ये बेहतरीन टिप्स अपनाकर मिल सकती है आपको सूटेबल इंटर्नशिप

भारत में भी आजकल अन्य देशों की तरह ही, कॉलेज लेवल पर स्टूडेंट्स के लिए इंटर्नशिप उनके कोर्स करिकुलम का एक अनिवार्य हिस्सा बन चुकी है. लेकिन आजकल बड़ी संख्या में कॉलेज स्टूडेंट्स द्वारा इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करने की वजह से, बहुत प्रयास करने के बावजूद भी अक्सर कॉलेज स्टूडेंट्स को मनचाही सूटेबल इंटर्नशिप हासिल करने में काफी कठिनाई होती है. दरअसल, अगर आप इंटर्नशिप के दौरान अपनी काबलियत साबित करने में सफल रहते हैं तो आपको एम्प्लॉयर की तरफ से किसी फुल टाइम जॉब का ऑफर मिलने के काफी चांस होते हैं. आखिरकार, उन्होंने आपको ट्रेंड करने में अपना समय और साधन लगाये हैं. अगर आप उन्हें वांछित परिणाम देते हैं तो वे आपको अपने संगठन से क्यों जाने देंगे. लेकिन ऐसा करने से पहले आपको अपनी पसंद की किसी कंपनी में अपने लिए एक अच्छी इंटर्नशिप तलाशनी होगी. इसलिए, यहां आपके लिए एक सूटेबल इंटर्नशिप की तलाश करने में सहायक  कुछ असरदार टिप्स पेश हैं जिन्हें फ़ॉलो करके आप पूरा लाभ उठा सकते हैं और अपने लिए एक मनचाही और सूटेबल इंटर्नशिप हासिल कर सकते हैं:

किसी इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करने से पहले आपको अपने इंटरेस्ट्स या पसंद के बारे में साफ़ तौर पर पता होना चाहिए. आप किस फील्ड में काम करना चाहते हैं? अगर आप पेशे से एक ग्राफिक डिज़ाइनर हैं लेकिन जैसे कि अक्सर होता है, डिजाइनिंग एक बहुत बड़ी फील्ड है... कई फ़ील्ड्स जैसे, आर्किटेक्चर से एडवरटाइजिंग की फ़ील्ड्स तक और यहां तक कि फिल्म निर्माण में भी डिज़ाइनर्स की जरूरत रहती है. आपको अपनी पसंद की फील्ड का पता लगाना होगा. प्रत्येक फील्ड की अलग-अलग डिज़ाइन आवश्यक्ताएं होती हैं. आपको इंटर्नशिप और जॉब मार्केट में उपलब्ध बेशुमार अवसरों के बावजूद अपनी पसंद की सटीक जानकारी अवश्य होनी चाहिए.

इंटर्नशिप की तलाश करते समय एक अन्य बढ़िया कार्यनीति जो आपको बहुत दूर तक लेकर जा सकती है, वह है ‘नेटवर्किंग कौशल.’ आजकल अधिकांश जॉब्स पर नियुक्ति रिकमेन्डेशन्स के आधार पर होती है. इसका मतलब है कि आप किसी ऐसे संगठन में किसी व्यक्ति को जानते हों जहां आपने अपनी पसंद की जॉब के लिए अप्लाई किया है या फिर, आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हों जो उस संगठन में किसी व्यक्ति को जानता हो और वह व्यक्ति आपका नाम रिकमेंड करे. आप लिंकडीन और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया पर कंपनी के किसी सीनियर ऑफिसर से भी सीधा संपर्क कायम कर सकते हैं. अगर संभव हो तो अपनी पसंद के संगठन के मानव संसाधन विभाग में किसी जान-पहचान वाले व्यक्ति की तलाश करें.

इंटर्नशिप, क्यों महत्वपूर्ण है कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ?

याद रखें कि नेटवर्किंग और ऐसे अन्य तरीके आपको केवल कुछ दूर तक ही ले जा सकते हैं. जैसे कि अगर आप किसी संगठन में सीनियर मैनेजमेंट में से किसी व्यक्ति को जानते हैं तो वे आपको इंटरव्यू में बुला सकते हैं. लेकिन उस इंटरव्यू में क्या होता है, यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है. आपको वह इंटर्नशिप मिलेगी या नहीं, यह इंटरव्यू में आपके प्रदर्शन पर आधारित होता है. इसलिये, बढ़िया  कम्युनिकेशन स्किल्स बहुत महत्वपूर्ण हैं. जब तक आप लोगों को अपने टैलेंट्स के बारे में विश्वास नहीं दिला सकते, तब तक आपके टैलेंट्स आपके किसी काम के नहीं होते हैं. इसलिये, यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास बहुत बढ़िया कम्युनिकेशन स्किल्स हैं और अगर नहीं हैं तो उनमें सुधार लाने के लिए भरपूर प्रयास करें.

जानिए एक बेस्ट इंटर्न बनने के ये हैं कारगर टिप्स

आजकल के अधिकांश ग्रेजुएट्स में सबसे बड़ी कमी यह है कि उन्हें इंडस्ट्री में होने वाली हालिया गतिविधियों की जानकारी नहीं होती है. अगर आप किसी संगठन में आवेदन कर रहे हैं तो एम्प्लॉयर आपसे उम्मीद करते हैं कि आपको अपनी कार्य फील्ड के बारे में कुछ हद तक रूचि और जानकारी अवश्य होगी. इसमें इंडस्ट्री में होने वाली लेटेस्ट गतिविधियों की जानकारी रखना भी शामिल है. अपनी पसंदीदा फील्ड के अच्छे ब्लॉग्स को फ़ॉलो करें. उस इंडस्ट्री के बड़े नामों के बारे में जानकारी प्राप्त करें, उनके इंटरव्यू देखें, उनके प्रोजेक्ट्स से संबद्ध अपडेट्स फ़ॉलो करें और उनके द्वारा किये गए काम के बारे में पढ़ें. जिस संगठन में आप आवेदन कर रहे हैं, उसकी हालिया उपलब्धियों की जानकारी से भी अपडेटेड   रहें.

जब आप अपनी पसंद की फील्ड के किसी बढ़िया संगठन में इंटरव्यू देने जाते हैं तो आप शायद इस बात पर ध्यान दें कि उस संगठन में सैकडों आवेदन आते हैं लेकिन कुछ चुनिंदा लोगों को ही इंटर्नशिप मिलती है तो फिर, ऐसा क्या था जिसने इन चुनिंदा स्टूडेंट्स को अन्य आवेदकों से अलग किया? क्या यह उनकी शैक्षिक योग्यता थी? शायद हां और शायद नहीं. हमेशा याद रखें कि एम्प्लॉयर्स प्रैक्टिकल स्किल्स रखने वाले उम्मीदवारों की तलाश में रहते हैं. इसलिये, अगर आपकी शैक्षिक योग्यता सबसे अलग नहीं है लेकिन आप विचारों और योजनाओं को व्यावहारिक तौर पर लागू करने में सक्षम हैं तो आपको एक अच्छी इंटर्नशिप मिल सकती है. लेकिन अपने स्किल्स को अच्छी तरह दिखाने के लिए यह जरुरी है कि आप अपने कार्य के सैम्पल्स बनाएं या अपना असरदार पोर्टफोलियो बनाएं जो आप अपने भावी एम्प्लॉयर्स को दिखा सकते हैं.

किसी स्टार्टअप कंपनी में कैसे पायें इंटर्नशिप का अवसर?

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x