KVS 2018 PGT/ TGT/ PRT/ लाइब्रेरियन भर्ती की आवेदन प्रक्रिया

इस वर्ष केन्द्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने शिक्षक पदों की भर्ती के लिए कुल 8339 रिक्तियों की घोषणा की है, इन पदों में प्रिंसिपल, वाइस-प्रिंसिपल, स्नातकोत्तर शिक्षक (PGT), प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT), लाइब्रेरियन, प्राइमरी शिक्षक (PRT) और प्राइमरी शिक्षक (संगीत) सम्मिलित हैं। उम्मीदवार 24 अगस्त, 2018 से 23 सितंबर, 2018 तक आवेदन पत्र भर सकते हैं।

आपकी आसानी के लिए, हमने चरण-दर-चरण प्रक्रिया और आवेदन पत्र भरते समय आवश्यक कुछ प्रासंगिक जानकारियों को सूचीबद्ध किया है। आइए- केन्द्रीय विद्यालय संगठन (KVS) के विभिन्न शिक्षक पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानते हैं:

आवेदन कैसे करें:

चरण 1: उम्मीदवारों को केन्द्रीय विद्यालय संगठन की वेबसाइट www.kvsangathan.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होता हैं।

चरण 2: ऑनलाइन आवेदन पत्र में विवरण पूर्ण सावधानी से भरें:

उम्मीदवार को अपना नाम, जन्मतिथि और माता-पिता का नाम इत्यादि आवेदन-पत्र में सही ढंग से लिखा जाना चाहिए और यह कक्षा -10 के प्रमाण पत्र / अंक पत्र से देखकर भरा जाना चाहिए।

केन्द्रीय विद्यालय (KVS) 2018 PGT/ TGT/ PRT/ लाइब्रेरियन भर्ती हेतु पात्रता मानदंड

ऑनलाइन आवेदन भरते समय, उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे स्वयं से सम्बंधित सभी जानकारियों यानी, नाम, पिता / माता का नाम, जन्मतिथि, जाति, लिंग इत्यादि को सही ढंग से भरें। परीक्षा के बाद या साक्षात्कार के समय,  विशेष रूप से श्रेणी / उप-श्रेणी में परिवर्तन के लिए अनुरोध को KVS द्वारा स्वीकार नहीं किया जाएगा।

चरण 3: विभिन्न शिक्षक पदों के लिए योग्यता मानदंडों के माध्यम से पूरी तरह से जाने के बाद, पोस्ट का विवरण भरें जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं:

केन्द्रीय विद्यालय (KVS) 2018 PGT/ TGT/ PRT/ लाइब्रेरियन: सिलेबस और परीक्षा पैटर्न

यदि कोई उम्मीदवार योग्य है तो वह एक से अधिक पदों के लिए आवेदन कर सकता है या ऐसा करने की इच्छा रखता है, वो भी आवेदन कर सकता हैं। ऐसे मामलों में, उम्मीदवार को आवेदन के दौरान सभी पदों के लिए लागू आवश्यक शुल्क का भुगतान करना होगा। हालांकि, PGT/ TGT के भीतर, एक उम्मीदवार को केवल एक ही विषय में अप्लाई करना होगा क्योंकि PGT/ TGT के सभी विषयों के लिए लिखित परीक्षा को एक ही शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा।

चरण 4: परीक्षा के विवरण में, आपको परीक्षा का स्थान और पोस्टिंग जोन की वरीयता को भी भरना होगा:

चरण -5: शैक्षिक योग्यता के विवरण को सावधानी से भरें क्योंकि अंतिम चयन की प्रक्रिया में इसकी जांच की जाएगी:

 

चरण 6: आवेदन पत्र के सफलतापूर्वक जमा होने पर, आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड को प्रदान किया जाएगा और इसे स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। उम्मीदवारों को भविष्य में उपयोग के लिए, अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड को नोट करने की सलाह दी जाती है।

7वें वेतन आयोग के बाद KVS PGT/ TGT/ PRT शिक्षकों की सैलरी

चरण 7: अपने पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि के साथ अगले चरण में लॉग-इन करें:

चरण 8: ऑनलाइन आवेदन प्रारूप में निहित निर्देशों के अनुसार, उपयुक्त स्थानों पर अपनी हाल की फोटो, हस्ताक्षर और अंगूठे की छाप को स्कैन करके अपलोड करें:

उम्मीदवार की फोटो और हस्ताक्षर:

फोटो की फाइल का डिजिटल आकार 50 KB से और हस्ताक्षर की फ़ाइल का डिजिटल आकार 20 KB से कम होना चाहिए। फोटो और हस्ताक्षर स्पष्ट रूप से दिखाई देने चाहिए और फोटो पहचानने योग्य होना चाहिए।

चरण 9: फोटोग्राफ और हस्ताक्षर के सफल अपलोड के बाद, वेबसाइट पर आपको आवेदन शुल्क के भुगतान हेतु पेमेंट गेटवे मिलेगा:

आवेदन शुल्क:

उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन भरते समय, निर्धारित लिंक के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा. पोस्टवार परीक्षा का देय शुल्क निम्नानुसार है:

KVS PGT/ TGT/ PRT/ लाइब्रेरियन भर्ती 2018 की ज़ोन लिस्ट

पोस्ट का नाम

आवेदन शुल्क

प्रधान अध्यापक

रु० 1500

वाइस प्रिंसिपल

रु० 1500

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (PGTs)

रु० 1000

प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT)

रु० 1000

लाइब्रेरियन

रु० 1000

प्राइमरी शिक्षक / प्राइमरी शिक्षक (संगीत)

रु० 1000

नोट: भारत सरकार के नियमों के अनुसार एस०सी० / एस०टी० / पी०एच० और पूर्व सैनिकों की श्रेणियों के उम्मीदवारों को शुल्क में छूट प्रदान की जाएगी।)

भुगतान का प्रकार:

शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग या किसी भी बैंक के क्रेडिट / डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है।

चरण 10: लिखित परीक्षा / साक्षात्कार हेतु प्रवेश-पत्र डाउनलोड करने के लिए, KVS की वेबसाइट में एक लिंक प्रदान किया जाएगा। उम्मीदवारों को केन्द्रीय विद्यालय संगठन की वेबसाइट यानि www.kvsangathan.nic.in से लिखित परीक्षा / साक्षात्कार के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा / साक्षात्कार और अन्य अपडेट आदि के प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने के संबंध में नियमित रूप से KVS की वेबसाइट पर जाना आवश्यक है। KVS द्वारा कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा और न ही KVS उम्मीदवारों को इसके लिए अलग सूचना भेजेगा।

संचार का मोड:

उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपने सही और सक्रिय ई-मेल एड्रेस व मोबाइल नंबर को भरें। सभी योग्य उम्मीदवारों को अंतिम चयन के चरण में ई-मेल या SMS के माध्यम से ही सूचित किया जाएगा।

Advertisement

Related Categories