जॉब सेलेक्शन के लिए इस तरह से करें सेल्फ-असेसमेंट टूल्स का इस्तेमाल

कॉर्पोरेट जगत में कई तरह के रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं. जो प्रोफेशनल्स को सफलता की ओर ले जाते हैं. रोजगार के अवसरों की विविधता और आकर्षक सफलता के आयाम जॉब सीकर्स को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. ये स्थिति भ्रमित करती रहती हैं और वो रोजगार का चयन करते समय गलती कर बैठते हैं. वो अपनी पर्सनालिटी, स्किल्स, एबिलिटी, और क्षमताओं पर ध्यान दिए  बिना काम पर लग जाते हैं. उनको अपनी गलती का एहसास तब होता हैं जब वो कार्य के दौरान विभिन्न कठिनायियो का सामना करते हैं. वास्तव में जीवनशैली और समग्र व्यक्तित्व के अनुरूप नौकरी का चयन करना एक चुनौती भरा काम है. इसके लिए कोई विशेष तरीका भी नहीं हैं जो आपको बता सके कि कौन सी जॉब आपके लिए उपयुक्त हैं. ऐसे में कुछ सेल्फ-असेसमेंट टूल्स एक प्रोफेशनल की रोजगार के चयन में मदद कर सकते हैं. इस लेख में हमने इसको विश्लेषित किया हैं कि कैसे सेल्फ-असेसमेंट टूल्स सही जॉब के चयन में आपकी मदद कर सकते हैं ?

वैल्यूज की पहचान

यह उच्च वेतन,स्वायत्तता,प्रतिष्ठा,सुरक्षा,पारस्परिक संबंध हो सकता है जो आपके लिए अधिक महत्व रखता हो. यदि रोजगार का चुनाव करते समय आप इन चीजों से समझौता कर लेते हैं या इन को नजरअंदाज कर देते हैं तो यह संभव हैं कि निकट भविष्य में आप अपने काम, संस्थान को नापसंद करने लगें. अपने काम और संस्थान के प्रति नकारात्मक रवैया का होना आपके उर्जा, काम के प्रति रूचि और प्रदर्शन पर असर डालेगा. इसके विपरीत प्रदर्शन के अभाव में आप हमेशा डेंजर जोन में बने रह सकते हैं. इसलिए करियर चुनाव करने से पहले अपने उन मूल्यों के बारे में पता लगायें जो आपके जीवन में बहुत महत्त्व रखते हों.रोजगार तथा संस्थान अपने मूल्यों के अनुरूप ही चुने.

अपनी दिलचस्पी जाने

आप किस तरह का काम करने में रूचि रखते हैं? कौन सा काम आप घंटों लगातार कर सकते हैं? क्या करते समय आप कभी थकान महसूस नहीं करते? ये सारे सवाल ऐसे कामों से जुड़े हैं जो आपकी रूचि में शामिल हैं या जिनमे आप दिलचस्पी रखते हैं. यह काम यथार्थ,खोज,कला,समाज या उद्यम से जुड़े हो सकते हैं.यदि आप किसी करियर या जॉब का चुनाव करते हैं जिसमे आपकी कोई दिलचस्पी नहीं हैं तो एक समय बाद अपने काम और जॉब से बोर होने लगेंगे. यह काम के प्रति आपकी उदासीनता को बढ़ावा देगा. काम के प्रति उदासीनता की स्थिति में आप अच्छे परिणाम नहीं दे सकते. इससे आपको असफलता का मुँह देखना पड़ सकता हैं.इसलिए करियर या जॉब के चुनाव से पहले अपनी दिलचस्पी को पहचाने और उसी अनुरूप जॉब या करियर का चुनाव करें.

व्यक्तित्व की पहचान

आपके सोचने, बात करने, महसूस करने,चलने, और दूसरों के व्यवहार का तरीका ही व्यक्तित्व की पहचान करवाता हैं. ज्यादातर कैंडिडेट्स अपने व्यक्तित्व के विपरीत करियर या जॉब का चुनाव कर लेते हैं और बाद में असंतुष्टि के शिकार होते हैं. संतुष्टि के आभाव में उनका प्रदर्शन ख़राब होता जाता हैं और उन्हें असफलता हाथ लगती है. इस प्रकार करियर या जॉब का चुनाव बिना अपने व्यक्तित्व की पड़ताल किये करना आपको मुश्किल में डाल सकता हैं. इन मुश्किलों से बचने के लिए किसी भी जॉब या करियर के चुनाव से पहले अपने व्यक्तित्व  की पहचान अवश्य कर लें. इससे आपको सफलता की नए आयामों  को छूने में मदद मिलेगी.

क्षमताओं की पहचान

आपकी क्षमता क्या है? आप किस चीज में कुशल हैं? आप कौन से काम पलक झपकते ही कर सकते हैं? अपने करियर का चुनाव करने से पहले ये सारे सवाल खुद से ज़रूर करिए. इन सवालों के जवाबों के अनुरूप ही करियर का चुनाव करिए. ये सवाल आपको खुद की क्षमताओं, कुशलताओं और विशेषज्ञता को जानने में मदद करेगा. किसी भी करियर का चुनाव करने से पहले अपनी क्षमताओं, कुशलताओं और विशेषज्ञता को जानना इसलिए आवश्यक हैं क्योकि जानकारी के अभाव में यदि आप किसी ऐसे करियर का चुनाव कर लेते हैं जो आपकी क्षमताओं के अनुरूप नहीं हैं,तो भविष्य में आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है.

निष्कर्ष

कॉर्पोरेट जगत में कई तरह के आकर्षक रोजगार के अवसर हैं, जो एक प्रोफेशनल को सफलता के नए आयाम तक ले जा सकते हैं. यह नौकरी तलाशने वालों के बीच भ्रम पैदा करती हैं. अपनी रुचि,क्षमताओं और व्यक्तित्व के अनुरूप नौकरी का चयन करने से आप भविष्य में आने वाली तमाम परेशानियों से बच सकते  हैं. इस लेख में हमने यह स्पष्ट किया है कि कैसे आप सेल्फ-असेसमेंट टूल्स से एक अच्छी नौकरी का चयन कर सकते हैं?

यदि आपको लगता है कि हमने किसी ऐसे महत्वपूर्ण तथ्य को इस लेख में शामिल नहीं किया हैं जो एक प्रोफेशनल की रोजगार के चयन में मदद कर सकता हैं. तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में उन्हें हमारे साथ शेयर करें. अपने परिवार के सदस्यों,मित्रों और रिश्तेदारों को सही रोजगार के चयन में मदद करने के लिए आप उनके साथ इस लेख को शेयर कर सकते हैं.

Related Categories

Popular

View More