Advertisement

जॉब ऑफर के बाद भी न करे ये गलतियां

यदि आप अपनी वर्तमान कंपनी को सफलता और विकास के लिए बदलना चाहते हैं लेकिन आपको 2018 के  'व्यावसायिक विकास और सफलता'  का पता नहीं है कि आपको क्या ध्यान में रखने की आवश्यकता है?

 वास्तव में किसी को सफलता पाने और विकास करने  के लिए प्रत्येक चरण में सावधानी बरतनी होगी. कोई भी गलती आपको बेरोजगारी और अवसाद दे सकती है. खासकर मौजूदा प्रतिस्पर्धी रोजगार बाजार में जब आपको एक कंपनी से दूसरी कंपनी मेंस्विच करना हो तो इस बारे में  कोई भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है कि नियुक्ति स्क्रीनिंग प्रक्रियाओं में आपके चयन के बाद भी आपको 100 परसेंट नौकरी मिल ही जायेगी.

यदि आपका व्यावसायिक व्यवहार एचआर प्रतिनिधियों को संतुष्ट नहीं करता है या कंपनी के प्रबंधकों को अच्छा नहीं लगता तो आपके सेलेक्ट होने के चांसेज  उतने कम हो जाते हैं. ऐसी स्थिति में, यदि आप पहले से ही अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ चुके हैं तो आपको कई कठिनाइयों और बेरोजगारी का सामना करना पड़ सकता है. इस तरह की कठिनाइयों से बचने के लिए, आपको एक नौकरी का ऑफर लेने के बाद क्या नहीं करना चाहिए इस लेख में हमने विस्तार पूर्वक समझाया है.

जब तक आप आधिकारिक तौर पर नौकरी नहीं ले लेते तब तक लिंक्डइन प्रोफ़ाइल अपडेट न करें

जल्दबाजी का नतीजा,-कभी आलोचना के रूप में और अस्वीकृति के रूप में अक्सर बुरा ही होता है. यदि आप अपनी लिंक्डइन प्रोफाइल को दूसरी नौकरी ज्वाइन करने से पहले ही अपडेट करते हैं तो इसका आपकी छवि पर गलत असर करेगा. इसलिए, जब तक आप नौकरी की पेशकश स्वीकार नहीं करते, तब तक अपने लिंक्डइन प्रोफ़ाइल को अपडेट नहीं करें.  

आप कभी भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं कि आप निश्चित रूप से वह नौकरी प्राप्त कर लेंगे  जिसके लिए आपने आवेदन किया है. अगर आप किसी दूसरी जॉब में आवेदन करने के तुरंत बाद अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ देते हैं और आवेदित नौकरी हासिल नहीं कर पाते हैं तो आपको बेरोजगारी का सामना करना पड़ सकता है.

नौकरी खोजना न छोड़ें

नौकरी की खोजने की  प्रक्रिया को न छोड़ें क्योंकि हो सकता है आपको आपकी पसंदीदा नौकरी भी मिल जाये. नौकरी ढूँढते हुए आपको बहुत सारे आप्शन मिलते जायेंगे  जिनकी वजह से आप किसी इंटरव्यू में असफल भी हो  गए तब भी आप के पास कुछ और विकल्प जिन्दा रहेंगे.इसके अलावा, अगर आप नौकरी खोजना बंद कर देते हैं तो आप एक नौकरी ज्वाइन करके आप कई बेहतर विकल्प खो सकते हैं.

हमेशा कंपनी के पे-रोल पर काम करें

यदि आप आधिकारिक तौर पर नियुक्त किए जाने से पहले ही अपने आगामी नियोक्ता के लिए काम करना शुरू करते हैं तो आपके प्रयास, कड़ी मेहनत और समय व्यर्थ जा सकते हैं. ऐसी स्थिति में, आप आधिकारिक तौर पर मुआवजे के लिए दावा नहीं कर सकते क्योंकि यह कानूनी रूप से मान्य नहीं है. इसलिए, जब तक आप अपनी अगली कंपनी द्वारा आधिकारिक तौर पर नियुक्त नहीं कर लिए जाते हैं  तब तक उनके लिए काम न करें.

लिंक्डइन के संपर्कों को न हटाएं

लिंक्डइन के संपर्क या नेटवर्क नौकरी खोजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यह नौकरी खोजने का आधार बन चूका है जो आपको बहुत सारे अवसरों के बारे में अवगत कराता रहता है. इसीलिए कोई नौकरी मिलते ही आप अपने लिंक्डइन के संपर्कों को न हटाये यह आपके विकास और सफलता के लिए अवसरों को सीमित कर सकता है. इसकी वजह से भविष्य में आपका पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन प्रभावित हो सकता है. इसलिए, अपने किसी भी संपर्क को अपने लिंक्डइन संपर्क सूची से नहीं निकालें इसके बजाय, हमेशा नए कनेक्शन बनाने की कोशिश करें.

आगामी नौकरी के आधार पर ऋण के लिए आवेदन न करें

अगर आप संभावित नौकरी के आधार पर लोन का आवेदन करते हैं तो यह आपके पेशेवर छवि को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा, यह आपको तत्काल अस्वीकृति और कानूनी मसलों में भी फंसा सकता है जो आपके व्यावसायिक छवि को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए भविष्य की नौकरी के आधार पर ऋण न लें..

अंत में

कॉर्पोरेट जगत में किसी कंपनी में किसी पद के लिए उम्मीदवार के चयन के बारे में बहुत सारी अनिश्चितताएं होती हैं. इन अनिश्चितताओं के खराब प्रभावों का सामना करते हुए एक पेशेवर के रूप में विकसित होना एक  मुश्किल काम है. लेकिन आप इसके दुष्प्रभावों से बचने के लिए, नौकरी की तलाश करने के लिए लिंक्डइन  में अपनी प्रोफ़ाइल को अपडेट करने से लेकर, अन्य जगहों पर भी भले वो अपने दोस्तों की सहायता से हो या किसी अन्य वेबसाइट की सहायता से हो,  निरंतर नौकरी खोज जारी रख सकते हैं.  इस आर्टिकल में  हमने अनिश्चितताओं और इसके संभावित प्रभावों को विस्तृत ढंग से समझाया है, जो उनसे लड़ने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

Advertisement

Related Categories

Advertisement