श्रम मंत्रालय द्वारा नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर रजिस्टर्ड जॉब सीकर्स को फ्री स्किल्स ट्रेनिंग की पेशकश

हमारे देश में इन दिनों लाखों लोग अपने लिए सूटेबल जॉब या करियर की तलाश कर रहे हैं. अगर आपके पास बीए, एमए की डिग्री भी है तब भी, अपने लिए एक सूटेबल जॉब ज्वाइन करना आपके लिए इन दिनों एक अच्छी-खासी चुनौती बन गया है और हरेक साल लाखों फ्रेश ग्रेजुएट/ जॉब सीकर्स हमारे देश की जॉब मार्केट में अपनी किस्मत आजमाने के लिए एंटर कर लेते हैं. ऐसे में अगर आपके पास टेक्निकल/ प्रोफेशनल जॉब स्किल्स हैं तो आप अपनी करियर फ्रील्ड से जुडी मनचाही सूटेबल जॉब ज्वाइन कर सकते हैं.

श्रम मंत्रालय, भारत सरकार ने भी आपके लिए एक ऑनलाइन वेब पोर्टल – नेशनल करियर सर्विस पोर्टल शुरू किया है ताकि इस पोर्टल के माध्यम से जॉब सीकर्स और एम्पलॉयर्स को एक ऐसा कॉमन प्लेटफ़ॉर्म मिल जाए जिससे जॉब मार्केट में उपलब्ध लेटेस्ट जॉब इन्फॉर्मेशन को आपस में साझा किया जा सके. इस पोर्टल पर सभी किस्म के जॉब सीकर्स के लिए सरकारी क्षेत्र में कॉन्ट्रैक्चुअल जॉब के साथ स्किल बेस्ड प्राइवेट जॉब्स भी उपलब्ध हैं. आपको यह जानकारी प्रसन्नता होगी कि इस कोविड – 19 लॉकडाउन के दौरान NCSP पर 76 ऑनलाइन जॉब फेयर्स अरेंज किये जा चुके हैं.

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल (NCSP) के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी

भारत में नेशनल करियर सर्विस पोर्टल श्रम मंत्रालय, भारत सरकार का एक ऐसा वेब पोर्टल है जिसका शुभारंभ 20 जुलाई, 2015 को प्रधानमंत्री द्वारा किया गया था. इसका उद्देश्य भारतीय नागरिकों को एक ऐसा वेब पोर्टल उपलब्ध करवाना है जिससे जॉब सीकर्स और एम्पलॉयर्स अपनी जॉब नीड्स को पूरा कर सकें. इस पोर्टल पर जॉब सीकर्स के लिए करियर गाइडेंस, करियर काउंसलिंग और स्किल बेस्ड ट्रेनिंग उपलब्ध है. यहां हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि नेशनल करियर सर्विस पोर्टल के माध्यम से अब तक लगभग 73 लाख जॉब वेकेंसीज़ की व्यवस्था की गई है और इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और इसकी विभिन्न सर्विसेज से लाभ उठाने के लिए आपसे कोई फ़ीस भी चार्ज नहीं की जाती है.

यह एक मल्टी-लिंगुअल पोर्टल है जिसके कॉल सेंटर्स पर आपके लिए भारत की प्रमुख भाषाओँ जैसेकि, हिंदी, इंग्लिश, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, तेलगू और तमिल लैंग्वेज में हरेक मंगलवार से रविवार तक सुबह 8 बजे से रात के 8 बजे तक सारी जरूरी जानकारी उपलब्ध है. आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर पर नेशनल करियर सर्विस पोर्टल की विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. पूरे भारत में इसके 01 लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर्स, 900 से अधिक एम्पलॉयमेंट एक्सचेंज और 100 से अधिक मॉडल करियर सेंटर्स NCS के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. इस पोर्टल पर आपके लिए करियर से संबंधित विभिन्न सर्विसेज जैसेकि, जॉब सर्च इन्फॉर्मेशन, करियर कंटेंट, जॉब मैचिंग, लेटेस्ट जॉब फेयर्स की इन्फॉर्मेशन, स्किल बेस्ड ऑनलाइन ट्रेनिंग और करियर काउंसलिंग उपलब्ध है. लोगों के घर-परिवार के लिए सभी जरुरी सेवाओं जैसे, ड्राईवर, प्लम्बर आदि की जानकारी भी इस पोर्टल पर मुहैया करवाई गई है. NCS का टोल फ्री नंबर - 1800-425-1514 जहां से आपको सारी जरूरी जानकारी मिल सकती है.

श्रम मंत्रालय, भारत सरकार का फ्री ऑनलाइन स्किल्स ट्रेनिंग प्रोग्राम

आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार ने अभी हाल ही में यह घोषणा की है कि जो जॉब सीकर्स नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं, उनके लिए मंत्रालय ने  अपने नेशनल करियर सर्विस प्रोजेक्ट के तहत फ्री ऑनलाइन स्किल्स ट्रेनिंग शुरू की हैं. सॉफ्ट स्किल्स पर आधारित ये कोर्सेज TCS iON के साथ साझेदारी से शुरू किया गया है ताकि जॉब-सीकर्स अपने प्रेजेंटेशन स्किल्स, इंटर-पर्सनल स्किल्स और कॉर्पोरेट एटिकेट्स को अपनी लेटेस्ट जॉब नीड्स के मुताबिक सुधार सकें. ये सभी ट्रेनिंग प्रोग्राम्स आपके लिए इस पोर्टल पर हिंदी और इंग्लिश में उपलब्ध हैं और यह जानकारी भी आपके लिए विशेष तौर पर महत्त्वपूर्ण साबित हो सकती है कि इस पोर्टल पर लगभग एक करोड़ जॉब सीकर्स के साथ 54 हजार एम्पलॉयर्स रजिस्टर्ड हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

दीक्षा: भारत में टीचर एजुकेशन के लिए है खास नेशनल डिजिटल पोर्टल

स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी हैं ये एग्जाम एवं एजुकेशनल एप्स, करें डाउनलोड

इ-स्किल इंडिया पोर्टल में हैं आपके लिए 400+ कोर्सेज, सीखें मनचाहे स्किल्स 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सहित ये हैं भारत की प्रमुख स्किल डेवलपमेंट स्कीम्स

 

Related Categories

Also Read +
x