किसी जॉब इंटरव्यू के लिए कैसे करें तैयारी?

किसी जॉब इंटरव्यू में सफल होने की कला 2 महत्वपूर्ण फैक्ट्स पर आधारित होती है जैसेकि, इंटरव्यू देने के लिए तैयार रहना और इंटरव्यू के परिवेश के बारे में पहले ही से अच्छी तरह सोच-विचार कर लेना. कोई भी जॉब इंटरव्यू वास्तव में एक पर्सनैलिटी टेस्ट होता है जिसमें आपके जीवन के काफी पहलू जैसेकि, एकेडेमिक बैकग्राउंड, प्रोफेशनल अचीवमेंट्स, टेक्निकल टैलेंट और सॉफ्ट स्किल्स आदि शामिल होते हैं. लेकिन सभी उपयुक्त गुण और क्वालिफिकेशन्स होने के बावजूद, खराब तैयारी के कारण बहुत से कैंडिडेट्स जॉब इंटरव्यूज में सफल नहीं होते हैं. किसी भी जॉब इंटरव्यू के लिए तैयारी करने के तहत  किसी कंपनी के बारे में रिसर्च करना, अपने जॉब प्रोफाइल के साथ-साथ संबद्ध कंपनी तथा अपने जॉब रोल में अच्छी तरह फिट होने के बारे में पहले से अच्छी तरह समझ लेना आदि शामिल होता है. 

आइये आगे विस्तार से चर्चा करें और उक्त 3 आस्पेक्ट्स को विस्तार से अच्छी तरह समझें:

खुद को करें तैयार

जॉब इंटरव्यू की प्रोसेस शुरू करने से पहले आपके लिए यह अच्छा रहेगा कि आप खुद को समझें और अपना पुनर्मूल्यांकन करें. इससे इंटरव्यू प्रोसेस के दौरान किसी भी प्रश्न का जवाब देने के लिए पूरे आत्मविश्वास के साथ खुद को तैयार रखने में आपको मदद मिलेगी.

  • अपना रिज्यूम (सीवी) रिव्यु करें: अपने रिज्यूम या सीवी को अच्छी तरह पढ़ें और समझें. आपके रिज्यूम और उसमें दिए गए विवरण के आधार पर इंटरव्यूअर आपसे जो प्रश्न पूछ सकते हैं, आप उन प्रश्नों के जवाब पहले ही तैयार कर सकते हैं.
  • अपनी काबिलियत और कमियों का विश्लेषण करें: आपसे निश्चित रूप से आपकी काबिलियत और कमियों के संबंध में प्रश्न पूछे जायेंगे. ये प्रश्न कुछ अलग तरीके या अलग फॉर्मेट में हो सकते हैं. इसलिए, अच्छी तरह से विचार करें कि आप किन-किन कामों में कुशल हैं और कंपनी को अपने यहां काम पर आपको क्यों रखना चाहिए?
  • एकेडेमिक एवं पेशेवर उपलब्धियां: आपसे अवश्य ही आपकी एकेडेमिक और प्रोफेशनल उपलब्धियों के बारे में पूछा जायेगा. इसके लिए पहले से ही तैयार रहें.
  • जॉब सूटेबिलिटी: इंटरव्यूर्स यह भी समझने की कोशिश करते हैं कि आप उनकी कंपनी और संबद्ध जॉब प्रोफाइल के लिए कैसे उपयुक्त कैंडिडेट साबित हो सकते हैं? इसलिए, इस संबंध में भी आप उपयुक्त जवाब पहले से तैयार कर लें.

कंपनी के बारे में करें जानकारी हासिल

किसी जॉब इंटरव्यू के बाद आप जिस कंपनी में काम करेंगे, उस कंपनी के बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी प्राप्त करना भी आपको जॉब दिलवाने के लिए काफी मदद कर सकता है. यहां आपके आगामी जॉब इंटरव्यू के लिए हम आपको संबद्ध कंपनी के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने के बारे में कुछ टिप्स दे रहे हैं. आइये आगे पढ़ें:

