IAS की तैयारी के लिए कौन से टीवी प्रोग्राम महत्वपूर्ण हैं?

IAS एक ऐसा प्रोफेशन है जो सबको अपनी तरफ आकर्षित करता है. इसमें कोई संदेह नहीं हैं कि UPSC और IAS की परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. लेकिन वो कहते है कि ‘सब संभव है‘Impossible’ मतलब ‘I m possible’. आजकल देखा गया है कि हर साल कुछ न कुछ बदलाव इस परीक्षा में हो ही रहे हैं. इसलिए इसको तैयारी करने का तरीका भी काफी बदल रहा है. जैसे-जैसे नई तकनीक का विकास हो रहा है वैसे ही टीवी प्रोग्राम्स, इंटरनेट  भी IAS की तैयारी में काफी मददगार साबित हो रहे हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं उन टीवी प्रोग्राम्स के बारे में जो IAS की तैयारी में काफी हेल्प करेंगे और जिन्होंने पहली बार इस परीक्षा की तयारी करना शुरू किया है उनको भी इस लेख से काफी मदद मिलेगी.

UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए टीवी प्रोग्राम्स

इंडिया वर्ल्ड (UPSC के लिए राज्यसभा टीवी कार्यक्रम) – यह प्रोग्राम अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तृत, निष्पक्ष, तार्किक और परिपक्व राय देता है. यह अंतर्राष्ट्रीय संबंध पेपर के लिए काफी उपयोगी है.

मेड इन इंडिया (एपिक चैनल) - यह शो एपिक चैनल पर प्रसारित होता है. इसमें भारत द्वारा दुनिया में आविष्कार और योगदान के बारे में दिखाया जाता है. इसे महाकाव्य चैनल पर प्रसारित किया जाता है.

प्रधानमन्त्री (एबीपी न्यूज़) - प्रधानमन्त्री एक भारतीय टेलीविजन राजनीतिक डॉक्यूमेंट्री सीरीज़ है जिसकी मेजबानी अभिनेता-निर्देशक शेखर कपूर ने हिंदी न्यूज़ चैनल एबीपी न्यूज़ पर की है. इसका निर्देशन पुनीत शर्मा ने किया है. 13 जुलाई, 2013 को इसका प्रीमियर हुआ था. यह साप्ताहिक कार्यक्रम 1947 से लेकर आज तक भारत के इतिहास को दर्शाता है. इसमें प्रधानमंत्रियों के कार्यकाल के दौरान देश में हुए बदलावों को दिखाने का एक प्रयास किया गया है.

राष्ट्रीयता और नागरिकता के बीच क्या अंतर होता है?

संविधान: द मेकिंग ऑफ़ इंडिया (राज्यसभा टीवी) - यह भारतीय संविधान के निर्माण पर आधारित दस-भाग की टेलीविजन मिनी-सीरीज़ है. इसका निर्देशन श्याम बेनेगल ने किया है. शमा जैदी और अतुल तिवारी श्रृंखला के लेखक हैं. इस शो का प्रीमियर 2 मार्च, 2014 को राज्यसभा टीवी चैनल पर किया गया था.

द बिग पिक्चर (यूपीएससी के लिए राज्यसभा टीवी कार्यक्रम) - द बिग पिक्चर एक दैनिक कार्यक्रम है जिसमें वर्तमान राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय महत्व के विषय पर चर्चा की जाती है.

पॉलिसी वॉच (राज्यसभा टीवी) - यह एक और शो है जो राज्यसभा टीवी पर प्रसारित होता है. शो का उद्देश्य विषय विशेषज्ञों के साथ हमारे देश में हुए आर्थिक विकास पर चर्चा करना है.

भारत एक खोज (दूरदर्शन) - यह पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा लिखित पुस्तक 'द डिस्कवरी ऑफ़ इंडिया' (1946) पर आधारित एक 53 एपिसोड का भारतीय ऐतिहासिक नाटक है, जो भारत के पाँच हज़ार साल के इतिहास को शुरुआत से लेकर 1947 में आजादी के तक कवर करता है. नाटक का निर्देशन, लेखन और निर्माण श्याम बेनेगल ने 1988 में सिनेमेटोग्राफर वी.के मूर्ति के साथ किया था.

