जानिये ये करियर्स देते हैं आपको मासिक कमाई लाखों में

यूं तो रोटी-कपड़ा और मकान हमारे जीने के लिए जरुरी 3 मूलभूत आवश्यकताएं हैं जिन्हें थोड़ी-बहुत मेहनत, हुनर और तरकीब लगाकर हरेक मनुष्य हासिल करने की कोशिश में दिन-रात जुटा रहता है और सदियों से मनुष्य अपने हरेक काम में नफा-नुकसान देखता है. हमारा पेशा या करियर लाइन भी इस बात का अपवाद नहीं है. अक्सर हम कोई ऐसी नौकरी ज्वाइन करना या ऐसा पेशा शुरू करना चाहते हैं जिसमें हमें फायदा ही फायदा हो. आजकल जब देश-दुनिया में हरेक पेशे और कारोबार में कई नए करियर्स और जॉब प्रोफाइल्स उभर रहे हैं तो ऐसे में स्वाभाविक तौर पर हम कुछ ऐसे करियर्स या जॉब प्रोफाइल्स के बारे में जानना चाहते हैं जो धन की बारिश करते हों अर्थात ये करियर्स या जॉब प्रोफाइल्स ऐसे हों जो हमें हर महीने लाखों रुपये का वेतन मुहैया करवायें.....तो आज हम कुछ ऐसे ही करियर्स और जॉब प्रोफाइल्स का जिक्र करते हैं जो दे सकते हैं आपको लाखों रुपये मासिक कमाई.

भारत में हर महीने लाखों रुपये सैलरी मिलती है इन जॉब प्रोफाइल्स/ करियर्स में:

जी हां! यहां नीचे हम आपके लिए कुछ ऐसे जॉब प्रोफाइल्स या करियर्स की एक लिस्ट पेश कर रहे हैं जो वर्तमान भारत में हरेक पेशेवर के लिए एक ड्रीम जॉब/ करियर साबित हो सकते हैं. हमारे देश में सालाना/ मासिक सैलरी पैकेज के साथ ये टॉप करियर्स या जॉब प्रोफाइल्स हैं:

प्रोडक्ट मैनेजर – सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 05 लाख – 15 लाख रुपये 
सॉफ्टवेयर डेवलपर/ इंजीनियर - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 05 लाख – 30 लाख रुपये
सोशल मीडिया मैनेजर - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 30 लाख – 35 लाख रुपये
ब्लॉकचेन डेवलपर - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 05 लाख – 50 लाख रुपये 
डाटा साइंटिस्ट/ डाटा इंजीनियर - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 05 लाख – 12 लाख रुपये
आर्टिफीशल इंटेलिजेंस/ मशीन लर्निंग एक्सपर्ट - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 03 लाख – 25 लाख रुपये
इन्वेस्टमेंट बैंकर - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 10 लाख – 30 लाख रुपये
चार्टर्ड अकाउंटेंट - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 08 लाख – 50 लाख रुपये
एप डेवलपर - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 03 लाख – 40 लाख रुपये
कमर्शियल पायलट - सालाना सैलरी पैकेज 20 लाख रुपये
डॉक्टर - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 04 लाख – 18 लाख रुपये
लॉयर - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 05 लाख – 10 लाख रुपये
बिजनेस एनालिस्ट - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 06 लाख – 18 लाख रुपये
डाटाबेस आर्किटेक्ट - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 05 लाख रुपये
आरबीआई जॉब्स - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 09 लाख रुपये + पर्क्स एंड इंसेंटिव्स 
टेक्निकल राइटर - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 05 लाख रुपये
एसईओ एक्सपर्ट - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 04 लाख – 30 लाख रुपये
आईटी प्रोफेशनल - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 04 लाख – 12 लाख रुपये
क्रिकेट प्लेयर - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 25 लाख – 50 लाख रुपये
एक्टर - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 05 लाख – 36 लाख रुपये
यूनिवर्सिटी प्रोफेसर - सालाना सैलरी पैकेज एवरेज 10 लाख रुपये

महत्वपूर्ण: हमारे देश में प्रमुख करियर्स और जॉब प्रोफाइल्स के लिए ये सभी सालाना एवरेज सैलरी पैकेज दिए जा रहे हैं और हरेक पेशे या जॉब प्रोफाइल के लिए मिलने वाले सैलरी पैकेज पर पेशेवर की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन्स, टैलेंट, वर्क एक्सपीरियंस और रिजल्ट ओरिएंटेड वर्क/ परफॉरमेंस के साथ-साथ एम्पलॉयर संगठन की इकनोमिक कंडीशन और नेशनल-इंटरनेशनल स्टेटस का भी सीधा असर पड़ता है और इसलिए, हरेक पेशेवर को मिलने वाले सालाना एवरेज सैलरी पैकेज और सालाना एक्चुअल पैकेज में फर्क होना कॉमन फीचर है.

