कॉलेज में इंटर्नशिप प्राप्त करने के कुछ नायाब तरीके

कॉलेज इंटर्नशिप्स कोई भी छात्र, जो जल्द ही नौकरी बाजार में शामिल होने की योजना बना रहा है;  उस छात्र की सबसे बड़ी संपत्ति होती हैं. यद्यपि गर्मी की छुट्टियों में इंटर्नशिप करने का आदर्श अब बहुत ठीक नहीं लगता है, लेकिन जब आप वास्तव में प्लेसमेंट के लिए जायेंगे तो आपको इसके महत्व का एहसास होगा. अपने कॉलेज परिसर में किसी भी सीनियर स्टूडेंट से पूछिए और वे आपको कॉलेज के  प्रथम वर्ष में ही इंटर्नशिप शुरू करने का महत्व बताएंगे. आजकल कई कार्यालय अपने उम्मीदवारों से कुछ पूर्व कार्य अनुभव की उम्मीद रखते हैं. कुछ कार्यालय पूर्व-कार्य अनुभव होने को एक आवश्यक शर्त के तौर पर रखते हैं.

लेकिन एक कॉलेज स्टूडेंट के रूप में आपको काम का पूर्व-अनुभव कैसे होगा? यह आपकी पहली ही नौकरी है और फिर भी आपके पास अपने कार्यक्षेत्र का कुछ पूर्व कार्य अनुभव अवश्य होना चाहिए. इस बाधा को दूर करने का एकमात्र तरीका यह है कि आपने अपने कॉलेज की पढ़ाई करने के दौरान विभिन्न संगठनों में इंटर्नशिप की हो. कॉलेज में होने वाली गर्मीयों और सर्दियों की छुटियां किसी भी संगठन में इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास सबसे अच्छा समय होता है और इस दौरान छात्र प्रासंगिक कार्य अनुभव प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन अब प्रश्न यह उठता है कि, आज के इस प्रतियोगी समय में आप अपने लिए सही इंटर्नशिप कैसे ढूंढ सकते हैं?

कॉलेज की पढ़ाई के दौरान अपने लिए सही इंटर्नशिप खोजने में आपकी मदद करने के लिए हम यहां कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं

अपने मौजूदा नेटवर्क का उपयोग करें

यह अपने लिए एक अच्छी इंटर्नशिप तलाश करने का सबसे अच्छा तरीका है. आप अभी भी अपने कॉलेज की पढ़ाई कर रहे हैं जिसका मतलब है कि कॉलेज के बाहर पेशेवर दुनिया से आपके बहुत कम या कोई कनेक्शन नहीं है. इसके अलावा, आप अभी भी अपने विकल्पों और कार्यक्षेत्र के बारे में पता  करना चाहते हैं कि आप वास्तव में क्या करना चाहते हैं या फिर, कौन सा करियर अपनाना चाहते हैं? ऐसे परिवेश में आप अपने पास उपलब्ध सभी संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं. इसमें आपके प्रोफेसर, माता-पिता, परिवार के सभी सदस्य, परिवार के मित्र या ऐसे अन्य परिचित व्यक्ति शामिल होते हैं जो आपके कार्य - क्षेत्र से संबंधित हों. इन लोगों के साथ बैठें, उनके कार्य प्रोफाइल के बारे में उनसे पूछें, उनके साथ अपनी रुचि और विचार साझा करें और फिर, यह पता करने की कोशिश करें कि आप किस तरह के करियर या कार्य-क्षेत्र को अपनाना चाहते हैं? एक बार अपना कार्यक्षेत्र निर्धारित कर लेने के बाद, अपने कार्य-क्षेत्र से संबद्ध व्यक्ति से उनके संगठन में या आपके कार्यक्षेत्र से संबद्ध किसी अन्य संगठन में आपको इंटर्नशिप दिलवाने की सिफारिश करने के बारे में बात करें.

