Advertisement

इंटरव्यू से पहले जान लें ये बातें, जरुर मिलेगी नौकरी

एम्पलॉईज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन के द्वारा जारी किये गए हाल ही के डाटा के मुताबिक, वर्ष 2018 के शुरू महीनों में 3 मिलियन से ज्यादा नई जॉब वेकेंसीज निकली. एक ताज़ा अनुमान के मुताबिक वर्ष 2019 में हमारे देश में 15 – 24 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों में बरोजगारी की दर 10.7% रहने की संभावना है. उक्त डाटा से यह बिलकुल स्पष्ट है कि किसी भी जॉब इंटरव्यू को क्लियर करना वास्तव में एक कठिन काम है. खासकर तब, जब आप कोई फ्रेशर हों और आपको अपने से अधिक अनुभवी और योग्य लोगों को अपने जवाबों से प्रभावित करना न आता हो. जॉब इंटरव्यू में आप पूछे जाने वाले प्रश्नों  के लिए तैयार हैं या नहीं, इससे फर्क नहीं पड़ता. लेकिन यदि आप इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों का प्रभावशाली जवाब नहीं दे पाते तो आप नौकरी पाने का एक बढ़िया मौका खो सकते हैं. बिना पूर्व तैयारी के कोई जॉब इंटरव्यू फेस करना असंभव है. लेकिन, यदि आप पहले से ही अपने जॉब इंटरव्यू  की अच्छी तैयारी कर रहे हैं तो आपको अपने इंटरव्यू में जरुर सफलता मिलेगी और आप अपनी ड्रीम जॉब जरुर प्राप्त कर लेंगे. लेकिन कैसे? आइये आगे पढ़ें

जॉब इंटरव्यू देने से पहले अपने जॉब प्रोफाइल को अच्छी तरह समझें

जॉब इंटरव्यू की समय रहते अच्छी तैयारी करने के लिए आपके लिए यह बहुत जरुरी है कि आप अपने  जॉब प्रोफाइल और भावी पोस्ट के लिए अपनी सूटेबिलिटी के बारे में अच्छी तरह जानकारी प्राप्त कर लें. इसके लिए आपको निम्नलिखित टिप्स का पूरा ध्यान रखना होगा:

जॉब इंटरव्यू की समय रहते अच्छी तैयारी करने के लिए आपके लिए यह बहुत जरुरी है कि आप अपने  जॉब प्रोफाइल और भावी पोस्ट के लिए अपनी सूटेबिलिटी के बारे में अच्छी तरह जानकारी प्राप्त कर लें. इसके लिए आपको निम्नलिखित टिप्स का पूरा ध्यान रखना होगा:

•    जॉब प्रोफाइल: आप अपना इंटरव्यू देने से पहले ही अपनी जॉब प्रोफाइल को अच्छी तरह समझ लें  और यह जानने की पूरी कोशिश करें कि उस जॉब के लिए कौन-सा स्किल-सेट जरुरी है. जरुरी स्किल-सेट के मूल्यांकन के लिए आप अपने टेक्निकल स्किल्स, एजुकेशन और अनुभव, मैनेजरियल स्किल्स और पर्सनल ट्रेट्स को शामिल कर सकते हैं.  


•    रिज्यूम हो आपकी जॉब प्रोफाइल के उपयुक्त: इंटरव्यू में शामिल होने से पहले अपने रिज्यूम को अच्छी तरह जांच लें और जानने की पूरी कोशिश करें कि संबद्ध जॉब प्रोफाइल के मुताबिक आप कैसे उस जॉब के लिए एक सबसे ज्यादा सूटेबल कैंडिडेट साबित हो सकते हैं. आप यह भी पता करें कि जॉब रिक्वायरमेंट्स के मुताबिक आपमें कौन से स्किल्स ज्यादा या कम हैं क्योंकि स्किल-सेट का जॉब मिलने की संभावना पर सीधा  असर पड़ता है.


•    ‘फर्क’ की जानकारी: जहां-कहीं भी जॉब प्रोफाइल और आपकी बैकग्राउंड में फर्क हो, उन एरियाज को पहले से ही जान लें. इस फर्क को कम करने के लिए प्रोजेक्ट्स, एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज, सोशल वर्क, कम्युनिटी एक्टिविटीज और ट्रेनिंग पर अच्छी तरह फोकस करें ताकि आप अपनी जॉब प्रोफाइल और बैकग्राउंड के बीच फर्क को कम कर सकें.


