जॉब इंटरव्यू स्ट्रेस को कैसे करें कम ?

क्या आपको अपने हृदय में हथौड़े जैसी चोट महसूस होती है जब आप इंटरव्यूअर के सामने होते हैं? अगर इसका उत्तर दुर्भाग्यवश "हाँ" है तो आप खुद पर नियंत्रण खो सकते हैं और अपनी नौकरी के साक्षात्कार में कई गलतियां कर सकते हैं. वास्तव में यह तनाव का पहला संकेत है जो आमतौर पर नौकरी पाने के लिए दिए जाने वाले साक्षात्कार के कारण होता है. यह आपके कॉन्फिडेंस को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है. एक बार आत्मविश्वास खोने के बाद आप उसे उस इंटरव्यू में वापस नहीं पा सकते. किसी भी जॉब सीकर का प्रदर्शन उसके आत्मविश्वास पर निर्भर करता है. इसी कारण, अगर आपमें आत्मविश्वास नहीं है,तो आप इन्टरव्यू जैसे प्री-सिलेक्शन प्रोसेस के महत्वपूर्ण पड़ाव पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकते. चूंकि साक्षात्कारकर्ता परफॉर्मर्स  का ही चयन किसी पद के लिए करता हैं इसलिए आपको कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ सकता है. लगातार रिजेक्शन आप में  जॉब इंटरव्यू के प्रति डर पैदा कर सकता हैं, जो कि आपके करियर के लिए अच्छा नहीं है. अगर इस डर ने एक बार आपको अपने कब्जे में ले लिया तो इससे निकान पाना भी मुश्किल हो सकता हैं. हालांकि, जॉब इंटरव्यू स्ट्रेस कम करने की प्रक्रिया कठिन हैं फिर भी इसके बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. इस लेख में हमने कुछ ऐसे टिप्स और प्रैक्टिसेज का सुझाव दिया है जो जॉब इंटरव्यू स्ट्रेस कम करने और जॉब इंटरव्यू को तनाव मुक्त बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

समय की कीमत समझें

ज्यादातर जॉब सीकर्स अपने रिज्यूमे की प्रतियां प्रिंट करने,इंटरव्यू के कपड़ों को प्रेस करने और अन्य संबंधित आवश्यक तैयारियां करने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार किया करते हैं. वो तब तक इन कामों को टालते रहते हैं जब तक इंटरव्यू का समय एक दम नजदीक नहीं आ जाता. यह जॉब इंटरव्यू के दौरान तनाव का कारण बनता हैं. इससे बचें और ‘क्या करना हैं’ और ‘कब करना हैं’ के बारे में एक सुनियोजित प्लान तैयार करें. अपने कपड़ों को तैयार करें और रिज्यूमे और अन्य दस्तावेजों की प्रतियां पहले से अपने पास रख लें. यात्रा के लिए पर्याप्त समय लेते हुए कम से कम 15 मिनट पहले साक्षात्कार की जगह पर पहुंचें. ऐसा करने से  आप अतिरिक्त चिंता से बच जायेंगे. यदि आपके ऊपर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं हैं तो आप जॉब इंटरव्यू पर सारा ध्यान लगा सकेंगे और इन्टरव्यूअर के प्रश्नों का प्रभावशाली तरीके से जवाब दे सकेंगे.

पहले से तैयारी रखें

आम तौर पर आत्मविश्वास की कमी के कारण तनाव पैदा होता है जिसे ज्ञान प्राप्त करने की प्रक्रिया, अभ्यास और कौशल विकास से अर्जित किया जाता है. यदि एक बार आप आत्मविश्वास खो देते हैं,तो आप सबकुछ खो देते हैं. इसलिए खुद को तैयार करें और संगठन के बारे सारी महत्वपूर्ण और ज़रूरी जानकारी जैसे की कंपनी का प्रोडक्ट, वैल्यूज, विज़न और कॉम्पीटिटर्स के बारे में ज़रूरी जानकारी एकत्र करें. कंपनी के जो लोग आपका इंटरव्यू लेने वाले हैं उनके  बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भी आपकी बहुत मदद कर सकती हैं. इसके लिए आप उनकी लिंकडिन  प्रोफाइल को देख सकते हैं और उनके बारे में सामान्य से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यदि आपने हर जॉब इंटरव्यू से पहले इस प्रक्रिया को अपनाना शुरू कर दिया, तो आप अवश्य ही जॉब इंटरव्यू के प्रति अपने डर को लगातार कम होते पाएंगे .