सरकार की दुनिया (रियल टीवी) – यह एक रियलिटी टीवी शो था जो 2 मार्च, 2009 को रियल टीवी पर प्रसारित किया गया था. इसको कर्नाटक के करवार में मैंगो आइलैंड पर किया गया था. इस शो के लिए पूरे भारत से 18 प्रतियोगियों का चयन हुआ था. शो की मेजबानी फिल्म अभिनेता आशुतोष राणा ने की थी. हर हफ्ते, एक दल नायक (कम्युनिटी लीडर) होता था, जिसे एक निश्चित बजट के साथ कार्य सौंपा और चुना जाता था.

साइंस मॉनिटर (राज्यसभा टीवी) - साइंस मॉनिटर एक गैर-राजनीतिक शो है जो राज्यसभा टीवी पर प्रसारित होता है जो हमारे देश में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विकास के बारे में बताता है.

स्टेट ऑफ द इकोनोमी (राज्यसभा टीवी) - यह एक साप्ताहिक शो है. यह राज्यसभा टीवी पर भी प्रसारित होता है. यह प्रमुख निर्णय निर्माताओं और विश्लेषकों के साथ एक साक्षात्कार शो है.

सिक्यूरिटी स्कैन (राज्यसभा टीवी) - इस सीरियल के कुछ एपिसोड सुरक्षा मुद्दों के लिए भी अच्छे हैं और UPSC की तैयारी में मदद करते हैं.

जानें भारत-पाकिस्तान के बीच कितने युद्ध हुए और उनके क्या कारण थे

लॉ ऑफ लैंड - इसमें सरकार की नई योजनाओं के बारे में दिखाया जाता है.

देश देशांतर (राज्य सभा टीवी शो) - इसमें देश के विभिन्न मुद्दों के बारे में दिखाया जाता है.

में भी भारत - भारत की जनजातियाँ के बारें में इसमें दिखाया जाता है. जिन  छात्रों का विषय मानवशास्त्र हैं उनके लिए यह ज्यादा उपयोगी होगा.

इनसाइट प्रोग्राम (यूपीएससी के लिए लोकसभा टीवी कार्यक्रम) - जहां विशेषज्ञ वर्तमान मुद्दों का विश्लेषण करते हैं.

अल-जज़ीरा समाचार चैनल - अंतर्राष्ट्रीय संबंधित मुद्दों के लिए.

ऑल इंडिया रेडियो कार्यक्रम - साथ ही आप अखिल भारतीय रेडियो (AIR) पर दैनिक समाचार विश्लेषण भी रात 9.15 बजे से रात 9.30 बजे तक सुन सकते हैं.

इसके अलावा UPSC की तैयारी के लिए कुछ ब्लोग्स के जरिये भी जानकारी ली जा सकती है.

Irasinghal.blogspot.in
youtube.com/user/unacademy
lohitmatani.wordpress.com
jhinujha.wordpress.com
unravellingcse.wordpress.com
civils11.blogspot.com
princedhawan.wordpress.com
approachias.blogspot.com
abhijeetagrawal.blogspot.com
neutralviews.blogspot.com
rashmitapanda.blogspot.com...इत्यादि

ऐसा भी देखा जाता है कि कई बार कुछ चीज़े देखने से ज्यादा क्लियर हो जाती है जो पढ़कर समझ नहीं आती हैं. जैसे की अगर भारत के इतिहास को डिटेल में अध्ययन करना हो तो एपिक चैनल के माध्यम से भी समझा जा सकता है. स्टोरी टेलिंग के फॉर्म में भी पढ़ना आसान हो जाता है. इसलिए IAS की तैयारी के लिए कौन से टीवी प्रोग्राम सहायता कर सकते हैं ऊपर उनके बारे में बताया गया है. उम्मीद करते हैं कि ऊपर दिए गए डिटेल्स आपको तैयारी में मददगार साबित होंगे और साथ ही इस बात को नजरंदाज न करें की टीवी प्रोग्राम के साथ-साथ और भी अन्य विकल्पों द्वारा तैयारी करना अनिवार्य है.

भारत को सोने की चिड़िया क्यों कहा जाता था?

भारत में क्षेत्रवाद के उदय के क्या-क्या कारण हैं

Related Categories

Popular

View More