IBPS Clerk Prelims 2019 की तैयारी के लिए टिप्स

IBPS Clerk 2019 का पेपर देने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थी इस परीक्षा को पहले ही प्रयास में क्लियर करना चाहते हैं. अभ्यर्थियों का मानना होता है कि IBPS Clerk जितना जल्दी क्लियर हो जाये उतना ही अच्छा है. मौजूदा लेख में कुछ ख़ास टिप्स दिए गये हैं जिसे फॉलो करने पर परीक्षार्थी यह जान पाएंगे कि उन्हें किस तरह की गलतियों से बचना है, किस तरह से प्रश्न पत्र पर फोकस रखना है तथा गलतियों से बचने के लिए क्या करना है.

IBPS Clerk 2019 की परीक्षा देने से पहले यह जान लेना आवश्यक है कि इस बार देश भर में 12,000 से भी अधिक पदों की भर्ती निकाली गई है. IBPS Clerk 2019 के योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 17 सितंबर से लेकर 19 अक्टूबर 2019 तक ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से  ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

IBPS Clerk 2019 की प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी में जुटने से पहले पिछली परीक्षाओं के अनुभव के आधार पर हमने कुछ तथ्यों को एकत्र करके यह लेख तैयार किया है ताकि उम्मीदवार कम से कम गलतियां करें और समय की बचत करके अच्छे मार्क्स हासिल करें.  आइये अब  जानते हैं कि पहली बार प्रयास करने वाले उम्मीदवार किस तरह की गलतियां करते हैं:

1. प्रश्नों को हल करने के दौरान Shortcuts का इस्तेमाल न करना

IBPS Clerk 2019 जैसे Exams में ज़्यादातर Class 10th के Standard तक के सवाल पूछे जाते हैं. लेकिन अगर आप एग्ज़ाम्स देते समय किताबों में दिए गए Methods से हल करेंगे तो एग्ज़ाम्स देने के दौरान बहुत कम प्रश्न हल कर पाएंगे. बैंकिंग Exams देने के दौरान उम्मीदवारों को कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा सवालों को Accuracy के  करना होता है इसके लिए उम्मीदवारों को शार्ट ट्रिक्स ओर शार्ट कट Solutions की मदद लेनी पड़ती है. पहली बार तैयारी कर रहे उम्मीदवार इस बात को देर से समझते है और यही उनकी असफलता का बड़ा कारण बनता है.

IBPS Clerk 2018: जानें कितना जा सकता है कट-ऑफ स्कोर

2. अपनी Calculation करने की स्पीड पर ध्यान न देना

कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा सवालों को हल करने Calculation करने की गति तेज़ होनी चाहिए. छोटे-छोटे Calculations में अगर कोई उम्मीदवार बहुत अधिक समय ले रहा है तो वह एग्जाम देते समय ज़्यादा सवाल नहीं हल कर पायेगा. पहली बार तैयारी कर रहे उम्मीदवार अक्सर अपनी Calculation Speed पर ध्यान नहीं देते और यह भी उनकी असफलता का एक बड़ा कारण बनता है.

3. Time Management पर ध्यान न देना

IBPS Clerk के एग्ज़ाम्स को अटेम्प्ट करते समय Time Management और Order of Attempts की भूमिका सबसे अहम् होती है. बेहतर प्रदर्शन के लिए एग्ज़ाम देते समय किस सेक्शन में किस तरह के प्रश्न पहले करने है और किस तरह के प्रश्न सबसे बाद में इन सभी बातों की जानकारी होना बहुत ज़रूरी है. इनका ध्यान रखकर कोई भी उम्मीदवार एग्ज़ाम में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकता है. लेकिन पहली बार एग्ज़ाम देते समय उम्मीदवार इन बातों का ध्यान नहीं रखते और यह भी उनकी असफलता का एक बड़ा कारण होता है.

4. Latest Pattern पर आधारित Questions की प्रैक्टिस न करना

पहली बार IBPS Clerk की तैयारी कर रहे ज़्यादातर Candidates बेसिक्स से पढ़ना शुरू करते है जोकि अच्छी बात है. मगर बेहतर तैयारी के लिए Basic सवालों को हल करने के साथ-साथ Latest Pattern पर आधारित Questions की प्रैक्टिस ज़्यादा ज़रूरी होती है. मगर पहली बार तैयारी कर रहे उम्मीदवार Basic Questions में ही उलझे रहते हैं.

