जानिए क्या है फिलॉसोफी ग्रेजुएट्स के लिए करियर स्कोप?

‘फिलॉसोफी’ शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है ‘फिलॉस + सोफिया’ जिसका अर्थ है –‘ज्ञान के प्रति अनुराग’.  वास्तव में फिलॉसोफी में जीवन के सभी क्षेत्र जैसेकि, अस्तित्व, ज्ञान, तर्क, मन और भाषा आदि शामिल होते हैं. फिलॉसोफी के स्टूडेंट्स को भारतीय और पाश्चात्य फिलॉसोफी का अध्ययन करवाया जाता है ताकि वे वास्तविकता और अनुभव के बीच संबंध को समझ सकें. इसलिए अगर आप फिलॉसोफी की फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको अपने सामान्य ज्ञान को लगातार बढ़ाना होगा और सचेत रहना होगा. जहां फिलॉसोफी में ग्रेजुएशन करने के बाद लगभग 55% स्टूडेंट्स जॉब्स करते हैं वहीँ लगभग 25% स्टूडेंट्स हायर स्टडीज में एडमिशन लेते हैं. इसी तरह, लगभग 7% स्टूडेंट्स जॉब के साथ-साथ अपनी हायर स्टडीज जारी रखते हैं.

फिलॉसोफी क्या है?

अगर हम आसान शब्दों में फिलॉसोफी को समझने का प्रयास करें तो फिलॉसोफी विश्व, ब्रह्माण्ड और समाज के बारे में सोचने का एक तरीका है. इस विषय की शुरुआत मनुष्य, विश्व और ब्रह्माण्ड की प्रकृति के बारे में मूल प्रश्न पूछने और उक्त तीनों के मध्य संबंधों को जानने के प्रयास से होती है. फिलॉसोफी में आइडियाज या विचार आमतौर पर जनरल और एब्सट्रेक्ट होते हैं. इसी तरह, फिलॉसोफिकल मेथड्स में प्रश्न, विश्लेषण, चर्चा और उनकी सुव्यवस्थित परिभाषा शामिल होती है.

फिलॉसोफी ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के लिए एलिजीबिलिटी

Trending Now

भारत में फिलॉसोफी में उपलब्ध कोर्सेज

फिलॉसोफी की फील्ड में स्टूडेंट्स निम्नलिखित कोर्सेज कर सकते हैं:

फिलॉसोफी में उपलब्ध स्पेशलाइजेशन्स

फिलॉसोफी पढ़ने के ये हैं विशेष लाभ:

यह सही है कि फिलॉसोफी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद:

फिलॉसोफी पढ़ने के प्रोफेशनल फायदे भी है कुछ खास:

फिलॉसोफी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद स्टूडेंट्स में:

फिलॉसोफी ग्रेजुएट्स के लिए जॉब प्रोफाइल्स

फिलॉसोफी ग्रेजुएट्स के लिए उक्त सभी पोस्ट्स या जॉब्स विभिन्न रोज़गार फ़ील्ड्स में उपलब्ध होती हैं जैसेकि, क्रिएटिव राइटिंग, टेक्निकल राइटिंग, टीचिंग, लॉ, एडिटिंग एंड पब्लिशिंग, पब्लिक रिलेशन्स एंड जर्नलिज्म और एडमिनिस्ट्रेशन तथा मैनेजमेंट की फ़ील्ड्स में एग्जीक्यूटिव लेवल की जॉब्स. इसी तरह, बिजनेस, ह्यूमन रिसोर्स और फाइनेंस की फ़ील्ड्स में लगभग 19% फिलॉसोफी ग्रेजुएट्स जॉब्स करते हैं. रिटेल और कैटरिंग में लगभग 17% और मार्केटिंग, पब्लिक रिलेशन और सेल्स में लगभग 16% तथा अन्य फ़ील्ड्स में करीबन 40% फिलॉसोफी ग्रेजुएट्स जॉब्स करते हैं.

भारत में फिलॉसोफी ग्रेजुएशन के लिए टॉप कॉलेज, यूनिवर्सिटीज और इंस्टीट्यूट्स

भारत में फिलॉसोफी ग्रेजुएट्स के लिए प्रमुख एम्पलॉयर्स

भारत में फिलॉसोफी ग्रेजुएट्स के लिए सैलरी पैकेज

फिलॉसोफी में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद कैंडिडेट्स विभिन्न प्राइवेट और सरकारी क्षेत्रों में अपनी रूचि के अनुसार उक्त जॉब्स कर सकते हैं. जॉब प्रोफाइल और संगठन की लोकेशन का भी सैलरी पैकेज पर काफी असर पड़ता है. अन्य सभी फ़ील्ड्स की तरह ही इस फील्ड में भी शुरू में सैलरी पैकेज काफी कम होता है पर संबद्ध फील्ड की जानकारी और बढ़ते हुए कार्य-अनुभव के साथ ही यह सैलरी पैकेज बढ़ता ही जाता है. आज भी विभिन्न प्राइवेट संगठनों में टीचर्स, टेक्निकल राइटर्स और काउंसलर्स को उनके करियर के बिलकुल शुरू में एवरेज रु. 5 हजार – रु. 10 हजार मासिक तक ही मिलते हैं. विभिन्न सरकारी संगठनों में शुरू में यह सैलरी पैकेज एवरेज रु. 20 हजार से रु. 25 हजार मासिक तक मिलता है.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Live users reading now