CBSE 2020-21: 75% कम्पलसरी अटेंडेंस के रूल का रखें ध्यान, मत छोड़े ऑनलाइन क्लास, नए सिलबस को रखे साथ - जानें कुछ महत्वपूर्ण बातें

CBSE का नया Academic Session 2020-21 शुरू हो चुका है पर COVID-19 और Lockdown के कारण ज्यादातर CBSE Schools की Online Classes चल रही है और ऐसे में बहुत से विद्यार्थी ऐसे हैं जो अपनी क्लास मिस कर रहे हैं या फिर गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। Online Classes में भी अटेंडेंस ली जा रही है और बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए स्टूडेंट्स को इन क्लास को मिस नहीं करना चाहिए। 

Lockdown 5.0 - Schools, Universities, Colleges, Training Centre, Coaching & Other Educational Institutions To Be Opened After Consultation with States & UTs: MHA

Zone-wise खुल सकते हैं स्कूल, 8वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों की शुरू हो सकती हैं क्लास, ऑड-ईवन सिस्टम हो सकता है लागू - क्या हो सकती है MHRD & NCERT की रणनीति?

CBSE Board Exam 2020: Official Subject-wise Board Exam Dates 

75% उपस्थिति होती है जरूरी 

जो स्टूडेंट्स इस बार 9वीं से 10वीं क्लास में गए हैं या फिर 11वीं से 12वीं क्लास में, उन्हें ये जानना बहुत ज़रूरी है कि CBSE board exams में बैठने के लिए कम से कम 75% उपस्थिति जरूरी है। इसलिए  10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को यही सुझाव दिया जाता है कि ऑनलाइन क्लास मिस मत करें जिससे आगे उन्हें किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। 

CBSE Syllabus 2020-21 को ज़रूर देंखे 

CBSE ने हाल ही में (9वीं, 10वीं, 11वीं, 12वीं के लिए) नया सिलेबस जारी किया है। CBSE Schools में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को इसी नए सिलेबस के अनुसार अपनी पढ़ाई को प्लान करना चाहिए। बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए  CBSE Syllabus 2020-21 बहुत महत्वपूर्ण है। इस नए सिलेबस को स्टूडेंट्स नीचे दिए गए लिंक्स के द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं। 

CBSE Syllabus 2020-21: Class 9th, 10th, 11th, 12th - Download PDF

CBSE Result 2020 अगस्त महीने में जारी हो सकता है:

ताज़ा अपडेट के अनुसार CBSE board exam 2020 के बचे हुए पेपर 1st July से 15th July तक आयोजित होंगे।  इसके अलावा जो पेपर हो चुके हैं उनकी  Evaluation process भी शुरू होने वाली है। CBSE Answer Booklets की Evaluation process लगभग 50 दिन में पूरी हो जाएगी। 

जानिये कैसे चेक होती है बोर्ड एग्ज़ाम की उत्तर पुस्तिका

NCERT Subject-wise Alternative Academic Calendar:

Lockdown में कैसे और कब पढ़ाई करनी है, इसके लिए NCERT ने हाल ही में Subject-wise Alternative Academic Calendar जारी किया है जिसमे सरे दिशा निर्देश हैं और इसके अलावा सभी महत्वपूर्ण Online रिसोर्सेज (DIKSHA, e-Pathshala और NROER) के लिंक्स भी दिए हैं जो स्टूडेंट्स के बहुत काम आने वाले हैं। NCERT Subject-wise Alternative Academic Calendar आप नीचे दिए गए लिंक के द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं। 

 Download Alternative Academic Calendar for Primary School Students: 1st to 5th

Download Alternative Academic Calendar for Upper Primary School Students: 6th to 8th

Download Alternative Academic Calendar for Secondary School Students: 9th & 10th

CBSE ने कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर की एक PDF भी जारी की है 

Lockdown की वजह से बहुत सारे स्टूडेंट्स को कई तरह की दुविधाएं भी हो रही है और इसी के मद्देनज़र CBSE ने FAQs (Frequently Asked Questions) और उनके उत्तर की एक PDF जारी की है जिसे आप नीचे दिए गए लिंक के द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं। 

Frequently Asked Questions Relating to Class 12th & 10th Board Exams 2020: Download Now!

CBSE Result 2020: News & Updates for 12th & 10th

Related Categories

Also Read +
x