•    कोर स्किल्स: आपके लिए किसी जॉब इंटरव्यू में सफल होने के लिए आपकी कोर स्किल्स बहुत महत्वपूर्ण होती हैं. आप अपने इंटरव्यूअर के नजरिये से अपनी कोर स्किल्स को देखने की कोशिश करें और अपनी स्किल्स को इंटरव्यू के दौरान पेश करने के लिए पहले से ही पूरी तैयारी कर लें. अगर आप इंटरव्यूअर को संबद्ध जॉब प्रोफाइल के साथ जोड़कर अपनी स्किल्स और काबिलियत के बारे में नहीं बतायेंगे, तब तक आपको वह नौकरी नहीं मिलेगी.

जॉब इंटरव्यू देने से पहले आपके लिए यह अच्छा रहेगा कि आप खुद को समझें. इससे अपने जॉब इंटरव्यू के दौरान किसी भी प्रश्न का जवाब देने के लिए आप पूरे कॉन्फिडेंस के साथ खुद को तैयार कर सकेंगे. नीचे आपकी सहूलियत के लिए हम कुछ जरुरी टिप्स दे रहे हैं:


•    इंटरव्यू में शामिल होने से पहले अपना रिज्यूम रिव्यु करें: किसी भी जॉब इंटरव्यू में शामिल होने से पहले अपने रिज्यूम या सीवी को अच्छी तरह पढ़ और समझ लें. आमतौर पर, आपके रिज्यूम और उसमें दिए गए विवरण के आधार पर इंटरव्यूअर आपसे प्रश्न पूछ सकते हैं और आप उन प्रश्नों के जवाब पहले ही तैयार कर सकते हैं.


•    अपनी काबिलियत और कमियों के बारे में पता लगायें: इंटरव्यू के समय अवश्य ही आपकी काबिलियत और कमियों के संबंध में आपसे कई प्रश्न पूछे जायेंगे. ये प्रश्न कुछ अलग तरीके के हो सकते हैं. इसलिए, अच्छी तरह से विचार करें कि आप किन-किन कामों में कुशल हैं और संबद्ध कंपनी आपको काम पर क्यों रखे?


•    एकेडेमिक एवं पेशेवर उपलब्धियां: इंटरव्यू में आपकी एकेडेमिक और प्रोफेशनल उपलब्धियों के बारे में आपसे जरुर पूछा जायेगा. इसके लिए पहले से ही तैयार रहें.


•    जॉब सूटेबिलिटी: इंटरव्यूअर्स यह भी समझने की कोशिश करते हैं कि आप उनकी कंपनी और संबद्ध जॉब प्रोफाइल के लिए कैसे उपयुक्त कैंडिडेट साबित हो सकते हैं? इसलिए, इस संबंध में आप उपयुक्त जवाब पहले से ही तैयार कर लें.

अक्सर जॉब इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूअर यह देखना चाहता है कि आप संबद्ध कंपनी के बारे में कितनी जानकारी हासिल करके इंटरव्यू में शामिल हुए हैं. यदि आप संबद्ध कंपनी के बारे में महत्वपूर्ण फैक्ट्स  को नहीं जानते हैं, तो इंटरव्यूअर आपके बारे में यह सोच सकता है कि आप में उनकी कंपनी में काम करने के लिए बहुत रूचि या पैशन नहीं है. इसी तरह, इंटरव्यूअर आपको एक ऐसे पेशेवर के तौर पर  देख सकता है जो कंपनी के विकास और सफलता में अपना योगदान देने में सक्षम नहीं है. यह फैक्ट जॉब इंटरव्यू में आपकी असफलता का कारण बन सकता है. इसलिए, इंटरव्यूअर के सभी प्रश्नों का उत्तर देने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप संबद्ध कंपनी के महत्वपूर्ण फैक्ट्स को हमेशा ध्यान में रखें और जॉब इंटरव्यू क्वेश्चन्स के जवाबों में उन्हें शामिल करें. इससे इंटरव्यूअर आपके बारे में पॉजिटिव ओपिनियन कायम करेंगे. इस संदर्भ में जॉब सीकर्स क्या कर सकते हैं?.....आइये आगे पढ़ें:


•    इंटरव्यू देने से पहले कंपनी की वेबसाइट की जांच करें: यह कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है. आप कंपनी में हायरार्की, कंपनी के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज तथा मार्केट में कंपनी के स्टेटस के बारे में अवश्य जानकारी प्राप्त करें.