ऑनलाइन अवसरों की करें तलाश

आज की डिजिटल दुनिया में आप लगभग सब कुछ ऑनलाइन पाप्त कर सकते हैं. इसलिये, आप अपने लिए कुछ अच्छे इंटर्नशिप अवसर ऑनलाइन क्यों न देखें? कई संगठन अपने कार्यालय में मौजूद  इंटर्नशिप पदों के लिए ऑनलाइन सूची जारी करते हैं. आप इंटर्नशाला.कॉम, इंटर्नशिप्स.कॉम, इंडीड.कॉम  और कई अन्य वेबसाइट्स पर अपना पंजीकरण भी कर सकते हैं. इन वेबसाइट्स पर दुनिया भर की  प्रतिष्ठित कंपनियां अपनी इंटर्नशिप लिस्ट जारी करती हैं. आप जिन प्रमुख कंपनियों में काम करने में दिलचस्पी रखते हैं, उन कंपनियों की वेबसाइट पर करियर सेक्शन भी देख सकते हैं ताकि आपको मौजूदा  इंटर्नशिप पदों की जानकारी मिल सके. आपके पास एक अन्य विकल्प है - फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर जॉब बोर्ड्स या ग्रुप्समें शामिल होना. ऐसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर विभिन्न कार्य क्षेत्रों के विशेष जॉब बोर्ड हैं. इसके अलावा, अपना एक लिंक्डइन अकाउंट अवश्य बनाएं. इससे आपको सोशल नेटवर्क पर अपने लिए एक पेशेवर पहचान मिलगी.

खुद को मार्केट करने के  लिए तैयार रहें

ऐसे कई मामले हैं जहां किसी संगठन में मौजूदा समय से पहले इंटर्नशिप की व्यवस्था नहीं थी. लेकिन किसी एक या कई अन्य कारणों से अब ये संगठन इंटर्नशिप के लिए अपने दरवाजे खोल रहे हैं. ऐसे परिवेश में आपके लिए खुद को सही तरीके से मार्केट करना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है. याद रखें कि यह आप दोनों (संगठन और आप) के लिए एक अज्ञात क्षेत्र है. क्योंकि अब से पहले उन संगठनों ने कभी भी इंटर्नशिप्स के जरिये काम नहीं लिया था, इसलिए वे उन कामों के बारे में स्पष्ट रूप से निश्चिय नहीं कर सकते हैं जो कार्य वे आपसे अपने संगठन में लेंगे. लेकिन यह आपके लिए एक अवसर भी साबित हो सकता है. चूंकि अगर किसी संगठन में अभी इंटर्नशिप्स की शुरुआत हो रही है तो वे नये विचारों पर कार्य करने के लिए तैयार रहते हैं और उनके पास इंटर्नशिप के बारे में कोई पूर्व-निर्धारित धारणा नहीं होती है. ऐसी किसी स्थिति में आप अपने विचारों को अधिक सृजनात्मक रूप से पेश कर सकते हैं और कुछ मजबूत प्वाइंट्स भी उनके सामने रख सकते हैं कि आपको इंटर्नशिप पर क्यों रखा जाना चाहिए? अपने कौशल को बेचने का प्रयास करें, ऐसे किसी भी प्रोजेक्ट या उपलब्धियों का प्रदर्शन करें जो आपने अभी तक प्राप्त किये हों. वास्तव में ऐसा कोई भी कार्य हो सकता है, जो आपको स्थिति को एक मजबूत दावेदार के रूप में पेश करे.

ऐसे संगठनों में, जहां लंबे समय से इंटर्नशिप कार्यक्रम चल रहे हैं; आपके लिए अपने कौशल बेचने की कला काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है. क्योंकि ऐसी कंपनियों में प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक होती है और वे तुरंत आपसे पूछेंगे कि, ' वे आपको एक इंटर्न के रूप में क्यों रखें?.' ऐसे किसी अवसर पर, कंपनी के संसाधनों में वृद्धि करने के लिए आपको अपनी क्षमताओं और कौशल को सही तरीके से पेश करने और बेचने के लिए तैयार रहना होगा.

