अंतिम समय के लिए UP Board कक्षा 10 अंग्रेजी विषय का सम्पूर्ण पैकेज

UP Board कक्षा 10वीं अंग्रेजी विषय की परीक्षा 9 फ़रवरी 2018 को निर्धारित समय 07: 30 A.M से आयोजित होने वाली है जोकी 10:45 A.M तक चलेगी. बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए बनाई गई रणनीति के अनुसार काम करते समय छात्र अक्सर उसे आधे में ही छोड़ देते हैं. ऐसे में कई छात्रों को यह भी स्पष्ट रूप से नहीं मालूम होता है कि यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी अंतिम दौर में कैसे करनी चाहिए ताकि बिना स्ट्रेस वह परीक्षा सही तरीके से दे पायें. समय बीत जाने पर छात्र चिंता व अवसाद से ग्रसित हो जाते हैं.आज हम आपको कक्षा 10वीं के अंग्रेजी विषय का कम्पलीट स्टडी मटेरियल यहाँ उपलब्ध करा रहे हैं.

  • कक्षा 10वीं के अंग्रेजी विषय का सम्पूर्ण स्टडी पैकेज उपलब्ध कराने का उद्देश्य छात्रों को एग्जाम से पहले अंतिम समय की तैयारी पर अच्छी पकड़ तैयार करवानी है तथा किसी भी विषय पर अच्छी पकड़ बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि एग्जाम से पहले उस विषय के गतवर्षों के पेपर्स की अच्छी तरह प्रैक्टिस करें ताकि आपको पता हो की एग्जाम में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं.

यहाँ हम आपको गत पांच वर्षों के प्रश्न पत्र उपलब्ध करा रहे हैं तथा छात्रों को सलाह है कि वह जितना हो सके इन प्रश्न पत्रों को एक समय सीमा निर्धारित कर हल करने की कोशिश करें. ऐसा करने से जहाँ आप प्रश्नों के पैटर्न से अवगत होंगे वहीँ साथ ही साथ आपके टाइम मेनेजमेंट में भी सुधार आएगा तथा आपको यह भी समझ आ जायेगा की आपको कहाँ और मेहनत करने की आवश्यकता है. गत पांच वर्षों के प्रश्न-पत्रों के लिए नीचे दिए लिंकस पर क्लिक करें : 

वर्ष

प्रश्न पत्र

UP Board कक्षा 10 अंग्रेजी प्रश्न पत्र 2016

डाउनलोड

UP Board कक्षा 10 अंग्रेजी प्रश्न पत्र 2015

डाउनलोड

UP Board कक्षा 10 अंग्रेजी प्रश्न पत्र 2014

डाउनलोड

UP Board कक्षा 10 अंग्रेजी प्रश्न पत्र 2013

डाउनलोड

UP Board कक्षा 10 अंग्रेजी प्रश्न पत्र 2012

डाउनलोड

UP Board परीक्षा में टॉप करना चाहते है तो मानें टॉपर स्टूडेंटस की सलाह

गत पांच वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करने के बाद छात्र अच्छी तरह मार्किंग स्कीम, एग्जाम पैटर्न, प्रश्नों की संख्या तथा सभी चीजों से सही तरीके से परिचित हो जायेंगे जिस कारण उन्हें एग्जाम में ज्यादा कठिनाइयों का सामना नही करना पड़ेगा.  यहाँ हम छात्रों को गतवर्ष के प्रश्न पत्र का एक एनालिसिस भी समझाने वाले हैं ताकि वह आसानी से पेपर पैटर्न को समझ सकें.

  • कक्षा 10वी का अंग्रेजी प्रश्न पत्र 70 अंको का होता है जिसे हल करने के लिए छात्रों को 3 घंटे 15 मिनट दिए जाते हैं.
  • प्रारम्भ के 15 मिनट छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए निर्धारित किया जाता है|
  •  पूरा प्रश्न पत्र दो खण्डों A एवं B में विभाजित है.
  • प्रत्येक खण्ड के सभी प्रश्न हल करना आवश्यक है.
  • प्रत्येक खण्ड के लिए निर्धारित अंक उसके सम्मुख अंकित हैं.
  • प्रश्न पत्र में चार प्रकार के प्रश्न हैं: बहुविकल्पिय, अतिलघु उत्तरीय व विस्तृत उत्तरीय, जिनके सम्बन्ध में निर्देश उनके आरम्भ में दिए गये हैं.

साथ ही साथ हम यहाँ आपको कक्षा 10वीं का सिलेबस तथा कुछ खास टिप्स भी बताने जा रहे हैं जोकि आपके एग्जाम में काफी हद तक मददगार साबित होंगे. UP Board कक्षा 10वीं अंग्रेजी विषय के सिलेबस को प्राप्त करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें:

UP Board कक्षा 10 अंग्रेजी विषय सिलेबस

  • दिए गए सिलेबस के आधार पर छात्रों को सलाह है कि वह उन टॉपिक्स को पहले तैयार करें जीन टॉपिक्स से ज्यादा अंक के प्रश्न एग्जाम में पूछे जाते हैं तथा उसके बाद समय बचने पर बाकि के टॉपिक्स को भी पढ़ें.

खास टिप्स (Tips and tricks):

  • एग्जाम का समय ख़तम होने से पहले ठीक तरीके से अपनी उत्तर पुस्तिका जाँच लें
  • स्पेलिंग मिस्टेक्स से बचें
  • यह ज़रूर जाँच लें की सभी प्रश्न आपने एटेम्पट किया है या नहीं
  • उत्तरों को लिखने में प्रयोग होने वाली भाषा पर खास ध्यान दें
  • एग्जाम के समय जल्दबाज़ी से नहीं संयम से काम लें
  • सभी वर्गों को उसके अनुसार सही टाइम स्लॉट में बाँट लें.

शुभकामनाएं !!

UP Board कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान के महत्वपूर्ण टॉपिक्स जो 2018 की बोर्ड परीक्षा में ज़रूर दिखेंगे

UP Board कक्षा 10 विज्ञान के महत्वपूर्ण टॉपिक्स जो आपको 2018 की बोर्ड परीक्षा में ज़रूर दिखेंगे

Related Categories

Popular

View More