•    संबद्ध कंपनी के बारे में गूगल पर सर्च करें: इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि लोगों की संबद्ध कंपनी के बारे में क्या राय है?. इससे आपको संबद्ध कंपनी के बारे में पूछे गए प्रश्नों के जवाब तैयार करने में सहायता मिलेगी.


•    कंपनी की फाइनेंशल हेल्थ के बारे में जानकारी प्राप्त करें: अगर संबद्ध कंपनी कोई पब्लिक सेक्टर की कंपनी है तो आप उस कंपनी की फाइनेंशल/ शेयरहोल्डर रिपोर्ट जरुर देखें. इस रिपोर्ट से आपको कंपनी, उसकी स्ट्रेटेजी, फाइनेंशल पोजीशन, मार्किट पोजीशन और उसके इंडस्ट्री आउटलुक के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी मिल जायेगी.


•    पीअर रिव्यु: इंटरव्यू से पहले अपने दोस्तों, कलीग्स और परिवार के मेम्बर्स से इस बारे में बात करें, शायद उनमें से किसी ने उस कंपनी या इंडस्ट्री/ फील्ड में काम किया हो. इससे आपको संबद्ध कंपनी और इंडस्ट्री के अंदरूनी मामलों के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.


•    इंडस्ट्री के बारे में रिसर्च करें: संबद्ध कंपनी/ इंडस्ट्री के बारे में अवश्य ही अपने जॉब इंटरव्यू से पहले रिसर्च कर लें. इंटरव्यूअर आपसे कंपनी के संबंध में कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं या कंपनी से संबद्ध विशेष शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने इंटरव्यू पहले से ही पूरी तैयारी करनी होगी.

कई बार इंटरव्यूअर कैंडिडेट्स से कुछ ऐसे प्रश्न पूछ लेते हैं जिसका संबंध इंटरव्यूअर की पेशेवर या पर्सनल लाइफ से जुड़ा होता है. ऐसे प्रश्न सुनते ही कैंडिडेट उनका उपयुक्त जवाब नहीं दे पाते हैं और  जिसका नतीजा यह होता है कि वे कैंडिडेट्स अपने जॉब इंटरव्यू में असफल हो जाते हैं. असल में, ऐसे प्रश्न कैंडिडेट के किसी खास स्किल्स की जांच करने के लिए होते हैं. ऐसे प्रश्नों का जवाब देने के लिए जॉब इंटरव्यू से पहले ही इंटरव्यूअर के बारे में इनसाईटफुल नॉलेज और रिसर्च की ज़रूरत होती है. इसलिए, अगर संभव हो तो आप अपने जॉब इंटरव्यू से पहले इंटरव्यूअर के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करने की कोशिश करें. इससे आप इंटरव्यूअर के सभी किस्म के प्रश्नों का जवाब बड़ी  आसानी से दे सकेंगे और फिर, आपको वह जॉब मिल जाने की संभावना काफी बढ़ जायेगी.

जॉब इंटरव्यू से पहले यह तैयारी भी है काफी जरुरी

आमतौर पर कॉन्फिडेंस की कमी के कारण स्ट्रेस पैदा होता है. लेकिन अक्सर कैंडिडेट्स नॉलेज, प्रैक्टिस और जॉब प्रोफाइल के लिए जरुरी स्किल्स विकसित करके कॉन्फिडेंस हासिल कर लेते हैं. अगर एक बार कैंडिडेट्स अपना कॉन्फिडेंस खो देते हैं तो जैसे सबकुछ खो देते हैं. इसलिए अपने जॉब इंटरव्यू से पहले खुद को अच्छी तरह तैयार करें और संबद्ध कंपनी, संगठन या दफ्तर के बारे में सारी महत्वपूर्ण और ज़रूरी जानकारी जैसेकि, कंपनी का प्रोडक्ट, वैल्यूज, विज़न और कॉम्पीटिटर्स के बारे में जानकारी हासिल कर लें. संबद्ध कंपनी में जो लोग आपका इंटरव्यू लेने वाले हैं, उनके बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी आपको अपने इंटरव्यू में सफलता दिलवा सकती है. इसके लिए आप उनकी लिंकडिन प्रोफाइल को देख सकते हैं और उनके बारे में सामान्य से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. ऐसा करने पर, अवश्य ही जॉब इंटरव्यू के प्रति आपका डर लगातार कम होता जायेगा.

