SSC परीक्षाओं की तैयारी घर से कैसे करें?

SSC, UPSC के बाद विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों में चयन और नियुक्ति के लिए एक प्रमुख संस्था है। SSC जॉब्स बैंकिंग, बीमा और रक्षा क्षेत्र की नौकरियों के बाद अन्य सरकारी नौकरियों में बहुत ही आकर्षक हैं क्योंकि इसमें जॉब सिक्यूरिटी, अच्छा सैलरी पैकेज, चिकित्सा सुविधाएं,  अनुकूल सेवानिवृत्ति, और अन्य लाभ सम्मिलित है। SSC उम्मीदवारों को विभिन्न प्रविष्टियों के माध्यम से भर्ती करता है जिसमें SSC CGL, SSC CHSL, SSC JE, SSC SI ASI बहुत लोकप्रिय हैं। कई स्नातक और स्नातकोत्तर उम्मीदवार भी इन सेवाओं में शामिल होने के लिए आवेदन करते हैं। हालांकि हर साल ज्यादा से ज्यादा आवेदनों के कारण प्रतिस्पर्धा का स्तर बहुत कठिन होता जा रहा है। जिसके कारण तैयारी एक बहुत ही जटिल चरण बन गया है, खासकर उन लोगों के लिए जिनके पास समय और संसाधन नहीं हैं।

इस लेख में, हमने कुछ महत्वपूर्ण रणनीतियों और तैयारी के तत्वों के बारें में बताया हैं, जो निश्चित रूप से घर पर तैयारी के लिए उपयुक्त साबित होंगे। आइए इन पर एक नज़र डालें-

घर पर SSC तैयारी के लिए आवश्यक तत्व

हमने सामान्य तौर पर तैयारी के उन 10 तत्वों को प्रस्तुत किया है, जिनकी उम्मीदवार अनदेखी करते है। ये संख्या में इससे अधिक भी हो सकते है| इसके अलावा, आप अपनी सुविधा और उपलब्ध संसाधनों के अनुसार SSC की तैयारी के लिए किसी अन्य तत्वों पर भी काम कर सकते है।

SSC पाठ्यक्रम

सर्वप्रथम, जिस परीक्षा के लिए आप उपस्थित होने जा रहे हैं, उस परीक्षा के पाठ्यक्रम से परिचित हो। यह तैयारी का पहला चरण है। अनावश्यक विषयों के अध्ययन व SSC द्वारा दिए गए सिलेबस में सूचीबद्ध विषयों की अनदेखी न करें। अत: उपयुक्त यह होगा कि अध्ययन करने से पहले विषयों व टॉपिक्स की तालिका या सूची तैयार करें। यह रणनीति आपको अपने मजबूत और कमजोर क्षेत्रों का पता लगाने में मदद करेगी। ताकि आप उन्हें तदनुसार तैयार कर सकें।

विदेश मंत्रालय में SSC CGL अधिकारी को प्राप्त होने वाले लाभ

अध्ययन सामग्री को एकत्रित करें

SSC परीक्षा में मूल रूप से, सामान्य शैक्षणिक विषयों से सवाल पूछते हैं हालांकि, हमें लगता है कि यदि आप अपने शैक्षणिक विषयों जिनमे गणित और अंग्रेजी शामिल है,में बहुत अच्छे हैं, तो आपके लिए अध्ययन सामग्री को एकत्र करना कोई मुश्किल कार्य नहीं होना चाहिए। परीक्षा में सफलता को सुनिश्चित करने के लिए, उपयुक्त अध्ययन सामग्री को इकट्ठा करना आवश्यक है| अत: कुछ स्टैण्डर्ड लेखकों और प्रकाशन की पुस्तकों को रेफेर करें|

समय-सारणी

समय-सारिणी तैयारी करने और आपके जीवन के किसी भी पहलू में सफलता प्राप्त करने का सबसे व्यावहारिक और व्यवस्थित तरीका है। समय एक बहुत ही उपयोगी और दुर्लभ संसाधन है क्योंकि प्रत्येक उम्मीदवार,चाहे वो SSC में चयनित हो या पुनरावर्तक हो, के लिए प्रति दिन केवल 24 घंटों का समय होता है जिसमें तैयारी के कारण सफलता या असफलता को सुनिश्चित किया जाता है। अव्यवहारिक और असंगत समय सारिणी से बचें। विषयों के अनुसार प्रत्येक टॉपिक को उसकी विविधता और जटिलता के आधार पर समय आवंटित करें। फिर इस समय सारिणी का पालन करें और आवश्यकता के मुताबिक समय-समय पर इस समय-सारिणी में परिवर्तन करें।

