जॉब सर्च प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के कुछ सरल उपाय

क्या आप जॉब सर्च के लिए उत्साहित हैं? संभवतः नहीं! एक उपयुक्त और प्रोडक्टिव नौकरी की तलाश, आपका लम्बा समय ले सकता है. अच्छी जॉब तलाशना आपके लिए चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है. संभव है कि आप इसमें अपनी सारी उर्जा खो दें.

जॉब सर्च प्रोसेस लम्बे समय तक चलने वाली प्रक्रिया है जो उपयुक्त जॉब पोर्टफोलियो तैयार करने से शुरू होती है और नौकरी के लिए आवेदन करने पर  ख़त्म होती हैं. एक अच्छी और प्रोडक्टिव जॉब पाने के लिए जॉब सर्च अतिआवश्यक प्रक्रिया हैं जिसे नज़रन्दाज नहीं किया जा सकता है.

यदि आपको जॉब सर्च को अधिक प्रोडक्टिव और रोचक बनाना आता हैं तो यह आपके लिए आसान और दिलचस्प हो सकता है. इसके लिए कोई निश्चित नियम नहीं बल्कि कुछ जॉब सर्च टिप्स हैं, जो आपके जॉब सर्च को अधिक प्रोडक्टिव बना सकते हैं.

इस लेख में हमने यह समझाने का प्रयास किया है कि कैसे कुछ जॉब सर्च टिप्स एक उपयुक्त और प्रोडक्टिव जॉब खोजने में आपकी मदद कर सकते हैं ?

अपना लक्ष्य निर्धारित करें

यदि आप अपने जॉब सर्च को अधिक प्रोडक्टिव बनाना चाहते हैं,तो आपको सबसे पहले यह स्पष्ट करना होगा कि आप वास्तव में किस प्रकार की नौकरी तलाश रहे हैं ? रोजगार के अवसरों की विविधता में यदि आपको अपने लक्ष्य को लेकर थोड़ा भी संदेह है, तो जॉब सर्च में यह संदेह मुश्किल खड़ी कर सकता है. इससे बचने के लिए आपको सबसे पहले अपने करियर डेस्टिनेशन को लेकर स्पष्ट होना पड़ेगा. यह सही जॉब पोस्टिंग की खोज करने में आपकी मदद कर सकता है जो जॉब सर्च को प्रोडक्टिव बनाने के लिए सबसे जरुरी हैं.

जॉब सर्च के तरीके में करें सुधार

एक बार जब आप नौकरी के बारे में एक ठोस निर्णय लेते हैं तो आप नौकरी के अवसरों का तदनुसार खोज कर पाएंगे. अपने लिए एक उपयुक्त नौकरी खोजने के लिए आपको एक और सुधार करने की जरूरत है जो आपकी खोज की आदत में सुधार करेगा. इसके लिए आपको एक रणनीति तैयार करनी होगी. जॉब सर्च के लिए खास रणनीति न होने की स्थिति में आपका अमूल्य समय बरबाद हो सकता हैं. इसलिए जॉब सर्च के लिए एक कार्यक्रम निर्धारित करें और उसका पूरी तरह पालन करें. यह न केवल आपकी उर्जा को बचाएगा बल्कि उपयुक्त जॉब खोजने की स्किल को विकसित भी करेगा.

ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करें

अपना लक्ष्य तय करने के बाद अपने जॉब से जुड़ी सभी अहम जानकारियां एकत्रित करने की आवश्यकता है. लक्षित जॉब से जुड़ी जानकारियों की मदद से आप उक्त जॉब को आसानी से हासिल कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त, ये जानकारियां किसी ऐसी जॉब जो आपके लिए फिट नहीं हैं, में आपका समय बर्बाद होने से बचा सकती हैं.

ईमेल एड्रेस, फ़ैक्स नंबर या मैनेजर्स के नाम को ढूंढने में कुछ समय लग सकता है लेकिन यह जॉब सर्च की प्रोडक्टटिविटी बढ़ाने के लिए आवश्यक है. इसलिए नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले आपको अपने करियर डेस्टिनेशन के रूप में दिखाई देने वाले नौकरी से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए. यह उपयुक्त जॉब खोजने में आपकी मदद करेगी.

कार्ययोजना तैयार करें

आज के प्रतिस्पर्धी रोजगार बाजार में नियोक्ता ऐसे कैंडिडेट्स की तलाश में रहते हैं जो अन्य से बिलकुल अलग हों. नियोक्ता की उम्मीदों पर खरा उतरना जॉब पाने की अनिवार्य शर्त है. नियोक्ता की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए, आपको कुछ ऐसे कदम उठाने पड़ेंगे जो अन्य उम्मीदवारों ने न उठाएं हों.

संभावित है कि आप अपनी कार्य योजना में दिए हुए किसी खास कदम को भूल जाएँ और कोई बड़ी चुक कर बैठे. ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको अपनी कार्य योजना को लिख लेना चाहिए. इससे आपको तदनुसार कदम उठाने में मदद मिलेगी.

सैलरी के बारे में सोचें

आम तौर पर आप सैलरी जॉब पोस्टिंग में ही देख सकते हैं. अगर जॉब पोस्टिंग में दी गयी सैलरी आपकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं करती है, तो किसी ऐसे अवसर की तलाश करें जो करियर अडवांसमेंट के लिए अवसर देती हो. यदि उक्त में से किसी के लिए भी अवसर नहीं है तो कोई दूसरी जॉब पोस्टिंग की ओर अपना रुख करें.

इन दिनों जॉब पोस्टिंग में प्रोफेशनल की वेतन से जुड़ी आकांक्षाओं को पूछा जाता है. आवश्यक जानकारी का आभाव, इंटरव्यू के दौरान आपके लिए शर्मनाक स्थिति पैदा कर सकता है. इसलिए इंटरव्यू में जाने से पहले कंपनी और सैलरी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल करें. यह आपको एक ऐसे आपेक्षित सैलरी को फिगर आउट करने में मदद करेगा जो कंपनी की वेतन सीमा के अन्दर ही आता है.

निष्कर्ष

वर्तमान के कॉम्पीटिटिव जॉब मार्केट में जॉब सर्च को अधिक प्रोडक्टिव बनाना बहुत ही मुश्किल काम है लेकिन कुछ जॉब सर्च टिप्स हैं जो आपके इस मुश्किल काम को भी आसान कर सकती हैं.  

इस लेख में हमने यह समझाने का प्रयास किया है कि ये टिप्स जॉब सर्च को प्रोडक्टिव बनाने में कैसे आपकी मदद कर सकती हैं ?

Related Categories

Also Read +
x