टेलीफोनिक इंटरव्यू में सफल होने के असरदार टिप्स

तेजी से होते बदलावों के साथ साथ, जॉब खोजने और उसे हासिल करने के तरीकों में भी भरी बदलाव आया है. बिग कॉर्पोरेट कंपनियां प्रतिभाशाली प्रोफेशनल्स को तलाशती रहती हैं, जिसमें भौगोलिक सीमायें अब कोई बड़ी चुनौती नहीं रह गयी है. यही कारण है कि इंटरव्यूअर या एम्प्लॉयर टेलीफोनिक इंटरव्यू को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं. टेलीफोनिक जॉब इंटरव्यू कम खर्चीला होने के साथ साथ समय भी बचाता है. ज्यादातर कैंडिडेट्स टेलीफोनिक इंटरव्यू को फेस-टू-फेस  इंटरव्यू की तुलना में आसान मानते हैं और तैयारी को लेकर लापरवाह हो जाते हैं. नातीजतन, उन्हेंअसफलता  का मुंह  देखना पड़ता है. वास्तव में, टेलीफोनिक इंटरव्यू फेस-टू-फेस इंटरव्यू की ही तरह कठिन और जटिल होता है जिसमें कैंडिडेट्स को तार्किक जवाबों, भाषाशैलीऔर नॉलेज से इंटरव्यूअर को प्रभावित करना होता है.  इसके लिए व्यापक तैयारी की आवश्यकता  होती है. इस लेख में हमने टेलीफोनिक इंटरव्यू प्रिपरेशन के कुछ सरल तरीके शेयर करने की कोशिश की है जो सफलता हासिल करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

इंटरव्यू से पहले

रिज्यूमे ध्यान से पढ़ें

संभव है कि इंटरव्यूअर रिज्यूमे में दी गई किसी जानकारी के बारे में आपसे पूछ ले. इसलिए टेलीफोनिक इंटरव्यू में शामिल होने से पहले, अपने रिज्यूमे में दी गयी जानकारी को याद कर लें.

नोट पैड तैयार रखें

इंटरव्यू के दौरान आपको कई ज़रूरी तथ्यों को ध्यान रखने की ज़रूरत होती है ऐसे में, उन तथ्यों को लिखना बेहतर विकल्प हो सकता है. इसलिए, इंटरव्यू के दौरान नोट पैड तैयार रखें.

कंपनी के बारे में पता लगाये

कंपनी में आपकी दिलचस्पी मापने के लिए हो सकता है कि इंटरव्यूअर आपसे कंपनी से जुड़ा कोई सवाल पूछ ले. न बता पाने की स्थिति में आपको असफलता का मुंह  देखना पड़ सकता है. इसलिए, इंटरव्यू से पहले कंपनी के बारे में पर्याप्त जानकारी हासिल करें.

अपनी उपलब्धयों को सूचीबद्ध करें

बड़ी उपलब्धियां इंटरव्यूअर को प्रभावित करती हैं  तथा ये सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं. लेकिन, उनके बारे में बताते समय आप कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धयों को भूल भी सकते हैं. इसलिए उन्हें सूचीबद्ध कर लेना बेहतर होगा.

उपयुक्त स्थान का चुनाव

शोरगुल और चहल पहल वाला वातावरण, आपके ध्यान को भटका सकता है  तथा यह  इंटरव्यू में आपके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है. इसलिए, किसी शांतऔर सुरक्षित स्थान जैसे लिविंग रूम का चयन कर लें. साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि इंटरव्यू के दौरान किसी तरह का डिस्टर्बेंस न हो.

सुनिश्चित करें कि इस दौरान आपके पास कोई कॉल न आए

इंटरव्यू में शामिल होने से पहले अपने मित्रों, सगे-सम्बन्धियों और अन्य परिचितों से उक्त समय पर कॉल न करने के लिए कहें. क्योंकि, यह इंटरव्यू को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है.

आवाज़ को इम्प्रूव करें

किसी को प्रभावित करने में आवाज़, भाषाशैलीतथा वाकपटुता महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. खासकर तब जब आप किसी से फोन पर बात करते हैं. इसलिए, टेलीफोनिक जॉब इंटरव्यू में शामिल होने से पहले, आवाज़ को इम्प्रूव कर लेना चाहिए.

पानी पास में रखें

इंटरव्यू के दौरान आपको लम्बी बातचीत करनी पड़ सकती है. जो आपके गले के सूखने का कारण बन सकता है और अच्छे प्रदर्शन में बाधा बन सकता है. इस स्थिति से बचने के लिए यह सुनिश्चित कर लें कि पानी  की  बोतल आपके पास है.

इंटरव्यू के दौरान

मैनर्स

सिर्फ इसलिए कि आपका  इंटरव्यूअर सामने नहीं हैंआपको लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. इसलिए,इंटरव्यूअर से बात करते समय कुछ खानाचबानाया धूम्रपान न करें.

आराम की मुद्रा में न जाएँ

इंटरव्यूअर अक्सर अनुभवी और सतर्क होते हैं. वो अंदाजा लगा सकते हैं कि आप उनसे बात करते समय अन्य कोई दूसरा काम भी कर रहें हैं या नहीं. इसलिए, सजग रहें और आराम कि मुद्रा में न जाएँ.

लम्बी चुप्पी से बचें

आपकी लम्बी चुप्पी इंटरव्यूअर को आपके बारे में निगेटिव राय कायम करने एके लिए प्रेरित कर सकती है जो इंटरव्यू में असफलता का मुख्य कारण बन सकती है. इसलिए, लम्बे समय तक चुप रहने से बचें. अगर आप कुछ देर सोचने कि आवश्यकता महसूस करते हैं तो इंटरव्यूअर से पूछने में संकोच न करें.

पानी

समय समय पर पानी पिते रहें. इससे गले में नमी बनी रहेगी. जिससे आपको बोलने में आसानी होगी.

धीरे धीरे बोलें

बोलते समय यह सुनिश्चित करें कि इंटरव्यूअर आपकी बातों को  स्पष्ट  तरीके से सुन और समझ रहा है.

प्रतिक्रिया जानें

सवालों के जवाब देने के बाद उनपर इंटरव्यूअर की प्रतिक्रिया जानने की कोशिश करें. इससे आपको यह सुनिश्चित करने में आसानी होगी कि इंटरव्यूअर अपकी बातों को अच्छी तरह से सुन और समझ रहा है.  इससे आपको इंटरव्यू में सफलता की दिशा में कदम उठाने में आसानी होगी

बातचीत को व्यक्तिगत बनाये

बातचीत शुरू करने से पहले इंटरव्यूअर का नाम पूछें. बीच बीच में उसको उसके नाम से सम्बोधित करें. इससे जॉब इंटरव्यू को पर्सनलाइज करने में आसानी होगी जो आपको सफलता दिला सकता है.

बीच में न बोले

जब इंटरव्यूअर कुछ बोल रहा हो तो बीच में न टोकें. उसकी पूरी होने की प्रतीक्षा करें. बात पूरी होने पर उसका उचित जवाब दें.

आभार प्रकट करें

फ़ोन रखने से पहले इंटरव्यूअर को धन्यवाद दें तथा सेलेक्शन प्रोसेज के अगले चरण के बारे में जानने की कोशिश करें.

अंत में

याद रखें, टेलीफोनिक इंटरव्यू लगभग फेस-टू-फेस इंटरव्यू की तरह ही होता है. इसलिए, इसमें उतनी ही गंभीरता और सजगता से परफॉर्म  करने की जरुरत होती है जितनी गंभीरता और सजगता से फेस-टू-फेस इंटरव्यू में.

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More