योजनानुसार अध्ययन

इसके अंतर्गत, उन विषयों को शामिल करना प्रारंभ करें जो परीक्षा में कठिन और अधिकांशत: पूछे जाते हैं। फिर, अन्य अपेक्षाकृत आसान विषयों पर स्विच करें। इस प्रक्रिया में, आपको पिछले SSC परीक्षाओं में शामिल विषयों की सूची तैयार करनी होगी और पहले पूछे जाने वाले प्रश्नों को सूचीबद्ध करना होगा। ताकि आप अपनी तैयारी शुरू कर सकें।

15 वेबसाइट्स, जो SSC में आपका सिलेक्शन करवा सकती है

शॉर्टकट चालें

मात्रात्मक योग्यता और सामान्य तर्क के लिए अधिक से अधिक शॉर्टकट विधियों को एकत्रित करें। क्योंकि, यह परीक्षा के दौरान आपके समय और प्रयासों को बचाएगा। एपटीट्यूड और रीज़निंग में कई विषय हैं, जो कम अवधि के भीतर भी तैयार किए जा सकते हैं।

ऑनलाइन हेल्प

तैयारी के दौरान, ऑनलाइन सहायता लेने में कोई संकोच न करें। SSC परीक्षा में सफलता के लिए आवश्यक अध्ययन सामग्री, मार्गदर्शन और विभिन्न शॉर्टकट चालों सहित लगभग अन्य सभी चीजों को आप इन्टरनेट पर एक क्लिक के माध्यम से तुरंत देख सकते हैं। 

पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्र

कम से कम पिछले 5 वर्षों के SSC परीक्षा के प्रश्न-पत्रों को इकट्ठा करें और सभी प्रश्नों का अभ्यास करें। यह आपको सवालों के प्रकार, प्रश्नों की संख्या, और उनसे संबंधित कठिनाई स्तर के बारे में एक विचार देगा। इसके अलावा, पिछले साल के प्रश्नपत्र इसलिए भी आवश्यक हैं क्योंकि SSC आगामी परीक्षाओं में इन सवालों को दोहरा भी देता है। इसलिए, आप इस प्रकार के प्रश्नों को बिना किसी प्रयास किए हल करके पूरे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

लघु नोट तैयार करें

प्रत्येक विषय के लिए शोर्ट नोट तैयार करना, एक उपयुक्त प्रक्रिया है, जिसमें आप महत्वपूर्ण तथ्यों को परीक्षा से पहले दोहरा सकते हैं। सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी के मामले में यह बहुत जरूरी है क्योंकि परीक्षा से पहले, संबंधित पुस्तकों के प्रत्येक अध्याय के माध्यम से जाना संभव नहीं है|

How To Clear The SSC CGL Exam

 

SSC CGL और CHSL परीक्षा की तैयारी हेतु दैनिक दिनचर्या

टेस्ट ऑफ़ नॉलेज

अधिग्रहीत ज्ञान का परीक्षण करें, इसके दो तरीके हैं: सबसे पहले, अपनी पुस्तक से यादृच्छिक प्रश्नों का प्रयास करें और दूसरा, ऑनलाइन टेस्ट सीरीज का अभ्यास करें। ऑनलाइन टेस्ट सीरीज का अभ्यास करने से आपको वास्तविक ऑनलाइन परीक्षा का अनुभव मिलेगा और आपको अपनी प्रगति की पूरी रिपोर्ट दी जाएगी। ताकि आप आवश्यकतानुसार सुधार कर सकें।

अभ्यास और अभ्यास

इस संदर्भ में एक उचित कथन है कि "Practice makes a man perfect." इसलिए, प्रत्येक विषय और टॉपिक के लिए जितना भी हो सके उतना अभ्यास करें। अभ्यास त्रुटि की संभावना को कम करता है और असली परीक्षा में प्रश्नों के प्रयास के प्रवाह को बनाए रखता है।

उपर्युक्त रणनीतियों के अलावा, आप अपनी सुविधा, हितों और उपलब्ध संसाधनों के अनुसार इनमें से किसी भी या अन्य युक्तियों को आवश्यकतानुसार चुन सकते हैं।

अन्य महत्वपूर्ण लिंक्स

SSC परीक्षाओं में पूछे जाने वाली महत्वपूर्ण सरकारी योजनायें

SSC परीक्षाओं हेतु पात्रता मानदंड

SSC CGL परीक्षा को 30 दिनों में उत्तीर्ण करने हेतु विस्तृत स्टडी-प्लान

SSC परीक्षा में सामान्य जागरूकता की तैयारी हेतु विश्वसनीय स्त्रोत

Advertisement

Related Categories

Advertisement