  • कंपनी की वेबसाइट पर विजिट करें: यह कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है. कंपनी में पदक्रम/ हायरार्की, कंपनी के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज तथा मार्किट में कंपनी की स्थिति के बारे में अवश्य जानकारी प्राप्त करें.
  • कंपनी के बारे में गूगल पर सर्च करें: इससे आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि लोग कंपनी के बारे में क्या राय रखते हैं?. कंपनी की प्रतिष्ठा और संभावित खतरों के बारे में भी आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इससे आपको संबद्ध कंपनी के बारे में पूछे गए प्रश्नों के जवाब तैयार करने में सहायता मिलेगी.
  • फाइनेंशल हेल्थ का मूल्यांकन करें: अगर संबद्ध कंपनी कोई सार्वजानिक कंपनी है तो आप उस कंपनी की फाइनेंशल/ शेयरहोल्डर रिपोर्ट जरुर देखें. यह रिपोर्ट कंपनी, उसकी स्ट्रेटेजी, फाइनेंशल पोजीशन, मार्किट पोजीशन और उसके इंडस्ट्री आउटलुक के संबंध में काफी महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत करती है.
  • पीअर रिव्यु: अपने दोस्तों, कलीग्स और परिवार के मेम्बर्स से इस बारे में बात करें, शायद उन्होंने उस कंपनी या इंडस्ट्री/ फील्ड में काम किया हो. इससे आपको संबद्ध कंपनी और इंडस्ट्री के अंदरूनी मामलों के बारे में काफी जानकारी प्राप्त होगी. 
  • इंडस्ट्री के बारे में रिसर्च करें: संबद्ध कंपनी/ इंडस्ट्री के बारे में अवश्य पहले कुछ रिसर्च करें. इंटरव्यूअर आपसे कंपनी के संबंध में कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं या फिर, कंपनी से संबद्ध विशेष शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको पहले से ही पूरी तैयारी रखनी होगी.

जॉब प्रोफाइल को अच्छी तरह समझें 

जॉब इंटरव्यू की अच्छी तैयारी के लिए अंतिम चरण जॉब प्रोफाइल और उस पोस्ट के लिए अपनी सूटेबिलिटी के बारे में समझना है:

  • जॉब प्रोफाइल को समझें: जॉब प्रोफाइल को अच्छी तरह समझें और जानें कि उस जॉब के लिए कौन से स्किल्स जरुरी हैं. जरुरी स्किल्स के मूल्यांकन में आप टेक्निकल स्किल्स, एजुकेशन और अनुभव, मैनेजरियल स्किल्स और पर्सनल ट्रेट्स को शामिल कर सकते हैं.  
  • रिज्यूम करें चेक: अपने रिज्यूम को अच्छी तरह देखें और पता लगायें कि संबद्ध जॉब प्रोफाइल के मुताबिक आप कैसे अच्छी तरह उस जॉब के लिए एक फिट कैंडिडेट हो सकते हैं?. पता लगायें कि जॉब रिक्वायरमेंट्स के मुताबिक आपमें कौन से स्किल्स ज्यादा या कम हैं क्योंकि इसका भी जॉब मिलने की संभावना पर पॉजिटिव या नेगेटिव असर पड़ता है. 
  • अंतर को समझें: जहां-कहीं भी जॉब प्रोफाइल और आपकी बैकग्राउंड में अंतर है, उन एरियाज को अच्छी तरह समझें. इस अंतर को कम करने की कोशिश करें. प्रोजेक्ट्स, एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज, सोशल वर्क, कम्युनिटी एक्टिविटीज और ट्रेनिंग पर अच्छी तरह फोकस करें ताकि आप उक्त अंतर को कम कर सकें.
  • अपनी कोर स्किल्स का मूल्यांकन करें: किसी जॉब इंटरव्यू में सफलता प्राप्त करने के लिए आपकी कोर स्किल्स का काफी महत्व होता है. किसी इंटरव्यूअर के नजरिये से अपनी कोर स्किल्स को देखने की कोशिश करें और फिर, अपनी स्किल्स को अच्छी तरह पेश करने के लिए खुद को पूरी तरह तैयार करें. जब तक आप संबद्ध जॉब प्रोफाइल के साथ जोड़कर अपनी  स्किल्स और काबिलियत के बारे में नहीं बतायेंगे, तब तक आपको वह जॉब नहीं मिल सकती.

अपने जॉब इंटरव्यू के लिए उक्त 3 आस्पेक्ट्स वाले तरीके से तैयारी करने पर आपको इंटरव्यू के दौरान पूछे जा सकने वाले सभी प्रश्नों के उपयुक्त जवाब तैयार करने में काफी सहायता मिलेगी. अगर आपको ऐसा लगता है कि हमने जॉब इंटरव्यू की तैयारी से संबंधित टिप्स के बारे में किसी महत्वपूर्ण पहलू को छोड़ दिया है तो आप नीचे अपने कमेंट्स जरुर दें. अगर आपको यह वीडियो पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और जॉब सर्च करने वाले साथियों के साथ अवश्य शेयर करें.

आपके जॉब इंटरव्यू के लिए हमारी तरफ से ढेरों शुभकामनाएं!

Related Categories

Popular

View More