यकता होती है. यही एकमात्र कारण है कि कुछ लोग कार्यालय में एक दिन भी काम करना नहीं चाहते. और अपनी नौकरी छोड़ने के बाद, वे बेरोजगारी और वित्तीय संकट के शिकार हो जाते हैं जो अंततः उनके निजी जीवन को प्रभावित करती है. यह विशेष रूप से तब  होता है जब आपके पास समाधान की कमी होती है और पैसे कमाने के अवसर की भी कमी होती हैं. इसीलिए उपरोक्त कामों के बारे में गौर करें. हो सकता है इनमें से एक काम आपके लिए भी उपयुक्त हो.

Related Categories

Also Read +
x