SSC CGL Tier-1 2018 में इंग्लिश भाषा से अपना स्कोर बढ़ाएं

कर्मचारी चयन आयोग एक सरकारी संगठन है जो पूरे देश में केंद्र सरकार के कार्यालयों में समूह-बी और समूह-सी के विभिन्न के पदों में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए हर साल संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) परीक्षा आयोजित करता है। परीक्षा में टियर-1 और 2 की परीक्षा होती है, जिसमें 2016 से साक्षात्कार बंद कर दिया गया है।

टीयर-1 में अंग्रेजी, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीज़निंग और सामान्य जागरूकता शामिल है जबकि टीयर-2 परीक्षा में केवल अंग्रेजी भाषा और क्वांटिटेटिव एपटीट्युड से ही सवाल पूछे जायेंगे। इसलिए, अंग्रेजी भाषा उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण वर्ग है क्योंकि यह उम्मीदवारों को टियर-1 और 2 दोनों परीक्षाओं में अंक प्राप्त करने में मदद करता है|

Take Online Quiz

इंग्लिश लैंग्वेज सेक्शन: एक अवलोकन

एसएससी सीजीएल में अंग्रेजी भाषा अनुभाग से इंटरमीडिएट कक्षा के प्रश्न आते है लेकिन आपको अंग्रेजी व्याकरण के नियम और विनियमों को ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि इस खंड में अधिकांश प्रश्न मुश्किल हैं।

टीयर-1: परीक्षा के टियर-1 में, इस विषय में कुल 50 प्रश्न होंगे, जिनमे प्रत्येक प्रश्न को अधिकतम 1 अंक आवंटित किया गया है। प्रश्न मूल रूप से ऐसे क्षेत्रों से हैं जिनमे इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन, क्लोज टेस्ट, त्रुटि पहचान, एक शब्द अभिव्यक्ति, वाक्यांश और मुहावरों, समानार्थक शब्द और विपरीत अर्थ शब्द, रिक्त स्थान, गलत वर्तनी वाले शब्द, वाक्य सुधार आदि को भरना इत्यादि शामिल है|

Trending Now

टियर-2: परीक्षा के इस चरण में इस विषय के 200 प्रश्न होंगे, जिनमें प्रत्येक प्रश्न को 1 अंक आवंटित किया गया है। इस श्रेणी में भी प्रश्न मूल रूप से ऐसे क्षेत्रों से हैं जिनमे इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन, क्लोज टेस्ट, त्रुटि पहचान, एक शब्द अभिव्यक्ति, वाक्यांश और मुहावरों, समानार्थक शब्द और विपरीत अर्थ शब्द, रिक्त स्थान, गलत वर्तनी वाले शब्द, वाक्य सुधार आदि को भरना इत्यादि शामिल है| हालांकि प्रश्न सेकेंडरी कक्षा के स्तर के होंगे परन्तु मुश्किल सवालों को ही पूछा जाता है और यदि आप अपवादों और विशेष नियमों से अच्छी तरह से परिचित नहीं हैं, तो इन सवालों को हल करना, आपके लिए मुश्किल होगा।

इंग्लिश लैंग्वेज: यह महत्वपूर्ण क्यों है?

भर्ती प्रक्रिया के दोनों टियरो में इसकी मौजूदगी के कारण अंग्रेजी भाषा एसएससी सीजीएल परीक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह खंड परीक्षा में उम्मीदवारों के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि:

कम समय की खपत: इंग्लिश सेक्शन को हल करने में ज्यादा समय नहीं लगता है क्योंकि या तो आप जवाब जानते हैं या नहीं। इस खंड में कोई गणना शामिल नहीं है और इस खंड में तर्क या मात्रात्मक योग्यता के मुकाबले किसी प्रश्न को हल करने में समय कम लगता है।

अनुभाग की महत्वता: भर्ती प्रक्रिया के दोनों चरणों में इस अनुभाग की उपस्थिति, इसके महत्व को अच्छी तरह से प्रलेखित करती है। टियर 1 में,  आपको 50 प्रश्न मिलेगें, जबकि टीयर-2 में,  प्रश्नों की कुल संख्या 200 निर्धारित की गयी है। यदि आप परीक्षा के बारे में गंभीर हैं, तो अंग्रेजी आपको अपनी पसंद का पद पाने में, सबसे अच्छा विषय साबित होगा।

अधिकतर उम्मीदवारों की परंपरागत कमजोरी: अधिकांश उम्मीदवार इंग्लिश से बहुत डरे हुए होते हैं क्योंकि इस विषय के व्याकरण के बेसिक्स उन्हें स्पष्ट नहीं होते है। यदि आप अंग्रेजी में अच्छे हैं, तो यह एक बहुत अच्छा अवसर है जिससे आप ऐसे उम्मीदवारों से अधिक स्कोर करके अन्य साथियों से बढ़त बना सकते है|