फ्रेश ग्रेजुएट्स के लिए ये हैं कुछ उम्दा जॉब ऑप्शन्स

भारत के कुछ टॉप जॉब प्रोफाइल्स और करियर्स पर एक महत्वपूर्ण चर्चा

चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (सीए)

हमारे देश में यह करियर टॉप करियर्स में से एक है. अगर आप किसी फाइनेंशल इशू में फंस गये हैं तो ये पेशेवर आपको इस फाइनेंशल मेस से निकलने में मदद करेंगे. चाहे वह जीएसटी रिफार्म हो या सरकार की टैक्सेशन पॉलिसी में कोई बदलाव हो, सैलरी से संबद्ध मामले हों या फिर, टैक्स मनी को बचाने के तरीके ही हों, ये पेशेवर आपको बचाने के लिए तैयार रहते हैं. सीए इकॉनमी के हरेक हिस्से में काम करते हैं, चाहे वह काम कैसा भी हो या फिर, किसी भी किस्म की इंडस्ट्री से संबद्ध हो. ये पेशेवर हमारी इकॉनमी की बैकबोन हैं और फाइनेंशल मैटर्स को मैनेज करने के लिए सलाह और फाइनेंशल एक्सपर्टाइज उपलब्ध करवाते हैं. कोई सीए एक ऐसा एक्सपर्ट होता है जो विभिन्न क्लाइंट्स जैसेकि, व्यक्ति, बिजनेस हाउसेज और मैनेजमेंट कंसल्टेंसीज को एकाउंटेंसी, ऑडिट और टैक्स सर्विसेज उपलब्ध करवाता है. इस पेशे में तरक्की की काफी संभावनाएं होती हैं. अगर आप चार्टर्ड एकाउंटेंट बनना चाहते हैं तो दुबारा न सोचें. हमारे देश में आपको वास्तव में बहुत बढ़िया वेतन मिलेगा.

इन्वेस्टमेंट बैंकर्स

हमारे देश में यह कम प्रसिद्ध लेकिन एक बहुत अच्छे सैलरी पैकेज वाला करियर ऑप्शन है. किसी इन्वेस्टमेंट बैंकर के तौर पर, आप वास्तव में एक शानदार भविष्य का सपना देख सकते हैं. एक सुखी और संपन्न जीवन के साथ मोटी कमाई की इच्छा हरेक व्यक्ति के दिल में होती है. हाल ही की एक फिल्म में रितिक रोशन (जो एक इन्वेस्टमेंट बैंकर का रोल प्ले कर रहे हैं) एक शानदार जीवन जीते हैं, आप भी उनकी तरह ही एक शाही जीवन जी सकते हैं. अगर आप भविष्य में खुद को किसी फाइनेंशल इंस्टीट्यूट में काम करते देख सकते हैं, जहां आप कंपनियों, गवर्नमेंट्स और अन्य एजेंसियों के लिए कैपिटल का लेन-देन करेंगे, काफी अधिक धन राशि की व्यवस्था करेंगे, बड़े लेवल के मर्जर्स और एक्वीजीशन्स (एम एंड ए) की डीलिंग करेंगे और कई अन्य संबद्ध कार्य करेंगे. इसलिए यह आपके लिए बिलकुल उपयुक्त प्रोफेशन है. संक्षेप में, आप धन को मैनेज करने के साथ ही धन को कई गुना बढ़ाने की जिम्मेदारी निभाएंगे. 