फ्लेक्सिबल बनें

एक इंटर्न के लिए फ्लेक्सिबल होना सबसे महत्वपूर्ण होता है. याद रखें कि अभी आप कॉलेज में पढ़ ही रहे हैं और आपको अभी काफी कुछ सीखना है. अपनी पहली ड्रीम जॉब के लिए खुद को तैयार करने के लिए आपको अभी कई कौशल सीखने हैं. चूंकि, आप अभी एक पेशेवर नहीं हैं इसलिये, आपको प्रशिक्षित करने के लिए कंपनियां अपना काफी समय और संसाधनों का निवेश आप पर करती हैं. वे इसके लिए आपसे अच्छी तरह अपना काम लेंगी. आपको कुछ अच्छे काम के अवसर प्राप्त करने के लिए प्रत्येक कार्य के प्रति एक लचीला दृष्टिकोण अपनाना चाहिए.

ऐसे कई अवसर आपके सामने उपस्थित होंगे जब आपको अपने शहर से कहीं दूर इंटर्नशिप मिलेगी, तब आपको तय करना होगा कि अब आपको क्या करना चाहिए? आपको कई अवैतनिक इंटर्नशिप के मौके भी मिल सकते हैं और ऐसे ज्यादातर मौके अक्सर बड़े संगठन पेश करते हैं. लेकिन आप यह हमेशा याद रखें कि, इससे पहले कि आप किसी भी कारणवश इंटर्नशिप के किसी प्रस्ताव को अस्वीकार कर दें, हमेशा अंतिम जवाब भेजने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार कर लें. मान लीजिए कि आप किसी इंटर्नशिप को अस्वीकार करते हैं क्योंकि यह अवैतनिक है, लेकिन यह आपके क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित कंपनियों में से एक की पेशकश है, तो यह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा कि आप इस इंटर्नशिप के बारे में अच्छी तरह सोच-विचार करके ही कोई निर्णय लें. आप एक औसत दर्जे के संगठन में किसी पेड इंटर्नशिप के मुकाबले किसी प्रसिद्ध संगठन की अनपेड इंटर्नशिप छोड़कर अपना ज्यादा नुकसान कर लेते हैं. इसके अलावा, इसकी काफी संभावना रहती है कि यदि आप अपनी इंटर्नशिप के दौरान बेहतर प्रदर्शन करते हैं तो एम्पलॉयर आपके कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने पर आपको एंट्री लेवल की किसी अच्छी नौकरी की पेशकश करें.

सारांश

किसी अच्छे संगठन में इंटर्नशिप करने से आप मूल्यवान कौशल सीखते हैं और कॉलेज के बाद अपनी पहली नौकरी के लिए आवेदन करते समय आपके रिज्यूम को यह इंटर्नशिप काफी प्रभावी बना देती है. उक्त टिप्स आपको अपने लिए एक आदर्श कॉलेज इंटर्नशिप खोजने में मदद करेंगे और इस इंटर्नशिप  से आपको जॉब मार्केट के लिए आवश्यक सभी जरुरी कौशल सीखने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, समर  इंटर्नशिप या कॉलेज इंटर्नशिप के दौरान आपको जो अनुभव प्राप्त होता है, उस अनुभव से यह भी सुनिश्चित होगा कि आप अन्य फ्रेशर्स से अलग और आगे रहें. आप इन सरल टिप्स का पालन करें और फिर, निश्चित रूप से आपको एक अच्छी इंटर्नशिप मिल जायेगी. कॉलेज लाइफ पर ऐसे और अधिक आर्टिकल पढ़ने के लिए www.jagranjosh.com/college पर विजिट करें. वैकल्पिक रूप से, आप नीचे दिए गए बॉक्स में अपना ईमेल-आईडी सबमिट करके भी ये आर्टिकल सीधे अपने इनबॉक्स में प्राप्त कर सकते हैं.

Related Categories

Also Read +
x