Advertisement

प्रोफेशनल संबंधों को खराब किये बिना कैसे दें इस्तीफा ?

करियर के उस दौर में जब आप करियर एडवांसमेंट के लिए एक कंपनी को छोड़कर दूसरी कंपनी ज्वाइन करना चाहते हैं तो उस दौरान आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए. इस समय कोई भी निर्णय बिना सोचे समझे नहीं करना चाहिए. आँखे मुद कर कोई काम मत कीजिये. वरना आगे चलकर आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा.हो सकता है कभी यह एक महीने के अन्दर ही घटित हो जाय और कभी वर्षों बाद घटित हो. अतः सॉफ्ट,स्पष्ट और प्रोफेशनल भाषा का इस्तेमाल कर रेजिगनेशन मेल या लेटर लिखना चाहिए ताकि आपके सम्बन्ध आपके सीनियर या फिर जूनियर से खराब न हों.

नीचे  वर्तमान नौकरी से इस्तीफा देते समय हमें जिन बेहद जरुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, उनका वर्णन किया जा रहा है-

अपने रिपोर्टिंग मैनेजर को सूचित करें –यदि आपने वर्तमान जॉब को छोड़ने का निश्चय कर लिया है तो अपने किसी अन्य साथी मित्र को बताने से पहले इसे अपने रिपोर्टिंग मैनेजर से शेयर करे ताकि दूसरों से यह खबर सुनकर उसे बुरा न लगे. कारण सहित इस्थिपा की बात करने पर आपके बॉस को बुरा नहीं लगेगा. जहाँ तक करियर ग्रोथ और एडवांसमेंट की बात है मैनेजर्स, सीनियर्स, जूनियर्स और को वर्कर आदि हमेशा नए अवसर प्राप्त करने में सहयोगी होते हैं. अतः इनके साथ अपना सम्बन्ध हमेशा अच्छा रखने का प्रयास करें.

सरल,स्पष्ट,विनम्र और प्रोफेशनल भाषा का इस्तेमाल करें – अगर आपको नए संगठन से ज्वाइनिंग लेटर मिल चुका है तो मौजूदा संगठन छोड़ने के लिए सबसे पहले अपने करियर प्लान के बारे में बताते हुए संगठन में बिताये गए संतोषजनक क्षणों का वर्णन करें. अपनी गलतियों से ली हुई सीख तथा अपने सीनियर के सहयोग को भी बताएं. कुछ ऐसा बताने की कोशिश नहीं करें जिससे आपकी नकारात्मक छवि बनती हो.

अपनी विशेष उपलब्धियों और किये जाने वाले कार्यों का स्पष्ट वर्णन करें – संस्थान को छोड़ने से पहले आप जो कार्य करते हैं उसका तथा कार्य करते समय अपने किये गए विशेष कार्यों जिसका संस्थान के विकास में महत्वपूर्ण रोल हो, अवश्य वर्णन करें. इसके साथ साथ अपनी उपलब्धियों को भी बताएं. यह आपके उत्तम प्रोफेशनल करियर की संभावना के साथ साथ एक सकारात्मक माहौल बनाने तथा आपके वरिष्ठ अधिकारियों  और सहकर्मियों का आप पर विश्वास बनाये रखने में कारगर सिद्ध होगा. आपकी प्रोफेशनल वैल्यू तब और अधिक हो जाती है जब आप मौजूदा संस्थान को यह बताने में सक्षम होते हैं कि आप उनके लिए कितना मूल्यवान हैं ?

अपनी रिप्लेसमेंट के लिए सुझाव दें – एक जिम्मेदार प्रोफेशनल की तरह जब आप संस्थान छोड़ रहें हैं तो अपने रिप्लेसमेंट का सुझाव कि मेरे जाने के बाद मेरे कार्य को बिना किसी दबाव या परेशानी के कौन कर सकता है ? जरुर दें. इससे संस्थान से सम्बन्धित आपकी प्रोफेशनल ड्यूटी का पता चलता है साथ ही एक जिम्मेदार और नैतिक कर्मचारी की भांति आप यह भी बताने में सक्षम होंगे कि मेरे जाने के बाद भी मुझसे जुड़े सभी कार्य यथावत चलते रहेंगे. आप जिस व्यक्ति की सिफारिश रिप्लेसमेंट के लिए कर रहें हैं, सही रूप से मूल्यांकन कर ले कि वह आपके पद पर कार्य करने के लिए उपयुक्त है या नहीं.आपके द्वारा किये जाने वाले सभी कार्यों की जानकारी उसके पास है या नहीं. यदि आप एक सही व्यक्ति का सिफारिश करने में अक्षम होते हैं तो यह आपकी  छवि और विश्वसनीयता के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

संगठन छोड़ने की सूचना मैनेजमेंट को दें – दैनिक आधार पर कंपनी की योजनाओं को पूरा करने तथा दैनिक कार्यों एवं लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कोई भी संगठन जनशक्ति का सहारा लेता है. ।संगठन को अपने नियमित संचालन को सुचारू रूप से चलाने के लिए यह उस समय और अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है, जब कोई पेशेवर या कर्मचारी अचानक संगठन को छोड़ देता है. कभी कभी यह अपने पद के अनुकूल कार्य नहीं कर सकने की अक्षमता को भी दर्शाता है. इसलिए, अपने मौजूदा नियोक्ता को कम से कम एक महीने पूर्व सूचना दें ताकि वह संगठन के लक्ष्यों के अनुसार अपने  दैनिक कार्यों को सही रूप से सुनिश्चित कर सके.

संगठन द्वारा दिए गए सभी सामान को लौटाकर नो ड्यूज करा लें – कंपनी के कहने से पहले कंपनी द्वारा दिए गए सामान को लौटा दें. यह न सिर्फ आपकी गरिमा को दर्शाता है बल्कि आपके प्रोफेशनल ऐटिच्यूड को भी दिखाता है. यदि आप कंपनी द्वारा दिए गए सामान को समय पर नहीं लौटाते हैं तो इससे आपकी छवि खराब होती है तथा कंपनी में आपकी नकारात्मक इमेज बनती हैं. यदि आप कम्पनी का सामान वापस किये बिना कंपनी छोड़ देते हैं तो यह सिर्फ नैतिक दृष्टिकोण से ही गलत नहीं है बल्कि यह एक अपराध है तथा इसके लिए आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.

निष्कर्ष

योग्य और अच्छा काम करने वाला कर्मचारी होने के बाद भी अपना संगठन या नौकरी छोड़ने के बाद अक्सर लोग अपने कंपनी में आलोचना के शिकार होते हैं. कर्मचारी अक्सर इसका कारण जानने में असमर्थ होते हैं. अतः इस आर्टिकल में  प्रोफेशनल व्यक्ति द्वारा कंपनी छोड़ते समय किन जरुरी बातों पर गौर करना चाहिए ताकि वह कंपनी तथा साथी मित्रों के बीच आलोचना का शिकार न हों, का वर्णन किया गया है.

Advertisement

Related Categories

Advertisement