एसएससी सीजीएल की तैयारी के अंतिम दिनों के दौरान ध्यान में रखने योग्य मह्तवपूर्ण बातें

परीक्षा की तैयारी को लेकर हर छात्र के दिमाग में कोई ना कोई सवाल चलता रहता है। यह एक आम धारणा है क्योंकि एसएससी सीजीएल एक विशेष परीक्षा है और इस परीक्षा का आयोजन साल में एक बार ही किया जाता है। इस नौकरी में मिलने वाली सुविधाएं किसी अन्य जॉब की तुलना में कहीं अधिक होती है। इसलिए परीक्षा देने से पहले अच्छी तरह से तैयारी कर लें और निम्न चीजों को ध्यान में रखें।

i. सामान्य ज्ञान की कई पुस्तकों का अध्ययन करें- आमतौर पर यह देखा जाता है कि छात्र सामान्य तौर पर 10 से अधिक किताबों का अध्ययन करते हैं तथा परीक्षा की तैयारी के लिए एंड्रायड एप का इस्तेमाल करते हैं। जिनमें से कुछ करेंट अफेयर्स, जनरल साइंस आदि से जुड़े रहते हैं। आपको समझना होगा कि आप इन सभी में पूर्ण रूप से दक्ष नहीं हो सकते हैं। छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि वे केवल एक ही पुस्तक का चुनाव करें और पूरी एकाग्रता से इसका अध्ययन करें तथा किसी भी एसससी की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए यह पर्याप्त है।

ii. प्रश्नों की समीक्षा करें: परीक्षा स्थल पर अधिक से अधिक प्रश्नों को चिन्हित करने का प्रयास करें, आप जिन प्रश्नों के सही उत्तर के प्रति ज्यादा आश्वस्त हों उन्हे सबसे पहले चिन्हित करें एवं ऐसे प्रश्नों को भी चिन्हित करें जिनका अंतिम रूप से उत्तर दिए जाने के पूर्व पुनर्निरीक्षण किया जाना हो. परीक्षा के बचे अंतिम समय में इन चिन्हित प्रश्नों को हल करें|

iii. कंप्यूटर पर ऑनलाइन सेट प्रैक्टिस करना: ऑनलाइन प्रश्नों का हल करना पेपर पर प्रश्नों को हल करने से अलग है. ऑफलाइन प्रैक्टिस में समय सीमा को लेकर उतनी जल्दबाजी नही रहती जितनी ऑनलाइन परीक्षा में प्रश्नों को हल करने के समय रहती है|

iv. अंतिम घंटे में डर: परीक्षा देने के दौरान अंतिम घंटा गणित (मैथ्स)सेक्शन के लिए या उत्तर दिए गए विकल्पों की जांच के लिए रिजर्व रखना चाहिए।

v. 1 घंटे के अन्दर गणित के सवालों को हल करें: - यह देखा गया है कि उम्मीदवार अपना अधिकतर समय गणित के सरल सवालों का जवाब देने में गवां देते हैं और ऐसा करने में उनके 60 से 70 मिनट खर्च हो जाते हैं। आपको पता भी नहीं चलेगा और ऐसा करने में आपका समय निकल जाएगा। इसलिए समय के प्रति सतर्क रहें और एक घंटे के अंदर में सभी सवालों का जवाब देने का अभ्यास करें।

vi. गणित और अंग्रेजी दोनों को वरीयता दें: - कुछ लोग जो गणित में विशेषज्ञ होते हैं या बहुत अभ्यास करते हैं वो अंग्रेजी सेक्शन पर ध्यान नहीं देते हैं। हमेशा एक बात ध्यान रखें कि दोनों के लिए बराबर अंक निर्धारित हैं।

vii. हर प्रकार के सवालों का जवाब देने के लिए शॉर्टकट सीखना: - उम्मीदवार ध्यान दिए बगैर सभी सेक्शन के सवालों के सभी प्रकार के लिए शॉर्टकट अपनाना चाहते हैं। लेकिन, आपको पता होना चाहिए कि किसी भी सेक्शन के बारे में 100 ट्रिक्स जानने से आप खुद कन्फ्यूज (भ्रम की स्थित) हो सकते हैं और ऐसे में आपको आसान सवालों के जवाब देने में भी कठिनाई आ सकती है।

viii. रिक्तियों के बारे में चिंता करना: - अक्सर यह पाया गया है कि छात्र तभी तैयारी शुरू करते हैं जब उन्हें लगता है कि बहुत सारी जॉब्स हैं और ऐसे नौकरी में चयन होने के आसार बहुत ज्यादा हैं। यह एक प्रशंसनीय सोच नहीं है।

ix. अंतिम क्षण तक पढ़ाई करना: -ऐसा करने से सफलता नहीं मिलने वाली है। यह कभी भी मददगार साबित नहीं हो सकता है। यह आपको विश्वास दिला सकता है लेकिन अंतिम परिणाम को बदल नहीं सकता।

बेस्ट ऑफ लक!!!!!
+++

 

Related Categories

Also Read +
x