ये जवाब कर सकते हैं ड्रीम जॉब पाने में आपकी मदद

इंटरव्यू का टाइम नजदीक आने के साथ साथ हृदयगति तेजी से बढती हुयी महसूस हो रही हैं! यह केवल आपको नहीं बल्कि आम तौर पर हर जॉब सीकर को उसके इंटरव्यू के नजदीक आने पर महसूस होता हैं. जॉब सीकर्स के लिए जॉब इंटरव्यू सबसे अहम् पड़ाव होता है जिसमे वो कभी भी असफल नहीं होना चाहते. जॉब इंटरव्यू में असफलता का डर उनको परेशान करके रखता हैं.  

हांलाकि, जॉब सीकर्स जॉब इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों के प्रचलित जवाब याद करके जाते हैं पर अक्सर वे  जवाब इंटरव्यूअर को प्रभावित करने में असफल रहते हैं.

एक इंटरव्यूअर जॉब इंटरव्यू में जब कोई सवाल पूछता है तो वो वही जवाब सुनना चाहता है जो उसके अनुसार सही हो.

खैर, अगर आपको भी इंटरव्यू में असफलता का डर सता रहा है तो आप यहाँ दिए कुछ सवालों के जवाबों की मदद से असफल होने के डर को ख़त्म कर सकते हैं.

अपने बारे मेँ बताएं

आमतौर पर साक्षात्कार  इसी तरह के प्रश्नों से शुरू होते है जिस पर प्रतिक्रिया देते हुए ज्यादातर प्रोफेशनल “मैं बचपन से इस काम में रूचि रखता हू” जैसी लाइन को अपने जवाब में शामिल कर लेते हैं. जब भी कोई इंटरव्यूअर आपसे इस तरह का सवाल करता है,तो वह यह जानना चाहता है कि आपकी रूचि इस तरह के काम में कैसे आई ? इसलिए अपने जवाब में कुछ ऐसी सकारात्मक घटनाओं को शामिल करें जिन्होंने आपको इस कार्य क्षेत्र की तरफ आकर्षित किया हो. इसके लिए आप किसी ऐसी घटना का भी उल्लेख कर सकते हैं जो आपके व्यक्तिगत अनुभव को आपके करियर से जोड़ती हो.

आप अपनी वर्तमान कंपनी क्यों छोड़ रहें है?

खुद के निर्णयों के लिए दूसरे को जिम्मेदार न ठाह्राएँ. जॉब सीकर्स आम तौर पर इस सवाल का जवाब देते हुए अपने बॉस या एम्प्लायर की आलोचना करने लगते हैं. यह आपके समग्र व्यक्तित्व पर सवालिया निशान लगा सकता है. इसलिए, अपने मौजूदा एम्प्लायर या बॉस की आलोचना न करें. जब भी यह सवाल आपसे जॉब इंटरव्यू में पूछा जाये तो करियर एडवांसमेंट, फाइनेंसियल ग्रोथ या अन्य कोई सकारत्मक कारण अपने जवाब में शामिल करें. यह जॉब इंटरव्यू में पॉजिटिव एनवायरनमेंट बनाये रखेगा जो कि ड्रीम जॉब पाने में आपकी मदद कर सकता हैं.

अपनी कमजोरियां बतायें?

इस सवाल से साक्षात्कारकर्ता यह जानना चाहता है कि आप अपनी कमजोरियों से कैसे निपटतें हैं ? वह यह भी जानना चाहता हैं कि आपकी कोई कमजोरी जॉब रेस्पोंसिबिलिटी पूरी करने में बाधा तो नहीं बनेगी. इस सवाल का उत्तर देने के लिए अपने व्यक्तित्व के मौलिक दोष को नहीं बताएं. इसके बजाय किस तरह आप अपने कुछ  कमजोरियों को ख़तम करने का प्रयास कर रहें हैं को समझते हुए कुछ सकारात्मक कमजोरियां बताएं.

आप हमारे लिए ऐसा क्या कर सकते हैं जो अन्य नहीं कर सकते?

नौकरी साक्षात्कार में यह सवाल आपकी क्षमताओं को जानने के लिए किया जाता है. दरअसल, इस तरह के प्रश्न आपकी क्षमताओं को विस्तार से जानने के लिए किये जाते हैं. अगर आपके इंटरव्यूअर ने पहले आपकी क्षमता से जुड़े सवाल पूछ लिए हैं तो इस सवाल से वो आपकी कुछ विशेष क्षमताओं के बारे में जानना चाहता है. यदि आप इस प्रश्न का उत्तर देने में विफल रहते हैं,तो आप ड्रीम जॉब पाने का एक सुनहरा अवसर खो सकते हैं. इसलिए अपने जवाब में कुछ ऐसे कौशल शामिल करें जो जॉब के लिए बहुत प्रासंगिक हों.

हम आपको क्यों चयनित करें?

कैंडिडेट अक्सर चुनौती को सुअवसर में बदलने में असफल रहते हैं. जब इन्टरव्यूअर उनसे इस तरह के सवाल भी पूछ लेता है. वे इस तरह के सवालों के जवाब में अपनी शैक्षिक योग्यता, जॉब  एक्सपीरियंस और स्किल्स को गिनाने लगते है जिससे आप इन्टरव्यूअर को प्रभावित करने में अक्सर असफल रहते हैं. दरअसल इस सवाल के जवाब के माध्यम से इन्टरव्यूअर यह जानने की कोशिश करता है कि आप किस तरह अन्य कैंडिडेट्स से बेहतर है. इसलिए  जब भी जाब इन्टरव्यू में आपसे इस तरह का सवाल किया जाये तो अपने ऐसी स्किल्स को गिनाये जिनसे आप संस्थान को लाभ पहुंचा सकते हैं.  हो सकता है ऐसे कौशल तुरन्त आपको जाब इन्टरव्यू के दौरान याद न आयें. अतः ऐसे कौशलों के बारे में पहले से सोच लें. इससे इन्टरव्यूअर के इस सवाल का सामना प्रभावशाली तरीक़े से करने में मदद मिलेगी.

निष्कर्ष

यद्यपि इन्टरव्यूअर को प्रभावित करने वाले सवालों के जवाब तैयार करना बहुत ही जटिल और कठिन काम है. फिर भी ऐसे जवाब तैयार करने के कुछ खास तरीके हैं. इस लेख में हमने यह स्पष्ट करने का प्रयास किया है कि आप किस तरह के जवाबों से अपने इन्टरव्यूअर को प्रभावित कर सकते हैं.

Related Categories

Popular

View More