अगस्त या फिर उसके बाद खुल सकते हैं स्कूल: जानें HRD Minister Ramesh Pokhriyal 'Nishank' ने क्या कहा

एक इंटरव्यू  के दौरान मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पखरियाल 'निशंक' ने संकेत दिया कि 15 अगस्त से पहले CBSE Result 2020 घोषित हो जायेंगे और उसके बाद स्कूल को खोला जा सकता है। इस इंटरव्यू में उन्होंने यह संकेत दिया है कि स्कूल अगस्त में या फिर अगस्त के बाद खुल सकते हैं। हाल ही में, गृह मंत्रालय ने कहा था कि स्कूलों, कॉलेजों, प्रशिक्षण केंद्रों और अन्य शैक्षिक संस्थानों को पुनः खोलने पर कोई भी निर्णय केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों से परामर्श के बाद लिया जायेगा। 

इस इंटरव्यू में हुई बातचीत से ये साफ़ पता चल रहा है कि भारत सरकार विद्यार्थियों की सुरक्षा के प्रति बहुत सजग है और शैक्षिक संस्थान को खोलने की जल्दबाज़ी में नहीं है। हालांकि इसके साथ साथ इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है कि विद्यार्थियों की पढ़ाई में कोई अड़चन न आये और इसके लिए ऑनलाइन क्लास जैसे तरीके अपनाये जा रहे हैं।

सरकार इंटरनेट के माध्यम से छात्रों को पूरी सहायता प्रदान करने का प्रयास कर रही है जिससे COVID-19 महामारी का इस शैक्षिक सत्र में कम से कम असर हो। हालांकि, इस बात की भी प्रबल संभावना है कि समय की कमी के कारण CBSE Syllabus 2020-21 को कम किया जा सकता है। एक न्यूज़ रिपोर्ट के अनुसार नया CBSE Syllabus एक महीने के अंदर प्रकाशित हो सकता है।

ताज अपडेट के अनुसार, बचे हुए पेपर्स (जो 1 July से 15 July तक आयोजित होंगे) के लिए  CBSE ने छात्रों के लिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश प्रकाशित किए हैं आप नीचे दिए गए लिंक से सभी दिशा निर्देशों और महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Trending Now

CBSE 2020 Board Exam: महत्वपूर्ण दिशा निर्देश और गाइडलाइन्स जारी!

Related Categories

Live users reading now