Haryana Police Jobs (6400 SI व कॉन्स्टेबल पद) के लिए ऑनलाइन आवेदन 26 जून तक

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने SI व कॉन्स्टेबल (Police Jobs) पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं. सभी इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

वैसे सभी उम्मीदवारों के लिए यह एक बड़ा अवसर है जो पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल या सब-इंस्पेक्टर के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं. हरियाणा कर्मचारी चयन (HSSC) ने पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल एवं एसआई के कुल 6400 रिक्त पदों के लिए अधिसूचना जारी किये हैं. जिसमें से 6000 कॉन्स्टेबल के पद एवं 400 सब-इंस्पेक्टर (SI) के पद शामिल हैं.

कल से यानी 12 जून से एचएसएससी द्वारा अधिसूचित 6400 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जायेगा. कल से सभी योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (Haryana SSC) के अधिकारिक वेबसाइट (Official Website) से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन 26 जून 2019 तक स्वीकार किये जायेंगे.

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) द्वारा निकाली गयी पुलिस विभाग में इन रिक्तियों के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता की अगर बात करें तो वे सभी उम्मीदवार कॉन्स्टेबल पदों के लिए आवेदन करने के योग्य हैं जिनके पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होने के प्रमाणपत्र है. दूसरी तरफ सब-इंस्पेक्टर पदों (SI Jobs) के लिए आवेदन करने की न्यूनतम योग्यता स्नातक (Graduation) रखी गयी है.

हरियाणा कर्मचारी आयोग (HSSC) ने पुलिस जॉब्स के लिए जारी अधिसूचना में शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा इत्यादी अन्य आवश्यक जानकारियां विस्तृत एवं स्पष्ट तौर पर दे दिया है. अतः सभी उम्मीदवारों को सलाह है कि वे आवेदन करने के पूर्व सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें. कोई भी गलती आपकी उम्मीदवारी रद्द होने के कारण बन सकती है. नीचे हम इस आर्टिकल में रिक्ति से सम्बन्धित जानकारी आपको दे रहें है.

महत्वपूर्ण तिथि:

पुलिस जॉब्स (एसआई व कॉन्स्टेबल पोस्ट) के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि- 12 जून 2019

पुलिस जॉब्स (एसआई व कॉन्स्टेबल पोस्ट) के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि- 26 जून 2019

पुलिस जॉब्स(एसआई व कॉन्स्टेबल पोस्ट) के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि- 28 जून 2019

पदों का विवरण (Vacancy Details):

  • पुरुष कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी)- 5000 पद
  • महिला कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी)- 1000 पद
  • सब-इंस्पेक्टर (पुरुष)- 400 पद

शैक्षणिक योग्यता पुलिस जॉब्स (एसआई व कॉन्स्टेबल पोस्ट) के लिए:

पुरुष/महिला कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी)- किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से उम्मीदवार को 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए. इसके साथ ही यह आवश्यक है कि उम्मीदवार ने 10वीं कक्षा तक हिंदी या संस्कृत एक विषय के रूप में रखा हो.

सब-इंस्पेक्टर (पुरुष)- उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना चाहिए. इसके साथ ही यह आवश्यक है कि उम्मीदवार ने 10वीं कक्षा तक हिंदी या संस्कृत एक विषय के रूप में पढ़ा होना आवश्यक है.

 

ऊंचाई (Height)

 सीना (Chest)

पुरुष

170 cm सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए एवं 168 cm आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए

83 cm बिना फुलाए, फुलाने पर 4 cm अधिक सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए. 81 cm बिना फुलाए आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, फुलाने पर 4 cm अधिक

महिला

158 cm सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए एवं 156 cm आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए

NIL

आयु सीमा:

उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

उम्मीदवार पुलिस जॉब्स से सबंधित अन्य जानकारियों जैसे की फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट, आवेदन शुल्क इत्यादि की जानकारी के लिए नीचे दिए विस्तृत अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें. नीचे दिए गया अधिसूचना पीडीएफ हरियाणा एसएससी द्वारा जारी अधिकारिक पीडीएफ है.

अधिकारिक अधिसूचना पीडीएफ हरियाणा SI व कॉन्स्टेबल (haryana Police Jobs)

आवेदन कैसे करें:
हरियाणा पुलिस जॉब्स के लिए इच्छुक एवं योग्य सभी उम्मीदवार हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) के अधिकारिक वेबसाइट (Official website) से 26 जून 2019 तक या इससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

 

 

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More