अभ्यास करें

आवश्यक तैयारी के बाद नौकरी पाने की रणनीति के तहत आपको जो सबसे महत्त्वपूर्ण तैयारी करनी हैं वो है जॉब इंटरव्यू का अभ्यास करना हैं. सामान्य बातचीत में आप एक दुसरे से जो कहते है वो प्रभावित करने में कैसे कहते हैं ? की तुलना में ज्यादा समय लेता हैं. यही जॉब इंटरव्यूज पर भी लागू होता है जिसे एक स्ट्रेटेजिक टॉक के रूप में भी देखा जाता है. इसके लिए आप अपने प्रभावी जवाबों के साथ तैयार रहें. उन महत्वपूर्ण बिंदुओं को सूचीबद्ध करें जिससे आप साक्षात्कारकर्ता को अवगत कराना चाहते हैं. उन पर लगातार अभ्यास करना शुरू करें. इससे आपमें आत्मविश्वास आयेगा जो तनाव कम करने में आपकी मदद कर सकता हैं. एक तनाव मुक्त इंटरव्यू का अंत ज्यदातर सफलता से ही होता हैं.

सामान्य बातचीत के रूप में सामरिक चर्चा का विचार

आम तौर पर जॉब सीकर्स के लिए साक्षात्कार के बारे में सोचना उतना ही परेशान करता हैं जितना की एक स्टूडेंट को एग्जामिनेशन के बारे में सोचना. भय ही तनाव को जन्म देता हैं. इसलिए जितना अधिक आप डरेंगे उतना ही अधिक आप मे तनाव बढ़ेगा. यदि आप अपने अंदर अतिरिक्त तनाव का सामना कर रहे हैं,तो आप नौकरी साक्षात्कार में आत्मविश्वास के साथ प्रदर्शन नहीं कर सकते. इसलिए एक जॉब इंटरव्यू को एक सामान्य बातचीत के रूप में लें और जॉब सीकर्स और इंटरव्यूअर के बीच होने वाली रणनीतिक बात पर विचार करें. इसे जॉब इंटरव्यू स्ट्रेस कम करने की रणनीति के रूप में अपनाने के बाद आप कठिन से कठिन जॉब इन्टरव्यू में भी आराम और आत्मविश्वास महसूस करेंगे. ध्यान रखिये आत्मविश्वास ही सफलता की कुंजी हैं.

आखिरकार

जॉब इन्टरव्यू में स्ट्रेस आम तौर पाया जाता है जो प्रदर्शन के मोर्चे पर उनकी असफलता का मुख्य कारण बनता हैं. यद्यपि यह एक ऐसी समस्या है जो पलक झपकते हल नहीं की जा सकती, फिर भी कुछ ऐसे  टिप्स और प्रैक्टिसेज हैं जो जॉब इंटरव्यू स्ट्रेस को कम करने में हमारी मदद कर सकती हैं और जॉब इंटरव्यू को तनाव मुक्त बना सकती है. समय का पालन करना,तैयारी करना,साक्षात्कार का अभ्यास करना और जॉब इंटरव्यू को आम बातचीत की तरह लेना उन टिप्स और प्रैक्टिसेज में से एक हैं. इस लेख में हमने यह समझाने का प्रयास किया है कि कैसे आप इन टिप्स और प्रैक्टिसेज के सहयोग से जॉब इंटरव्यू स्ट्रेस को कम कर सकते हैं ?

Related Categories

Popular

View More