इंटरव्यू ड्रेस कोड का हमेशा रखें ध्यान

वैसे तो आमतौर पर कोई भी कंपनी या ऑफिस इंटरव्यू के लिए कोई विशेष ड्रेस कोड जारी नहीं करता है, फिर भी आप अपने जॉब इंटरव्यू के दौरान ड्रेस कोड का विशेष ध्यान रखें. लोगों के दिमाग में यह आम धारणा होती है कि इंटरव्यू के लिए कॉल आने का मतलब है कि जॉब मिल जायेगी. लेकिन ऐसा होता नहीं है. जब तक आपको ज्वाइनिंग लेटर न मिल जाए, तब तक जॉब पक्की नहीं समझनी चाहिए. इस बात का ध्यान रखें कि इंटरव्यू के दौरान आपको पूरी तरह से परखने में एम्पलॉयर अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ता है. इसलिए अपने जॉब इंटरव्यू की तैयारी बड़ी सावधानी के साथ करें और इंटरव्यू देने के लिए जाते समय ड्रेस कोड का पूरा ध्यान रखें. अपनी पर्सनैलिटी के मुताबिक सूटेबल ड्रेस पहनें तथा कभी भी कैजुअल ड्रेस में इंटरव्यू में शामिल होने की कोशिश न करें.

इंटरव्यू एटीकेट्स और डिसिप्लिन

इंटरव्यू देने से पूर्व कुछ बातों पर विशेष रूप से गौर करना चाहिए तथा जब भी इंटरव्यू देने जाएं तो इंटरव्यू एटीकेट्स और डिसिप्लिन का पालन अवश्य करें. इस बात का पूरा ध्यान रखें कि एम्पलॉयर किसी भी जॉब सीकर का दुश्मन या दोस्त नहीं होता है. अगर आप अपने एम्पलॉयर को पहले से जानते हैं तो भी इंटरव्यू के दौरान उनके साथ ज्यादा दोस्ताना व्यवहार बिलकुल न करें. इंटरव्यू के अंतिम राउंड के लिए बुलाए जाने पर अधिकतर कैंडिडेट्स अपने इंटरव्यूअर से कैजुअल बर्ताव करते हैं. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपको वह जॉब मिल जाए तो इसके लिए आपको इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यू पैनल के सभी मेम्बर्स के साथ बहुत ज्यादा फ्रेंडली नहीं होना चाहिए और आपको ऑफिस एटिकेट्स तथा डिसिप्लिन का अच्छी तरह पालन करना चाहिए.

इंटरव्यू के दौरान साथ ले जाने वाले कुछ जरुरी आइटम्स

जॉब इंटरव्यू की कॉल प्राप्त करने के लिए कितनी माथा पच्ची करनी पड़ती है यह बात नौकरी की तैयारी कर रहे हरेक कैंडिडेट को पता है. लेकिन जरा सोचिये इंटरव्यू के दौरान आप बहुत अच्छा परफॉर्म कर रहें हैं और आपको अपनी ड्रीम जॉब मिलने की भी पूरी संभावना है तभी आपसे अपना रेज्यूम या फिर कोई दूसरा जरुरी डॉक्यूमेंट दिखाने के लिए कहा जाए और आप उसे अपने घर पर ही भूल आये हों  तो एक क्षण में आपकी सारी उम्मीदों पर पानी फिर जायेगा और आपकी सारी मेहनत बेकार चली  जायेगी. इसलिए हमेशा इंटरव्यू के दिन, अपना जॉब इंटरव्यू देने के लिए जाने से पहले निम्नलिखित आइटम्स की जांच अवश्य कर लें:

कवर-लेटर, रिज्यूम की एक्स्ट्रा 2-3 कॉपीज, फाइल फोल्डर, पेन, नोटपैड, फ़ोन, लैपटॉप.

जॉब इंटरव्यू के दिन अपने जॉब इंटरव्यू में शामिल होने के लिए करें विशेष तैयारी

अक्सर जॉब सीकर्स को यह लगता है कि वे आसानी से अपना इंटरव्यू पास कर लेंगे लेकिन बहुत बार  यह धारणा गलत साबित होती है तथा जॉब सीकर्स की सारी मेहनत बेकार चली जाती है. हमेशा अपने जॉब इंटरव्यू को पूरी गंभीरता से लेना सीखें. तभी आपको अपनी मनचाही जॉब का ज्वाइनिंग लेटर मिल पायेगा वरना आप भी अन्य असफल कैंडिडेट्स की कतार में शामिल हो जायेंगे.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कोर्सेज और प्रोफेशनल कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Advertisement

Related Categories

Advertisement