अंतिम समय के लिए UP Board कक्षा 12 भौतिक विज्ञान विषय का सम्पूर्ण पैकेज

UP Board कक्षा 12वीं भौतिक विज्ञान (Physics) के प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा 15 फ़रवरी 2018 को और द्वतीय प्रश्न पत्र की 17 फ़रवरी 2018 को निर्धारित समय 02:00 P.M से आयोजित होने वाली है जो की 05:15 P.M तक चलेगी. आज हम आपको कक्षा 12वीं के भौतिक विज्ञान विषय का कम्पलीट स्टडी मटेरियल यहाँ उपलब्ध करा रहे हैं. जिसकी मदद से आप बड़े ही आसानी से भौतिक विज्ञान विषय की तैयारी अच्छी तरह कर सकते हैं.

अक्सर छात्रों को एग्जाम से कुछ समय पहले, आखरी समय की तैयारी में काफी दुविधा का सामना करना पड़ जाता है जिस कारण कई छात्रों की अच्छी तैयारी होने के बाद भी वह उतना अच्छा एग्जाम में स्कोर नहीं कर पाते हैं. इसी उद्देश्य के साथ आज हम आपको UP Board कक्षा 12वीं के स्टडी मटेरियल के कम्पलीट पैकेज में वह सभी चीजें उपलब्ध करा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपने भौतिक विज्ञान एग्जाम की तैयारी अच्छी तरह कर सकें.

सम्पूर्ण स्टडी मटेरियल के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें :

UP Board कक्षा 12 भौतिक विज्ञान (प्रथम तथा द्वितीय) सम्पूर्ण स्टडी मटेरियल

इस पैकेज में हम आपको ये सभी चीजें प्रदान कर रहे हैं :

प्रैक्टिस पेपर्स: जितना ज्यादा आप प्रैक्टिस पेपर हल करेंगे उतना ही ज्यादा आपकी उस विषय पर अच्छी पकड़ बनेगी. क्यूंकि जब आप प्रैक्टिस पेपर्स हल करते हैं तो आपको पता चलता है कि कहाँ और किस टॉपिक से जुड़े प्रश्न हल करने में आप समक्ष नहीं हैं तथा उसपर आपको अभी और मेहनत की ज़रूरत है.  

महत्वपूर्ण टॉपिक्स: यहाँ हम आपको UP Board कक्षा 12वीं के भौतिक विज्ञान के सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स उपलब्ध करा रहे हैं ताकि आपको रिविज़न के समय अच्छी तरह पता हो कि कौन सा टॉपिक आपके एग्जाम के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है अर्थात आप अच्छी तरह उन टॉपिक को पहले तैयार कर सकें.

गतवर्ष प्रश्न पत्र : गत 5 वर्षों के साल्व्ड प्रश्न पत्र यहाँ हम आपको उपलब्ध करा रहे हैं. अक्सर छात्रों को एग्जाम से पहले प्रश्न पत्र को लेकर काफी सवाल होते हैं. गत पांच वर्षों के प्रश्न पत्र से छात्रों को अच्छी तरह पेपर का पैटर्न समझने में आसानी होगी तथा साथ ही साथ प्रश्नों के हल से यह भी पता चलेगा की प्रश्नों का उत्तर किस प्रकार करना चाहिए.

गेस पेपर्स : इस पैकेज में हमने छात्रों को साल्व्ड गेस पेपर्स भी उपलब्ध कराया है जिससे छात्र एग्जाम परीक्षा से पहले लेटेस्ट एग्जामिनेशन पैटर्न को समझ कर पेपर हल कर सकें. छात्र गेस पेपर्स को हल करने से पहले एक समय निर्धारित कर लें तथा उस समय अन्तराल में ही प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें. इससे एग्जाम हाल में आपको टाइम मेनेज करने का सही तरीका समझ आ जाएगा अर्थात आपको यह पता चल जायेगा की आपको किस प्रकार के प्रश्नों को या किस सेक्शन को कितना समय एग्जाम में देना पड़ सकता है. हल करने के बाद आपको अपने उत्तर जांचने में भी ज्यादा समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, आप गेस पेपर के सभी प्रश्नों के उत्तर से अपने उत्तर की जाँच कर सकते हैं.

UP Board कक्षा 12 गणित (प्रथम तथा द्वितीय) सम्पूर्ण स्टडी मटेरियल

सिलेबस :  एग्जाम के आखरी समय आपका सिलेबस ही आपके सभी टॉपिक्स से आपको सही तरीके से अवगत करवाता है. सिलेबस के अनुसार आप अपने विषय के सभी भागों की अच्छी तैयारी कर सकते हैं. सिलेबस के माध्यम से छात्रों को यह भी पता होगा की भौतिक विज्ञान के किस भाग से सबसे ज्यादा अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं ताकि छात्र उसके अनुसार अपनी तैयारी और अच्छी तरह कर पाएं.

पेपर एनालिसिस : हमने 2017 के भौतिक विज्ञान के दोनों ही पेपर का पूरा एनालिसिस उपलब्ध कराया है ताकि छात्र आसानी से गत वर्ष के पेपर के अनुसार अपनी तैयारी सही तरीके से परख सकें.

इनके अलावा भी आपको भौतिक विज्ञान के एग्जाम का पैटर्न तथा बहुविकल्पीय प्रश्न भी उपलब्ध कराया गया है. छात्र इन सभी संसाधनों का सही तरीके से उपयोग करेंगे तो निश्चित ही सफलता प्रप्त करेंगे.

अंत में, एक बात का विशेष ध्यान रखें. समय सीमा के भीतर उत्तर-पुस्तिका में सभी उत्तरों को पूरा कर उसे रीविजन करने के लिए आवश्यक है कि आपका टाइम मैनेजमेंट दुरुस्त हो. अपने तीन घंटे की परीक्षा में शुरुवात के 15 मिनट प्रश्नपत्र पढ़ने और यह तय करने के लिए कि किस प्रश्न का उत्तर पहले देना है तथा अंत में इतना समय ज़रूर रखें की सभी उत्तरों के पुरे होने के बाद आप उसे एक बार सही तरीके से निरक्षण कर सकें.

अपने टाइम मैनेजमेंट को ठीक करने का सबसे कारगर तरीका है कि पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों, गेस पेपर्स तथा प्रैक्टिस पेपर्स को समय सीमा में हल करने का प्रयास करें.

शुभकामनायें !!

UP Board परीक्षा में टॉप करना चाहते है तो मानें टॉपर स्टूडेंटस की सलाह

UP Board कक्षा 10वीं तथा 12वीं के सभी विषयों के महत्वपूर्ण टॉपिक्स

Related Categories

Also Read +
x