लॉयर्स/ लीगल एक्सपर्ट्स

एक लंबे अरसे से हमारे देश में सभी छोटे बच्चे एक लॉयर या डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं. एक लॉयर के तौर पर अपना करियर बनाने के बारे में सोचने पर आपके दो मकसद पूरे होंगे क्योंकि आप एक सोशल वर्कर के तौर पर सेवा करने के साथ ही अपने काम के लिए काफी अच्छी रकम भी कमा लेंगे. एक लॉयर के तौर पर, आपके पास कभी काम की कमी नहीं रहेगी क्योंकि लाखों मुकदमे (क्रिमिनल, सिविल, कॉर्पोरेट या अन्य किस्म के) हैं जो अभी पेंडिंग और न्यायाधीन हैं. कई बिजनेस ऐसे हैं जो अपने पर्सनल लॉयर्स हायर करते हैं और उन्हें बहुत बढ़िया सैलरी देते हैं. आख़िरकार एक लॉयर की यह नैतिक जिम्मेदारी होती है कि संबद्ध संगठन को किसी भी बाहरी खतरे से बचाने के लिए एक सुरक्षा कवच के रूप में काम करे. ऐसे युग में जहां ‘कंज्यूमर किंग’ है, लॉयर कंपनियों को क्लेम्स निपटाने में मदद करते हैं और संबद्ध ब्रांड की प्रतिष्ठा डूबने से बचाते हैं. 
इस पेशे में एक अतिरिक्त फायदा होता है लॉयर का स्टेटस जिसे काफी सम्मानजनक और प्रतिष्ठित समझा जाता है. किसी भी लीगल मामले के लिए, आप हमेशा संकटग्रस्त व्यक्ति/ पार्टी/ संगठन को बचाते हैं. अगर आप किसी संगठन के साथ मिलकर काम नहीं करना चाहते हैं तो आप अपनी पर्सनल प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं. अगर आप में विभिन्न क्लाइंट्स और उनसे संबद्ध मामलों को मैनेज करने और जीतने का टैलेंट है तो आप अपनी सेवाओं के लिए मुंहमांगी कीमत लेने के साथ ही काफी प्रसिद्धि भी प्राप्त कर सकते हैं.

डॉक्टर्स/ मेडिकल प्रोफेशनल्स

दुनिया भर में जीवन के प्रत्येक क्षेत्र के व्यक्ति डॉक्टर्स को भगवान के बाद सबसे ऊंचा दर्जा देते हैं क्योंकि वे आप पर भरोसा करते हैं कि आप उनके जीवन की रक्षा करेंगे. यहां यह कहने की कोई जरूरत ही नहीं है कि इस पेशे की मांग में कभी गिरावट नहीं आएगी क्योंकि हरेक व्यक्ति के औसत जीवन में डॉक्टर के पास जाना एक रेगुलर रूटीन बन चुका है. वे लोग, जो स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं और जिन्हें कोई बीमारी भी नहीं है, अपनी लाइफ एक्स्पेक्टेंसी बढ़ाने के लिए किसी डॉक्टर के पास जरुर विजिट करते हैं. किसी डॉक्टर के लिए, उसके करियर की शुरूआत में, काफी ज्यादा हार्ड वर्क की जरूरत होती है. लेकिन जब आप पेशेंट्स को हैंडल करने के तरीके और उनसे जुड़ी समस्याएं भी अच्छी तरह समझ जाते हैं तो आप अपनी प्रैक्टिस भी शुरू कर सकते हैं. इसी तरह, किसी हेल्थकेयर ब्रांड से जुड़ने वाले मेडिकल प्रैक्टिशनर्स भी काफी बढ़िया कमाई कर सकते हैं. इसलिए, एक बार डॉक्टर बन जाने के बाद, आपको अपने जीवन में पीछे मुड़ कर नहीं देखना पड़ेगा. आप बीमारियों से पीड़ित सभी पेशेंट्स के लिए एक वरदान बन जाएंगे. 

सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स/ सॉफ्टवेयर डेवलपर   

इस डिजिटल और इंटरनेट युग में भारत के सर्विस सेक्टर में जो तेज़ी आईटी सेक्टर से आई है वह खुद इस फील्ड में करियर बनाने का सबूत पेश करती है. विश्व की टॉप मल्टीनेशनल कंपनियां भारत के आईटी सेक्टर की क्वालिटी की तारीफ करती हैं और सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स के लिए काम के काफी अवसर उपलब्ध हैं. संसार डिजिटल प्लेटफार्म की ओर बढ़ रहा है और इस इंडस्ट्री को ज्वाइन करने के लिए ‘डिजिटल इंडिया’ जैसे इनिशिएटिव्स इन पेशवरों के लिए एक अतिरिक्त वरदान हैं. एजुकेशन इंडस्ट्री, मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में रोबोटिक्स, ई-कॉमर्स और हर जगह सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स की काफी मांग है. इन पेशेवरों के स्किल्स और जॉब की जिम्मेदारी के मुताबिक इनकी सैलरी निर्धारित की जाती है. कई एंटरप्रेन्योरियल फर्म्स इन सॉफ्टवेयर और आईटी प्रोफेशनल्स को हायर करती हैं क्योंकि ये पेशेवर डिजिटल इंडस्ट्री की बैकबोन होते हैं. इन पेशेवरों की मदद के बिना, कोई भी बिजनेस ग्लोबल कंज्यूमर्स तक नहीं पहुंच सकेगा. नीचे दी गई सैलरी इस फैक्ट को साबित करती है कि ये पेशेवर किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं. 

