कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी व कहां मिलेगी नौकरी?

कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के वाणिज्य कर अधीनस्थ सेवा विभाग में होता है. कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर का पद ग्रुप-2 में आता है. कुछ राज्यों में असिस्टेंट कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर और कुछ राज्यों में कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर के पदों पर सीधी भर्ती की जाती है इस पद के लिए उम्मीदवारों का चयन सम्बन्धित राज्य के लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सिविल सेवा परीक्षा सीधी भर्ती के तौर पर किया जाता है. इन संगठनों द्वारा भर्ती प्रक्रिया का आयोजन समय-समय पर रिक्तियों के अनुसार किया जाता है.

कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर के कार्यों में तैनाती के उप-क्षेत्र में वाणिज्यिक करों का संग्रह अपने अधीनस्थ कर्मचारियों की मदद से करना, विभिन्न कर मदों के वाणिज्यिक वाहनों आदि के लिए कर निर्धारित करना, राजस्व लेखों दुरूस्त रखना, विभिन्न प्राधिकरणों से लिए जाने वाले करों का निर्धारण, पे-रोल, सेल्स एवं प्रॉपर्टी टैक्स फाइल करना, आदि शामिल हैं.

कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर के लिए कितनी होनी चाहिए योग्यता?

कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक या समकक्ष योग्यता उत्तीर्ण होना चाहिए. इसके साथ ही, उम्मीदवारों को सम्बन्धित राज्य की आधिकारिक क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए.

कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर के लिए कितनी है आयु सीमा?

कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 42 वर्ष के बीच हो. कुछ राज्यों में अधिकतम आयु सीमा 36 वर्ष ही हो सकती है. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा सरकार के नियमानुसार छूट दी जाती है.

कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर के लिए चयन प्रक्रिया

कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर के पद पर उम्मीदवारों का चयन आमतौर पर शैक्षणिक रिकॉर्ड, लिखित परीक्षा – प्रारंभिक (ऑब्जेक्टिव टाइप एवं मल्टीपल च्वाइस), मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू (पर्सनॉलिटी टेस्ट) के आधार पर किया जाता है. प्रारंभिक परीक्षा में आमतौर पर जनरल स्टडीज, मेंटल एबिलिटी, राज्य की सोशल एवं कल्चरल हिस्ट्री, प्लानिंग एवं इकनॉमी से प्रश्न पूछे जाते हैं. वहीं मुख्य परीक्षा में जनरल स्टडीज, मेंटल एबिलिटी के साथ-साथ राज्य की हिस्ट्री, सोशल एवं कल्चरल विकास, भारतीय संविधान, भारतीय अर्थव्यवस्था, आदि से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाते हैं.

कितनी मिलती है कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर को सैलरी?

कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर के पद पर मूल वेतन रु.28,940/- से रु.78,910/- के अनुरूप सैलरी दी जाती है. इसके अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के भत्ते (डीए, एचआरए, आदि) देय होते हैं. वहीं, अलग-अलग राज्यों में कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर के पद पर वहां निर्धारित व लागू वेतनमान के अनुसार सैलरी दी जाती है.

कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर को कहां मिलेगी सरकारी नौकरी?

कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के वाणिज्य कर अधीनस्थ सेवा विभाग में है. ज्यादातर मामलों में कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर के पद पर उम्मीदवारों का चयन सम्बन्धित राज्य के लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सिविल सेवा परीक्षा सीधी भर्ती के तौर पर किया जाता है. इन संगठनों द्वारा भर्ती प्रक्रिया का आयोजन विज्ञापनों द्वारा समय-समय पर रिक्तियों के अनुसार किया जाता है. इन विज्ञापनों के बारे में भारत सरकार के प्रकाशन विभाग से प्रकाशित होने वाले रोजगार समाचार, दैनिक समाचार पत्रों एवं सरकारी नौकरी की जानकारी देने वाले पोर्टल्स या मोबाइल अप्लीकेशन के माध्यम से अपडेट रहा जा सकता है.

Related Categories

Popular

View More