अंतिम समय के लिए UP Board कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान विषय का सम्पूर्ण पैकेज

UP Board कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 17 फ़रवरी 2018 को निर्धारित समय 07:30 A.M से आयोजित होने वाली है जोकी 10:45 A.M तक चलेगी. सामाजिक विज्ञान एक ऐसा विषय है जिसमें छात्र आसानी से अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं क्यूंकि इसमें छात्रों को नुमेरिकल पर आधारित प्रश्नों को हल करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. लेकिन इस विषय में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए छात्रों को सभी टॉपिक से अच्छी तरह परिचित होना बहुत ज़रूरी है.

दरअसल सामाजिक विज्ञान के एग्जाम के समय छात्र अक्सर लास्ट मिनट रिविज़न के समय इसके vast syllabus के कारण दुविधा में आ जाते हैं क्यूंकि सामाजिक विज्ञान विषय में छात्रों को  History, Geography, Civics और Economics सभी टॉपिक्स को तैयार करना पड़ता है तथा यह विषय पूरी तरह थ्योरी पर आधारित होने के कारण कई छात्रों के लिए इसे अच्छी तरह तैयार करना मुश्किल हो जाता है. यहाँ हम आपको UP Board कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान का कम्पलीट स्टडी मटेरियल उपलब्ध करा रहे हैं जो आपके UP Board कक्षा 10वीं के एग्जाम में काफी हद तक सहायक साबित होंगे.

कक्षा 10वीं के सामाजिक विज्ञान विषय का सम्पूर्ण स्टडी पैकेज उपलब्ध कराने का उद्देश्य छात्रों को एग्जाम से पहले अंतिम समय की तैयारी पर अच्छी पकड़ तैयार करवानी है तथा किसी भी विषय पर अच्छी पकड़ बनाने का सबसे आसान तरीका है कि एग्जाम से पहले उस विषय के सभी महत्वपूर्ण टॉपिकस को अच्छी तरह तैयार करने के सही और सटीक तरीकों को अपनाएं. तो आइये जानते हैं UP Board कक्षा 10वीं के कम्पलीट स्टडी मटेरियल में हम आपको आपके एग्जाम की तैयारी में किस प्रकार के संसाधन उपलब्ध करा रहे हैं:

UP Board परीक्षा में टॉप करना चाहते है तो मानें टॉपर स्टूडेंटस की सलाह

1. सिलेबस :  एग्जाम के आखरी समय आपका सिलेबस ही आपके सभी टॉपिक्स से आपको सही तरीके से अवगत करवाता है. सिलेबस के अनुसार आप अपने विषय के सभी भागों की अच्छी तैयारी कर सकते हैं. सिलेबस के माध्यम से छात्र आसानी से समझ सकते हैं की सामाजिक विज्ञान के किस भाग से सबसे ज्यादा अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं ताकि छात्र उसके अनुसार अपनी तैयारी और अच्छी तरह कर पाएं.

UP Board कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान विषय के सिलेबस को प्राप्त करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें:

UP Board कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान विषय सिलेबस

गत 7 वर्ष प्रश्न-पत्र : यहाँ हम आपको गत सात वर्षों के प्रश्न पत्र उपलब्ध करा रहे हैं तथा छात्रों को सलाह है कि वह जितना हो सके इन प्रश्न पत्रों को एक समय सीमा निर्धारित कर हल करने की कोशिश करें| ऐसा करने से जहाँ आप प्रश्नों के पैटर्न से अवगत होंगे वहीँ साथ ही साथ आपके टाइम मेनेजमेंट में भी सुधार आएगा तथा आपको यह भी समझ आ जायेगा की आपको कहाँ और मेहनत करने की आवश्यकता है| गत सात वर्षों के प्रश्न-पत्रों के लिए नीचे दिए लिंकस पर क्लिक करें :

वर्ष

प्रश्न पत्र

2017

प्रश्न पत्र के लिए यहाँ क्लिक करें

2016

प्रश्न पत्र के लिए यहाँ क्लिक करें

2015

प्रश्न पत्र के लिए यहाँ क्लिक करें

2014

प्रश्न पत्र के लिए यहाँ क्लिक करें

2013

प्रश्न पत्र के लिए यहाँ क्लिक करें

2012

प्रश्न पत्र के लिए यहाँ क्लिक करें

2011

प्रश्न पत्र के लिए यहाँ क्लिक करें

3. महत्वपूर्ण टॉपिक्स: यहाँ हम आपको UP Board कक्षा 10वीं के सामाजिक विज्ञान के सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स उपलब्ध करा रहे हैं ताकि आपको रिविज़न के समय अच्छी तरह पता हो की कौन सा टॉपिक आपके एग्जाम के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है अर्थात आप अच्छी तरह उन टॉपिक को पहले तैयार कर सकें.

UP Board कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान के महत्वपूर्ण टॉपिक्स

दरअसल सामाजिक विज्ञान मानव समाज का अध्ययन करने वाली शैक्षिक शिक्षा है. यह प्राकृतिक विज्ञानों के साथ-साथ अन्य विषयों का एक समूह है तथा इन विषयों की अपनी अलग-अलग सीमाएँ हैं जिसे छात्रों को कक्षा 10वीं के सामाजिक विज्ञान के पुस्तक में कुछ हद तक समझाया गया है. आशा है कि छात्र सामाजिक विज्ञान विषय को पूरी रूचि के साथ पढ़ें और इस विषय में अच्छे अंक तथा पूरी जानकारी प्राप्त करें.

शुभकामनायें !!

UP Board कक्षा 10 गणित का सम्पूर्ण स्टडी मटेरियल

 

Related Categories

Also Read +
x