टेलीफोन पर इंटरव्यू: ये टिप्स फ़ॉलो करके पायें कामयाबी

आजकल भी हमारे देश में कॉलेज स्टूडेंट्स को अगर कोई टेलीफोनिक इंटरव्यू देना पड़े तो वे पहले काफी नर्वस हो जाते हैं. लेटेस्ट ट्रेंड के मुताबिक, आजकल हमारे देश में भी अधिकतर कॉरपोरेट हाउसेस, कंपनियां और दफ्तर कॉलेज फ्रेशर्स का डायरेक्ट इंटरव्यू लेना पसंद करते हैं और इसलिए, आजकल कॉलेज स्टूडेंट्स के इंटरव्यू के मामले में टेलीफोनिक इंटरव्यू भी काफी प्रचलित हो रहे हैं. अगर इंटर्नशिप और/ या जॉब सीकर कैंडिडेट किसी दूसरे शहर या कस्बे में रहता हो तो ऐसे मामले में समय की कमी के कारण, टेलीफोनिक इंटरव्यूज रिक्रूटर्स के लिए काफी बेहतरीन ऑप्शन हैं. लेकिन जब किसी टेलीफोनिक इंटरव्यू देना हो तो संबद्ध कॉलेज कैंपस से अभी-अभी बाहर निकले कॉलेज स्टूडेंट्स अक्सर इन टेलीफोनिक इंटरव्यूज के लिए पूरी तरह तैयार नहीं हो पाते हैं. इस आर्टिकल में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ खास टिप्स पेश हैं जिन्हें फ़ॉलो करके कॉलेज स्टूडेंट्स अपने टेलीफोनिक इंटरव्यू में बड़ी आसानी से कामयाबी हासिल कर सकते हैं. आइये इस आर्टिकल को आगे पढ़ें और जानें वे ख़ास टिप्स:

टेलीफोन पर इंटरव्यू:  इंटरव्यू से पहले ‘कंपनी रिसर्च’ है जरुरी

सभी कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए यह बहुत जरुरी है कि, जिस कंपनी में वे इंटरव्यू देने वाले हैं, उस कंपनी की बैकग्राउंड, मौजूदा प्रोजेक्ट्स और अन्य महत्वपूर्ण एक्टिविटीज़ की अच्छी जानकारी रखें. यह टेलीफोनिक इंटरव्यूज के साथ ही डायरेक्ट इंटरव्यूज सेशन्स के लिए भी बहुत आवश्यक है. ऐसा करने का सबसे प्रमुख कारण यह है कि, आप यह निर्धारित कर सकें कि आप जिस कंपनी में इंटरव्यू दे रहे हैं; क्या आप उस कंपनी में काम करना पसंद करेंगे? अगर हां! तो आपको उनके लक्ष्यों और उद्देश्यों की अच्छी जानकारी और समझ होनी चाहिए. ऎसी जानकारी रखने पर आपका इंटरव्यूअर पर बहुत बढ़िया असर पड़ेगा क्योंकि ऐसा प्रतीत होगा कि आप उस कंपनी और अपनी जॉब प्रोफाइल को लेकर काफी जोश और रूचि रखते हैं. इसलिये, कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए यह बहुत जरूरी है कि वे अपना टेलीफोनिक इंटरव्यू देने से पहले संबद्ध कंपनी के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च कर लें.

टेलीफोन पर इंटरव्यू:  ये डिप्स दिलाएंगे आपको अपने इंटरव्यू में कामयाबी

इस बात पर गौर करें कि किसी जॉब इंटरव्यू का टेलीफोनिक राउंड आपके एम्पलॉयर के साथ आपका पहला संपर्क होता है. क्या अब आप यह भी जानना चाहते हैं कि किसी टेलीफोनिक जॉब इंटरव्यू में कामयाबी कैसे हासिल करें?.....आइये आगे पढ़ें:

इंटरव्यू में कॉलेज स्टूडेंट्स से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

टेलीफोनिक इंटरव्यू के लिए करें सूटेबल प्लेस का चयन

इंटरव्यू के टेलीफोनिक राउंड में शामिल होने का मतलब यह है कि आपको इंटरव्यू के लिए एक अच्छी जगह की तलाश करनी होगी. वह एक ऐसा स्थान हो जहां आप सुकून महसूस करते हों. लेकिन, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपने कौन-सी जगह चुनी है? यह सुनिश्चित करें कि उस जगह पर शोर और लगातार कोलाहल न हो. कोलाहल से केवल आपको ही नहीं बल्कि इंटरव्यूअर को भी परेशानी होगी. अगर यह एक वीडियो कॉल है तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पीछे दिखने वाला एरिया साफ़-सुथरा हो. आप पहले से ही ये सारी तैयारियां पूरी करके रखें ताकि टेलीफोनिक इंटरव्यू के वक्त आपको कोई दिक्कत न आये.

