जॉब इंटरव्यू चेकलिस्ट

किसी जॉब इंटरव्यू में अगर आप जरुरी चीजें अपने साथ नहीं लेकर जायें तो क्या होगा? आपको इंटरव्यू पैनल के सामने शर्मिंदा होना पड़ेगा. लेकिन किसी जॉब इंटरव्यू में शामिल होने के कारण घबराहट और प्रेशर की वजह से कैंडिडेट्स अक्सर जॉब इंटरव्यू के लिए अपने साथ जरुरी चीजें लेकर जाना भूल जाते हैं. इससे न केवल आप पर अनावश्यक प्रेशर पड़ता है बल्कि किसी जॉब इंटरव्यू के लिए जरुरी चीजें भूल जाने से इंटरव्यूअर के सामने आपका खराब इम्प्रैशन भी पड़ सकता है.

किसी भी जॉब इंटरव्यू के लिए पूरी तैयारी करके जाना बहुत आवश्यक है. कभी बिना तैयारी के किसी जॉब इंटरव्यू में शामिल न हों. इसके लिए एक सरल चेकलिस्ट फ़ॉलो करने और जॉब इंटरव्यू देने से पहले ही यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास जॉब इंटरव्यू से संबद्ध सभी जरुरी चीजें या सामान है. 

  • रिज्यूम: आपका रिज्यूम किसी भी जॉब इंटरव्यू के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण परिचय होता है. यह भावी इंटरव्यू के लिए आधार तैयार करता है. इसलिए, जॉब इंटरव्यू के लिए हमेशा अपने रिज्यूम या सीवी के हमेशा 2 कॉपीज अपने साथ रखें.
  • कवर लेटर: यह एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो आप अपने भावी जॉब प्रोफाइल के लिए अपनी काबिलियत और योग्यता को उचित सिद्ध करने के लिए तैयार करते हैं. इसलिए, अपनी जॉब एप्लीकेशन के अनुरूप ही कवर लेटर तैयार करके जॉब इंटरव्यू के लिए अपने साथ लेकर जाना आपके लिए बहुत जरुरी है.
  • वाटर-प्रूफ फाइल या फोल्डर: भारत एक ऐसा देश है जहां काफी जलवायु भिन्नता मौजूद है और आप कभी नहीं जान सकते हैं कि कब अचानक बारिश हो जाए? इसलिए, हमेशा अपने साथ वाटर-प्रूफ फाइल या फोल्डर रखें ताकि आपके सभी महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स सुरक्षित रहें और आप इंटरव्यूअर के सामने अपने डाक्यूमेंट्स प्रभावी तरीके से पेश कर सकें. 
  • पेन: जबकि पेन का महत्व सभी को पता होता है फिर भी, कई कैंडिडेट्स जॉब इंटरव्यू के लिए अपने साथ पेन लेकर जाना भूल जाते हैं. एम्पलॉयमेंट फॉर्म भरने के लिए या फिर, महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स पर सिग्नेचर करने के लिए पेन बहुत जरुरी होता है. इसलिए, किसी भी जॉब इंटरव्यू के लिए एक पेन जरुर अपने साथ लेकर जाएं. 
  • नोटपैड: आपके इंटरव्यूअर और आपके बीच महत्वपूर्ण बातचीत हो रही है. आप चर्चा करते समय एक ऐसी स्थिति पर पहुंचते हैं जहां आपके इंटरव्यूअर अचानक आपसे कुछ महत्वपूर्ण प्वाइंट्स नोट करने के लिए कहते हैं. अगर आपके पास नोटपैड नहीं है तो आप एक अजीब स्थिति में फंस जायेंगे. इससे बचने के लिए, किसी भी जॉब इंटरव्यू के लिए जाते समय अपने साथ एक नोटपैड जरुर रखें. इससे आपकी तैयारी और पेशेवर रवैये का पता चलता है.
  • रेफेरेंसेज: किसी भी इंटरव्यू में शामिल होने से पहले, कम से कम 3 ऐसे व्यक्तियों के बारे में पता करें जो आपकी काबिलियत, पेशेवर व्यवहार और काम के प्रति परिश्रम के संबंध में गारंटी ले सकें. रेफेरेंसेज को अंतिम रूप देने के बाद, संबद्ध व्यक्तियों के पूरे नाम, फ़ोन नंबर, एड्रेस और आपके साथ उनके संबंध के बारे में एक प्रिंटेड कॉपी तैयार करें और जॉब इंटरव्यूज के लिए हमेशा अपने साथ लेकर जायें.
  • एड्रेस और इंटरव्यू लोकेशन के लिए डायरेक्शन: कई बार जब कभी दूरदराज के क्षेत्रों में खासकर, आपको ऐसा लगता है कि आप खो गये हैं.....तो भी आजकल किसी भी एड्रेस या लोकेशन का पता लगाना काफी आसान हो गया है जिसके लिए हम गूगल मेप्स और अन्य नेविगेशन एप्स के आभारी हैं. इसलिए, अपने साथ हमेशा इंटरव्यू लोकेशन का पूरा एड्रेस और उस स्थान तक जाने की डायरेक्शन्स नोट करके रखें ताकि आप समय रहते इंटरव्यू के लिए पहुंच जायें.    
  • अपना वर्क पोर्टफोलियो: आजकल जॉब इंटरव्यूज में आपको न केवल अपनी उपलब्धियां दर्शानी होती हैं बल्कि अपने पिछले कुछ काम को भी दर्शाना होता है. इसलिए, हमेशा अपने पिछले काम का पोर्टफोलियो अपने साथ रखें. इससे आप इंटरव्यूअर के सामने अपनी उम्मीदवारी मजबूती से रख सकेंगे. 

उक्त सभी किसी भी जॉब इंटरव्यू के लिए बहुत जरुरी चीजें हैं जो आपको अपने साथ जरुर रखनी चाहिएं. ये आइटम्स या चीजें अपने साथ इंटरव्यू में लेकर जाने पर न केवल इंटरव्यूअर पर आपका काफी अच्छा प्रभाव पड़ेगा बल्कि इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा क्योंकि आपको पता होगा कि आप अपने जॉब इंटरव्यू से संबंधित कोई भी महत्वपूर्ण आइटम भूले नहीं हैं.

अगर इस विडियो से आपको मदद मिली है या आपकी जान-पहचान का कोई व्यक्ति जॉब इंटरव्यू देने वाला है तो उनके साथ यह विडियो जरुर शेयर करें ताकि वह व्यक्ति और अन्य लोग भी अपनी जॉब इंटरव्यू चेकलिस्ट बना सकें. आप जॉब इंटरव्यूज से संबंधित अन्य इंटरेस्टिंग वीडियोज और जॉब इंटरव्यूज में सफलता प्राप्त करने के प्रैक्टिकल टिप्स हमारे विशेष विडियो सेक्शन में देख सकते हैं.

.....तो अगली बार तक, गुड लक और गुड बाय !

Related Categories

Popular

View More