जानिये SSC में त्रिकोणमिति के सवालों को हल करने की शीघ्रतम तकनीक

SSC की परीक्षा भारत में काफी लोकप्रिय है जिसका प्रमुख कारण है बड़ी संख्या में रिक्तियों का होना तथा इसके माध्यम से मिलने वाली सामाजिक प्रतिष्ठा । मात्रात्मक योग्यता (क्वांटेटिव एप्टीट्यूट) इस भर्ती परीक्षा में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है l इस परीक्षा में सफल होने के लिए इस सेक्शन से अच्छी तरह वाकिफ होना बहुत जरूरी है। अंकगणित, बीजगणित, ज्यामिति और क्षेत्रमिति के अलावा त्रिकोणमिति से जुड़े सवाल इस खंड में आने वाले बहुत आम सवाल हैं। SSC द्वारा आयोजित होने वाली किसी भी परीक्षा में आपको इस तरह के 5-7 सवालों के साथ क्वांटेटिव एप्टीट्यूट गणित के सवाल भी जरूर मिलेंगे। इस आर्टिकल के माध्यम से हम SSC की परीक्षा के दौरान गणित (मैथ्स) सेक्शन के त्रिकोणमिति वाले हिस्से में आने वाले सवालों को हल करने के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

SSC परीक्षा: त्रिकोणमिति का सिलेबस

लगभग सभी SSC की परीक्षाओं में आपको निम्नलिखित अध्यायों से त्रिकोणमिति पर आधारित सवाल देखने को मिलते हैं l इन परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए आपको अच्छे और पर्याप्त अंकों के साथ सवालों के बारे में जानना जरूरी होता है l इन प्रश्नों को हल करने की सही जानकारी आपको सरकारी नौकरियों के इस अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार में अपने लिए नौकरी सुरक्षित करने में मददगार साबित होगी l

SSC क्वांटिटेटिव एप्टीट्युड ट्रिक्स: बीजगणितीय सूत्र व उनके आवेदन

त्रिकोणमिति और उसकी विशेषताएं

जब आप साइन, कॉस और टेन पर त्रिकोण के आधार पर सवालों को खोजते हैं तो यह त्रिकोणमिति का एक बुनियादी हिस्सा होता है और इसका संबंध त्रिकोण के विभिन्न भागों से होता है। इस अध्याय में आपको साइन, कॉस, टेन, कॉसेक, सेक और कॉट के संबंधों के बीच बुनियादी अवधारणाओं और रिश्तों को समझने की जरूरत होती है।

वैल्यू, जो मायने रखती है

अगली महत्वपूर्ण बात जो SSC में मायने रखती है, वह विभिन्न कोणों के आधार पर साइन, कॉस, टेन आदि की वैल्यू है। आप इन प्रश्नों के आधार पर प्रश्न की वैल्यू खोज सकते हैं और जब तक आपको इस बारे में जानकारी नहीं होती है तो आपके पास कोई विकल्प नहीं होता सिवाय परीक्षा हॉल में प्रश्न को छोड़ने के।

Sin, Cos, Tan आदि के बीच में संबंध

आपको निश्चित रूप से इन सभी के बीच आंतरिक संबंधों पर आधारित प्रश्न देखने को मिलेंगे और ऐसे में आपको प्रश्नों को समझने की आश्यकता है क्योंकि आपसे इनके बीच संबंधों को लेकर सीधे प्रश्न पूछे जा सकते हैं। अधिक अंक हासिल करने के लिए आपके पास इस अनुभाग की बहुत अच्छी जानकारी होना आवश्यक है।

ऊंचाई और दूरी से सम्बंधित प्रश्न

इस अध्याय में से SSC की परीक्षा में कम से कम एक सवाल तो निश्चित रूप से आता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप परिस्थिति को समझें और उसी के आधार पर प्रश्नों का उत्तर जल्दी दें। अन्यथा आपके लिए इन सवालों का जवाब देना मुश्किल हो जाएगा।

SSC क्वांटिटेटिव एपटीट्युड टिप्स और ट्रिक्स: नाव और धारा

SSC परीक्षा: त्रिकोणमिति में कैसे महारथ हासिल करें?

जब हम एक बार सिलेबस पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद अगली महत्वपूर्ण बात यह होती है कि  कैसे परीक्षा में अधिक से अधिक नंबर लाने के लिए संबंधित विषय की तैयारी करनी चाहिए। आइए नीचे दिए गए बिंदुओं के माध्यम से एक औसत छात्र द्वारा अपनाए जाने वाले आदर्श दृष्टिकोण को जानने की कोशिश करते हैं:

मूल को समझने की कोशिश कीजिये

परीक्षा के दौरान इस सेक्शन में जितना संभव हो उतने नंबर अर्जित करने के लिए यह पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात है। सबसे पहले, उस विषय से संबंधित कोई अच्छी किताब खऱीदें और उसके बाद विषय के बारे में सभी बुनियादी बातों को समझें। याद करने के क्रम में सबसे पहले विषय की समझ होना जरूरी है।

एकाग्रचित्त रहिये या कोई अन्य मार्ग अपनाइए

त्रिकोणमिति आपसे कई चीजों की मांग करती है, जैसे- यदि आप इस सेक्शन में ज्यादा से ज्यादा नबंर लाना चाहते हैं तो आपको कई सारे फार्मूले, संबंध, वैल्यूज आदि को याद रखना होगा। इसमें सफलता पाने के लिए आपको याद करने की अपनी रणनीति पर ध्यान देना होगा।

ऊंचाई और दूरी बहुत महत्वपूर्ण सेक्शन है

यह इसलिए है क्योंकि आप निश्चित रूप से इस विषय के आधार पर प्रश्नों का सामना करते हैं और आपके पास इस विषय से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए एक अच्छी जानकारी या कॉन्सेप्ट होना जरूरी है। इस अध्याय की ठीक तरह से तैयारी करें और जिस सवाल को लेकर आप निश्चित हैं उनका ही जवाब दें।

सतत अभ्यास जरुरी है

यह लगभग प्रत्येक और हर चीज के लिए जरूरी है।आपको बेसिक्स और वैल्यूज को समझने के लिए कठिन मेहनत करने की आवश्यकता होती है और दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि परीक्षा समय के दौरान इन्हें सही तरीके से याद रखें। जितना संभव हो सके उतना अभ्यास करें और जब आप एक बार ऐसा कर लेंगे तो आप देखेंगे कि आप बड़ी सरलता से प्रश्नों को हल कर पा रहें हैं ।

SSC क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड ट्रिक्स: साधारण और चक्रवृधि ब्याज

त्रिकोणमिति सेक्शन उन लोगों के लिए बहुत आसान है जो इसमें महारत हासिल करने के लिए पहले से ही तैयारी कर रहे हैं, लेकिन दूसरी तरफ यदि आप इसमें बहुत अच्छे नहीं हैं तो आपको अपनी परीक्षा के दौरान आए त्रिकोणमीति पर आधारित सवालों को छोड़ना पडेगा। इसका सीधा असर आपके नंबरों पर पडेगा। यदि आप अच्छे नबंर हासिल करना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें। प्रश्नों को छोड़ने का मतलब है कि आपकी तैयारी आधी-अधूरी है। तो दिल से तैयारी करें और परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ दें।

Advertisement

Related Categories

Advertisement