दोहराये गए प्रश्न: अंग्रेजी भाषा कुछ नियमों पर आधारित होती है और यदि गलत व्याकरण के नियम को ध्यान में रखा जायें तो त्रुटि पहचान या वाक्य सुधार जैसे टॉपिक्स से प्रश्न अधिकतर दोहराए जाते हैं। इसलिए, यदि आप पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों या व्याकरण के अपवादों से अच्छी तरह से परिचित हैं,  तो यह इस अनुभाग में आपके प्रयत्नों को कम कर देगा।

इसमें ज्यादा अभ्यास की आवश्यकता नहीं है: गणित विषय के समक्ष, इसमें आपको ज्यादा अभ्यास की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस भाग में अच्छा स्कोर बनाने के लिए गति की नहीं, पूर्ण ज्ञान की आवश्यकता होती है। इसलिए बेहतर ढंग से सभी अपवादों और ट्रिक्स का अभ्यास कर लेना चाहिए|

अंग्रेजी भाषा: कैसे इसे मास्टर करने के लिए?

हम पहले से ही एसएससी सीजीएल परीक्षा में अंग्रेजी के महत्व के बारे में जानते हैं लेकिन अधिकांश छात्र इस अनुभाग से बहुत डरे हुए हैं। तो, इसे कैसे बाहर निकालना है?  व इस सेक्शन से सबसे अधिक फायदा कैसे हो सकता है? आइये जानें-

बेसिक्स को अच्छे से पढ़े: किसी भी विषय के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। आपको व्याकरण के नियमों को विस्तार से याद रखना चाहिए ताकि परीक्षा कक्ष में कोई भी ट्रिकी सवाल आपको उलझा न सके|

अपनी शब्दावली बढ़ाएं: यह इस अनुभाग में अच्छा प्रदर्शन करने का एक और जरुरी पहलू है क्योंकि एसएससी सीजीएल में सफलता व्याकरण और शब्दावली दोनों पर निर्भर करती है। अपने शब्दों के स्टॉक को विभिन्न वाक्यों में उपयोग करके बढ़ाये।

इंग्लिश पढ़ने की क्षमता बढ़ाये: कॉम्प्रिहेंशन के प्रश्नों में अच्छी तरह से स्कोरिंग के लिए पढ़ना और समझना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दैनिक समाचार पत्र के माध्यम से जाएं और हर दिन महत्वपूर्ण समाचारों के सारांश को समझें। इससे पढ़कर समझने के तरीको को सबसे प्रभावी ढंग से अभ्यास कर सकते है।

समाचार पत्र पढ़ना: जब आप अंग्रेजी अनुभाग के बारे में बात कर रहे हैं, तो इस बिंदु के संदर्भ के बिना कोई चर्चा समाप्त नहीं हो सकती है। किसी भी स्टैण्डर्ड दैनिक अंग्रेजी अखबार को प्रतिदिन बार-बार पढ़े और इसे दैनिक आदत बनाये| इसका आजीवन अभ्यास करें क्योंकि यह आपकी शेष ज़िंदगी के लिए भी उपयोगी साबित होगी।

अभ्यास: परीक्षा से पहले जितना संभव हो सके उतना अभ्यास करें, लेकिन गति पर ज्यादा ध्यान केन्द्रित न करे। बड़ी संख्या में सवालों के बजाय विविध प्रश्नों का प्रयास करें। आपको प्रश्नों की मात्रा के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है, प्रश्नों की गुणवत्ता और कठिनाई स्तर पर फोकस करें|

याद रखे और दोहराए: बैंक परीक्षाओं के विपरीत, एसएससी सीजीएल केवल व्याकरण के बारे में ही नहीं बल्कि शब्दावली भी इसका महत्वपूर्ण पहलु है। इसलिए, आपको एक शब्द अभिव्यक्ति, वाक्यांशों और मुहावरे आदि जैसे चीजों को याद रखना होगा। उन्हें संभालने का सबसे अच्छा तरीका परीक्षा से पहले संभवतः उन्हें दोहराना है।

एसएससी सीजीएल में अंग्रेजी अनुभाग से सबसे अधिक संख्या में प्रश्न होंगे यदि दोनों चरणों को ध्यान में रखा जाये तो यह एक गेम परिवर्तक है क्योंकि यह क्वांटिटेटिव एपटीट्युड के मुकाबले ज्यादा समय नहीं लेता और अगर आप जवाब जानते हैं तो आप जल्दी अंक प्राप्त कर सकेंगे। इस विषय में सफलता का मंत्र इंग्लिश के डर को बाहर निकालना है इसका पालन करें।

शुभकामनाएं!!

Related Categories

Live users reading now