जॉब सर्च को प्रभावित करने वाले कुछ प्रमुख टाइम वेस्टर्स

सही जॉब खोजना खुद में एक फुल टाइम नौकरी की ही तरह है जो लम्बा समय और कठिन प्रयास लेता है. एक फुल टाइम जॉब और नौकरी खोजने में सिर्फ यह फर्क हैं कि इसमें आप अपने बॉस के बजाय खुद के लिए अकाउंटेबल होते हैं.

इसके अलावा जॉब सर्च करते समय  आप कुछ ऐसी चीजों से भी गुजर सकते हैं जो आपको भटकाते हुए आपका अमूल्य समय बरबाद कर सकती हैं. अपने जॉब सर्च को सही दिशा में बनाये रखने के लिए आपको उन भ्रामक चीजों को नजरंदाज करने की आवश्यकता है.

इस लेख में हमने यह बताने की कोशिश की है कि कैसे आप अपना समय बचाते हुए अपने जॉब सर्च अभियान को सही दिशा में बनाये रख सकते है ?

एलिजिबिलिटी

आपको क्या लगता हैं कि आप उस नौकरी को पाने के योग्य हैं जिसके लिए आप पर्याप्त योग्यता नहीं रखते? बेशक नहीं! अगर आप किसी जॉब को पाने की न्यूनतम अहर्ता तक नहीं रखते हैं तो वो जॉब आपको नहीं मिलेगी. उसमे समय और प्रयास खर्च करना व्यर्थ ही जायेगा. नियोक्ता ज्यादातर मामलों में अपेक्षित कुछ विशेष स्किल्स, नॉलेज, और एक्सपीरियंस का उल्लेख प्रत्येक जॉब पोस्टिंग में न्यूनतम अहर्ता के रूप में करते हैं. यह न्यूनतम अहर्ता कैंडिडेट्स को जॉब रेस्पोंसिबिलिटी को अच्छी तरह से पूरी करने में मदद करती है. यदि आपके पास किसी खास जॉब के लिए अवश्यक स्किल्स, नॉलेज या एक्सपीरियंस नहीं हैं तो वो जॉब आपको नहीं मिलेगी. ऐसे में उस जॉब के लिए अप्लाई करना आपका समय बर्बाद कर सकता है.

जॉब सर्च मेथड

जॉब सीकर्स मुख्यतः ऑनलाइन जॉब खोजने में अपना सारा समय और श्रम खर्च कर देते हैं यद्यपि ऑनलाइन जॉब बोर्ड्स बड़ी मात्र में जॉब के बारे में सूचनाएं देते हैं लेकिन जॉब खोजने के लिए यही पर्याप्त नहीं हैं. एक ऐसी जॉब जिसके लिए आप एलिजिबल  हों खोजने के लिए लिए अपने अपने ईमेल पर अलर्ट लगा सकते हैं. इससे आपको अपने स्किल के अनुरूप जॉब के नोटिफिकेशन  मिलते रहेंगे. इनके अलावा कई तरह के कार्यक्रम या जॉब फेयर के माध्यम  से भी आप अपने लिए एक अच्छी नौकरी की तलाश कर सकते हैं. इसलिए, अपने जॉब मेथड का विविधिकरण करने से आपको नौकरी की तलाश में मदद मिलेगी. यह आपके समय को बचाते हुए कम समय में अच्छी नौकरी का अवसर दिला सकती हैं.     

जॉब अप्लिकेशन

क्या आपने किसी ऐसी नौकरी के लिए भी अप्लाई किया हैं जिसमे न आपकी रूचि है और न ही अनुभव ? यदि आप इस तरह से जॉब सर्च करते हैं तो तुरंत इसे रोक दें क्योकि ऐसी जॉब मिल जाने पर भी आप लम्बे समय तक उसको जारी नहीं रख सकेंगे. प्रोफेशनल्स को विभिन्न तरह की जॉब रिस्पोंसिबिलिटी को पूरी करने के लिए खास तरह की स्किल्स, नॉलेज, और अनुभव की ज़रूरत होती हैं. यदि किसी तरह आप उस जॉब के लिए चयनित भी हो गए तो अपनी जॉब रिस्पोंसिबिलिटी पूरी नहीं कर पाएंगे. इस स्थिति में आपको फिर बेरोजगारी का सामना करना पड़ सकता है. इस लिए बिना सोचे समझे जॉब के लिए अप्लाई करना सिर्फ आपके समय की बरबादी हो सकती है.

ईमेल

जॉब एप्लीकेशन के बाद अपने ईमेल को लगातार चेक करते रहना बहुत ज़रूरी होता है. लेकिन हर दस मिनट पर ईमेल चेक करना आपका काफी समय बरबाद कर सकता है क्योकि जब भी अपना ईमेल किसी खास जॉब एप्लीकेशन पर रिस्पोंस के लिए चेक करेंगे  तो आदतन आप अन्य वक्तिगत ईमेल में भी उलझ सकते हैं. यह आपका वह समय बरबाद कर सकता है जिस समय  आप ऑनलाइन जॉब सर्च कर सकते थे. इसलिए ईमेल को चेक करने के लिए कोई खास समय निर्धारित करें. इससे आपका समय भी बचेगा और अपने जॉब एप्लीकेशन के बारे में पता भी चलता रहेगा.

इंटरव्यू रिस्पोंस

आम तौर पर जॉब सीकर्स इंटरव्यू के बाद, दूसरी जॉब सर्च करना बंद कर देते हैं और इंटरव्यूअर के रिस्पोंस का इंतज़ार करने लगते हैं. जब इंटरव्यूअर नकारात्मक प्रतिक्रिया देता है, तो उन्हें आभाष होता हैं कि उन्होंने अपना लम्बा समय बर्बाद कर दिया है. इससे न केवल उनका समय बर्बाद होता है बल्कि उनका आत्मविश्वास भी टूट जाता है. इसलिए कोई भी इंटरव्यू देंने के बाद इंटरव्यूअर के जवाब का इंतज़ार न करें. आप अपने जॉब सर्च को तब तक जारी रखें जब तक आपको नौकरी न मिल जाये.  

निष्कर्ष

कम समय में एक अच्छी जॉब खोजना बहुत ही कठिन काम हैं लेकिन एलिजिबिलिटी,जॉब सर्च मेथड, जॉब अप्लीकेशन, ईमेल चेक करने के तरीकों में सुधार करके आप इस कठिन काम को भी आसानी से कर सकते हैं. इस लेख में हमने यह समझाने की कोशिश की है कि कैसे आप इन सभी चीजों में सुधार  करके कम समय में भी एक अच्छी नौकरी की तलाश कर सकते हैं.

Related Categories

Popular

View More