आईटी प्रोफेशनल्स के लिए कंप्यूटर नेटवर्किंग में करियर स्कोप

बिजनेस एनालिस्ट्स

हमारे देश में एक बिजनेस एनालिस्ट के तौर पर, आपके पास लोग बार-बार अपनी बिजनेस प्रॉब्लम्स के टेक्निकल सोल्यूशन्स प्राप्त करने के लिए आयेंगे. लोग पुरानी टेक्नोलॉजी में यकीन नहीं करते हैं और बिजनेस के भावी विकास के लिए मौजूद डाटा की स्कैनिंग और छानबीन के लिए अब नए सॉफ्टवेयर सोल्यूशन्स उपलब्ध हैं. ऐसे में, आपको काफी बढ़िया सैलरी मिलती है और आपको महत्वपूर्ण रिसोर्स समझा जाता है क्योंकि आपका डाटा संबद्ध कंपनी को अपनी स्ट्रेटेजीज तथा लॉन्ग-टर्म प्लान्स बनाने में मदद करेगा. अगर आपको सोल्यूशन्स की रिसर्च और मूल्यांकन करना अच्छा लगता है तो मैनेजमेंट की फील्ड में यह एक सबसे ज्यादा वेतन वाले जॉब प्रोफाइल्स में से एक है.

डाटा साइंटिस्ट/ डाटा इंजीनियर:

इन पेशेवरों का काम बिग डाटा को क्लीन, मैनेज और ऑर्गनाइज करना होता है. ये क्यूरियस डाटा विज़ार्ड होते हैं जिनके पास डिस्ट्रिब्यूटेड कंप्यूटिंग, प्रिडिक्टिव मॉडलिंग, स्टोरी-टेलिंग एंड विज्युअलाइजिंग, मैथ्स, स्टैट्स और मशीन लर्निंग के स्किल्स और टैलेंट होना चाहिए. इन पेशेवरों के लिए आर, एसएएस, पाइथन, मेटलैब, एसक्यूएल, हाइव, पिग और स्पार्क लैंग्वेज स्किल्स जरुरी हैं. गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और अबोड इन पेशेवरों को जॉब्स प्रोवाइड करते हैं. ये पेशेवर डाटाबेस और बड़े पैमाने के प्रोसेसिंग सिस्टम्स को डेवलप, कंस्ट्रक्ट, टेस्ट और मेन्टेन करते हैं. इसी तरह, कोई डाटा इंजीनियर अपनी फील्ड के हरफन मौला होते हैं जिनके पास डाटा वेयरहाउस सोल्यूशन्स, डाटाबेस सिस्टम्स, डाटा मॉडलिंग ई – ईटीएल टूल्स और डाटा एपीआईज के स्किल्स और टैलेंट होना चाहिए. इन पेशेवरों के लिए एसक्यूएल, हाइव, पिग, स्पार्क, मेटलैब, एसएएस, एसपीएसएस, पाइथन, जावा, रूबी, सी++, पर्ल लैंग्वेज स्किल्स जरुरी हैं. फेसबुक, अमेज़न और स्पॉटीफाई में इन पेशेवरों के लिए अच्छे जॉब ऑप्शन्स उपलब्ध हैं.

भारत में एप डेवलपर का करियर और फ्यूचर प्रॉस्पेक्ट्स

अब, हमारे देश में लाखों रुपये मासिक सैलरी दिलवाने वाले इतने ज्यादा करियर्स या जॉब प्रोफाइल्स के बारे में जानकारी हासिल करने के बाद आप अपनी दिलचस्पी और योगता के मुताबिक अपने लिए कोई करियर चुन सकते हैं और फिर काफी आकर्षक सैलरी पैकेज हासिल करने के साथ-साथ अपने समाज और देश के सतत विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं. 

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Popular

View More