Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

जानें बिना कोचिंग के पहले ही प्रयास में बैंक भर्ती परीक्षा कैसे करें पास?

Prashant Kumar

क्या आप पहले ही प्रयास में बैंक भर्ती परीक्षा पास करना चाहते हैं? क्या आप बिना कोचिंग के बैंक परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं? अगर आप बिना किसी कोचिंग के पहली बार बैंक की तैयारी कर रहे हैं और अगर आप तैयारी के सम्बन्ध में मार्गदर्शन चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है.
इस लेख में, हम पहली बार आईबीपीएस या एसबीआई बैंक भर्ती परीक्षा में फ्रेशर्स द्वारा की जाने वाली सामान्य गलतियों पर चर्चा करेंगे. इसके साथ ही हम तैयारी के लिए स्टडी टिप्स के बारे में भी जानेंगे.

आइए जानें पहली बार परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों द्वारा की जाने वाली सामान्य गलतियों के बारे में. 

1. प्रश्नों को हल करते समय अभ्यर्थी पाठ्यपुस्तकों में दी गई विधियों का प्रयोग करते हैं:
बैंक पीओ या क्लर्क (क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग एबिलिटी और अंग्रेजी भाषा) भर्ती परीक्षा में पूछे जाने वाले अधिकांश प्रश्न 10वीं कक्षा के होते हैं.
लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमें 10वीं कक्षा की पाठ्यपुस्तक में दी गई ट्रेडिशनल विधियों का उपयोग करने की आवश्यकता है. पाठ्यपुस्तकों में दिए गए तरीके सिर्फ समझने के लिए हैं.
परीक्षा में समय सबसे बड़ा कारक है; आपको एक निश्चित समय के भीतर अधिक से अधिक प्रश्नों को हल करने की आवश्यकता है. जहां हजारों उम्मीदवार एक ही सीट के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं और बहुत कम समय में कई प्रश्नों को हल करने की आवश्यकता होती है, ऐसी उच्च स्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता दर समय का प्रबन्धन ही तय करता है  यदि कोई पाठ्यपुस्तकों में दी गई विधियों का उपयोग करेगा तो वह दिए गए समय में पर्याप्त प्रश्नों को हल नहीं कर पाएगा। परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को शॉर्टकट और स्मार्ट तरीकों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है.

Trending Now

2. अभ्यास की कमी:
बैंक भर्ती की तैयारी करने वाले उम्मीदवार अक्सर बुनियादी बातों से अध्ययन शुरू करते हैं, जो हालांकि कोई बुरी बात नहीं है, लेकिन परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उन्हें निरंतर अभ्यास करने की आवश्यकता होती है.
यह देखा गया है कि जो उम्मीदवार अक्सर बेसिक्स से अध्ययन  शुरू करते हैं, वे केवल बेसिक्स पर ही अटक जाते हैं. परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए, उम्मीदवारों को नवीनतम परीक्षा पैटर्न पर आधारित प्रश्नों के साथ अभ्यास करने की आवश्यकता है.

3. सटीकता और गणना की गति:
यदि कोई उम्मीदवार बहुत कम गणना में अधिक समय ले रहा है तो वह समय के भीतर पर्याप्त प्रश्नों को हल नहीं कर पाएगा. परीक्षा का प्रयास करते समय गणना की गति की सटीकता और गति बहुत महत्वपूर्ण होती है.
पहली बार बैंक भर्ती परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवार आमतौर पर अपनी गणना की गति पर काम नहीं करते हैं और यह उन गलतियों में से एक है जो उनके अंतिम चयन की संभावना को कम कर देती है.

4. पर्याप्त मॉक टेस्ट का अभ्यास न करना:
कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, उम्मीदवारों को सेक्शन के लिए निर्धारित कर्ट-ऑफ के साथ-साथ समग्र कट-ऑफ अंक प्राप्त करना होता है.
कभी-कभी उम्मीदवार सेक्शनल कट-ऑफ को क्लियर कर लेते हैं, लेकिन ओवरऑल कट-ऑफ को क्लियर करने में असमर्थ होते हैं, जबकि कभी-कभी उम्मीदवार ओवरऑल कट-ऑफ को क्लियर कर लेते हैं, लेकिन सेक्शनल कट-ऑफ को क्लियर करने में असमर्थ होते हैं.
ऐसा अभ्यास की कमी के कारण होता है. पहली बार बैंक भर्ती की तैयारी करने वाले उम्मीदवार परीक्षा से पहले पर्याप्त मॉक टेस्ट का अभ्यास नहीं करते हैं.
ये कुछ सामान्य समस्याएं हैं, जिसके कारण उम्मीदवार अपने पहले प्रयास में आईबीपीएस पीओ परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाते हैं.

अब हम कुछ उपयोगी टिप्स सीखेंगे जिनके साथ कोई भी आसानी से आईबीपीएस पीओ भर्ती परीक्षा को पास कर सकता है.

1. नवीनतम पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न जानें:
परीक्षा की तैयारी से पहले, उसके परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम की स्पष्ट समझ होना जरूरी है. आईबीपीएस पीओ की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को भी इस रणनीति का पालन करना चाहिए. उम्मीदवारों को तैयारी शुरू करने से पहले आईबीपीएस पीओ के नवीनतम पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न को सीखने और उसके अनुसार अध्ययन योजना बनाने की आवश्यकता है. अभ्यर्थी अध्ययन योजना बनाकर उसका सख्कती से पालन करें.

2. पिछली परीक्षाओं का विश्लेषण देखें:
उम्मीदवारों को पिछली परीक्षाओं का विश्लेषण कर प्रश्नों के कठिनाई स्तर के बारे में जानना चाहिए. उम्मीदवारों को पिछली परीक्षा के कट-ऑफ के बारे में भी जानना चाहिए. उम्मीदवारों को तब परीक्षा की तैयारी के लिए एक रणनीति बनानी चाहिए. परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट का अभ्यास करते समय उम्मीदवारों को इस रणनीति का पालन करना चाहिए.
3. अपनी कमजोरी को पहचानें और उस पर काम करें.
हो सकता है कि आपकी गणना की गति धीमी हो या गणित के किसी विशेष विषय में आपको भ्रम हो. उम्मीदवारों को अधिकतम मॉक टेस्ट का अभ्यास करके अपनी कमजोरी की पहचान करनी चाहिए. अपनी कमजोरियों को पहचानें और उन्हें जल्द से जल्द सुधारें.

4. अध्ययन, अभ्यास और पुनरीक्षण के लिए उचित समय दें:
नए विषयों का अध्ययन करने के अलावा, आईबीपीएस पीओ भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए रिवीजन और अभ्यास भी महत्वपूर्ण हैं. यदि आप नए विषयों का अध्ययन कर रहे हैं, लेकिन समय-समय पर रिवीजन और अभ्यास नहीं कर रहे हैं, तो संभावना है कि आप जो पहले पढ़ चुके हैं उसे भूल सकते हैं. इसलिए आईबीपीएस पीओ भर्ती की तैयारी करते समय, उम्मीदवारों को अध्ययन, अभ्यास और संशोधन के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए.

बैंक भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए ये कुछ सुझाव हैं. ये उन उम्मीदवारों के लिए बहुत उपयोगी होंगे जो पहली बार परीक्षा देने जा रहे हैं.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now