5. Mock Test न देना या फिर Practice की कमी

IBPS Clerk को क्वालीफाई करने के लिए ओवरआल कट-ऑफ के साथ-साथ सेक्शनल कट-ऑफ भी क्लियर करना ज़रूरी होता है. अक्सर यह देखा गया है कि पहली बार एग्जाम देने वाले Candidates का या तो सेक्शनल कट-ऑफ नहीं क्लियर हो पता या फिर ओवरआल कट ऑफ. ये सब Mock Test न देने या Practice की कमी के कारण होता है.

पहली बार IBPS Clerk की तैयारी कर रहे ज़्यादातर उम्मीदवार Mock Test नहीं देते और ठीक से प्रैक्टिस नहीं करते. इस वजह से वे एग्जाम देने के दौरान ठीक से Time Manage नहीं कर पाते और यह भी उनकी असफलता का एक बड़ा कारण होता है.

तो ये थीं कुछ सामान्य गलतियां जो पहली बार तैयारी कर रहे ज़्यादातर उम्मीदवार करते हैं. आइए अब हम जानते है कि पहली बार IBPS Clerk देने  उमीदवारों को किस तरह तैयारी करना चाहिए जिससे वो इसे अपने पहले Attempt में क्लियर कर लें

1: Latest Syllabus और Exam Pattern को समझें

किसी भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले उसका सिलेबस अथवा एग्जाम पैटर्न समझना बहुत ज़रूरी होता है और यही बात बैंकिंग एग्ज़ाम्स की तैयारी में भी लागू होती है. सबसे पहले आप परीक्षा के Latest Syllabus अथवा Exam Pattern को समझें और इसके बाद एक Study Plan बनाएं.

कितने दिनों में किस टॉपिक को पढ़ना है और कितना टाइम Practice अथवा Revision को देना है ये सभी बातें आपके Study Plan में होना चाहिए. Study Plan बनाने के बाद उस पर सख्ती से अमल करें.

2. गत वर्ष और हाल फिलहाल में हुए Bank Exams की Analysis ज़रूर देखें

तैयारी के दौरान आपको इस बात की भी जानकारी अच्छे से होनी चाहिए कि एग्ज़ाम्स में किस तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं और पिछली बार उस एग्जाम का कट-ऑफ कितना गया था. इन्ही सब बातों के आधार पर आपको एग्जाम देने के लिए एक स्ट्रेटेजी बनानी चाहिए और Mock Test देते समय भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

3: अपनी Weakness को पहचानें और उसे दूर करने को कोशिश करें

हो सकता है आपकी Calculation Speed धीमी हो या फिर हो सकता है आपको गणित के किसी ख़ास टॉपिक में कोई Confusion हो, आपको अपनी ये सभी कमजोरियां ज़्यादा से ज़्यादा प्रैक्टिस करने से पता चलेंगी. आप अपनी ये सभी कमजोरियों को पहचानें और इन्हे दूर करने की कोशिश करें.

4. ज़्यादा से ज़्यादा Mock Test दे  

IBPS Clerk की तैयारी के लिए आपको रोजाना कम से कम एक Mock Test ज़रूर Attempt करना चाहिए और Attempt करने के बाद उसकी एनालिसिस ज़रूर करनी चाहिए. एनालिसिस के द्वारा ही आपको अपनी गलतियों और कमजोरियों के बारे में पता चलेगा। अपनी कमज़ोरियों को जानें और उन्हें जल्द से जल्द दूर करने की कोशिश करें.

5: Study, Revision और Practice, तीनों काम रोज़ाना करें

IBPS Clerk की तैयारी के लिए पढ़ाई करना जितना महत्वपूर्ण उतना ही महत्वपूर्ण Revision और Practice भी है. अगर आप कोई नया टॉपिक पढ़ रहे हैं मगर पुराने का Revision नहीं कर रहे, तो आप जल्द ही पुराना पढ़ा हुआ भूल जाएंगे और आपकी मेहनत बेकार हो जाएगी. इसलिए तैयारी के दौरान आपको Study, Revision और Practice, इन तीनों बातों का बराबर ध्यान रखना है.

तो ये थे कुछ तरीके और टिप्स, IBPS Clerk को First Attempt में Crack करने के लिए. तैयारी के दौरान कड़ी मेहनत के साथ- साथ अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको सफलता ज़रूर मिलेगी.

अगर आपको यह Article पसंद आया हो तो इसे लाइक अथवा शेयर करें और ऐसे ही खास Articles देखने के लिए Jagranjosh.com के “बैंकिंग” सेक्शन को ज़रूर विजिट करें.

Related Categories

Popular

View More