अंतिम समय के लिए UP Board कक्षा 12 गणित विषय का सम्पूर्ण पैकेज

UP Board कक्षा 12वीं गणित (Mathematics) के प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा 9 फ़रवरी 2018 को और द्वतीय प्रश्न पत्र की 12 फ़रवरी 2018 को निर्धारित समय 02: 00 P.M से आयोजित होने वाली है जो की 05 :15 P.M तक चलेगी. हाईस्कूल की बात करें या इंटरमीडिएट, यें दोनों ही एग्जाम छात्रों के लिए काफ़ी एहमियत रखते हैं. दरअसल यह ही एक ऐसा आधार है, जिसमें छात्रों के मार्क्स एक अहम भूमिका निभाते हैं. क्युकि अच्छे कॉलेज की कट ऑफ अब बहुत ऊँची जाने लगी है. ऐसे में तैयारी अच्छी होना बहुत आवश्यक है. बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए बनाई गई रणनीति के अनुसार काम करते समय छात्र अक्सर उसे आधे में ही छोड़ देते हैं. ऐसे में कई छात्रों को यह भी स्पष्ट रूप से नहीं मालूम होता है कि यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी अंतिम दौर में कैसे करनी चाहिए ताकि बिना स्ट्रेस वह परीक्षा सही तरीके से दे पायें.

आज इस आर्टिकल में हम आपको कक्षा 12 गणित विषय का सम्पूर्ण पैकेज उपलब्ध कर रहे हैं जिसमें छात्रों को प्रैक्टिस पेपर्स, गेस पेपर्स, गत पांच वर्ष प्रश्न-पत्र, स्टडी नोट्स, एग्जामिनेशन पैटर्न तथा गणित सिलेबस सभी उपलब्ध मिलेंगी.

सम्पूर्ण स्टडी मटेरियल के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें :

UP Board कक्षा 12 गणित (प्रथम तथा द्वितीय) सम्पूर्ण स्टडी मटेरियल

अंत में, एक बात का विशेष ध्यान रखें. समय सीमा के भीतर उत्तर-पुस्तिका में सभी उत्तरों को पूरा कर उसे रीविजन करने के लिए आवश्यक है कि आपका टाइम मैनेजमेंट दुरुस्त हो. अपने तीन घंटे की परीक्षा में शुरुवात के 15 मिनट प्रश्नपत्र पढ़ने और यह तय करने के लिए कि किस प्रश्न का उत्तर पहले देना है तथा अंत में इतना समय ज़रूर रखें की सभी उत्तरों के पुरे होने के बाद आप उसे एक बार सही तरीके से निरक्षण कर सकें. अपने टाइम मैनेजमेंट को ठीक करने का सबसे कारगर तरीका है कि पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों, गेस पेपर्स तथा प्रैक्टिस पेपर्स को समय सीमा में हल करने का प्रयास करें.

शुभकामनायें !!

UP Board परीक्षा में टॉप करना चाहते है तो मानें टॉपर स्टूडेंटस की सलाह

UP Board कक्षा 10वीं तथा 12वीं के सभी विषयों के महत्वपूर्ण टॉपिक्स

Related Categories

Also Read +
x