टेलीफोन पर इंटरव्यू:  प्रैक्टिस भी है जरुरी

कॉलेज स्टूडेंट्स को यह अच्छी तरह समझना होगा कि, टेलीफोनिक इंटरव्यूज डायरेक्ट इंटरव्यूज के बजाय थोड़े ज्यादा कठिन होते हैं. ऐसा इसलिये है क्योंकि, आप केवल अपनी आवाज से ही इंटरव्यूअर को इम्प्रेस कर सकते हैं. अगर आपने अपने टेलीफोनिक इंटरव्यू के लिए पहले से ही प्रैक्टिस न की हो तो शायद आपका पहला टेलीफोनिक इंटरव्यू बुरी तरह असफल रहे. किसी दोस्त या ऑफिस कलीग को अपना एक मॉक टेलीफोनिक इंटरव्यू दें. इससे आपको कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देने की प्रैक्टिस करने में मदद मिलेगी. आपको यह भी पता चलेगा कि फ़ोन पर आपको कितने जोर से बातचीत करनी है? इन मॉक इंटरव्यूज की रिकॉर्डिंग करें और बाद में उन्हें बार-बार अच्छी तरह सुनें  ताकि आपको यह पता चल सके कि आपको कहां पर और ज्यादा तैयारी करनी है? इससे आप ज्यादा आत्मविश्वास और सुकून महसूस करेंगे.

अपने इंटरव्यू में स्टूडेंट्स और जॉब सीकर्स कभी न बोलें ये शब्द

नोट्स रखें अपने सामने

टेलीफोनिक इंटरव्यूज में शामिल होने का एक और फायदा तो यह है कि आप अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के नोट्स बना सकते हैं. ये नोट्स आप अवश्य ही अपने सामने रखें. अपने कार्यक्षेत्र की अच्छी जानकारी से आप अपने इंटरव्यूअर को काफी इम्प्रेस कर सकते हैं. हालांकि, यह आपके चयन का एकमात्र मापदंड नहीं है लेकिन, इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है. आप यह भी अच्छी तरह सुनिश्चित कर लें कि ये नोट्स सिर्फ आपके लिए हैं और इंटरव्यूअर को ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आप किसी नोटबुक से आंसर पढ़ रहे हैं. लेकिन, इन नोट्स को अपने सामने रखें ताकि अगर आप कुछ भूल रहे हों तो आप इन नोट्स पर एक नजर डाल सकें.

टेलीफोन पर इंटरव्यू:  फीडबैक जरुर लें

एक कॉलेज स्टूडेंट होने के नाते आपको इस बात का भी पूरा ध्यान रखना होगा कि, एक बार इंटरव्यू खत्म हो जाने के बाद अपने इंटरव्यूअर के साथ उस इंटरव्यू के संबंध में फीडबैक या संपर्क करना न भूलें. इसके लिए आप उन्हें एक ‘थैंक्यू ईमेल’ भेज सकते हैं. अगर आपके पास अपने इंटरव्यूअर की ईमेल आईडी नहीं है तो आप इंटरव्यू सेशन के अंत में उनसे इस बारे में बात कर सकते हैं. यह जरुरी नहीं है कि आप तुरंत अपने इंटरव्यूअर को ईमेल भेजें लेकिन, इंटरव्यू से अगले दिन तक अवश्य अपनी ‘थैंक्यू ईमेल’ भेज दें. आप इस जॉब के लिए अपनी रूचि जाहिर करने के लिए भी इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं या फिर, इंटरव्यू के दौरान अगर आप अपने किसी स्किल के बारे में बताना भूल गये हैं तो आप अपनी इस ईमेल में उस स्किल के बारे में बता सकते हैं. उम्मीद है कि ये सारे खास और उपयोगी टिप्स आपको अपने अगले टेलीफोनिक इंटरव्यू की तैयारी करने में मदद करेंगे.

साल 2020 में इन टॉप 5 स्किल्स से पायें मनचाही जॉब

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Also Read +
x