लेटेस्ट रेलवे जॉब्स: जानिये ऐसे टॉप 5 तरीके जिनसे रह सकते हैं लेटेस्ट रेलवे वेकेंसी से अपडेटेड

सरकारी नौकरी और इंडियन रेलवे
जब किसी अच्छे सरकारी संगठन में एक अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त करने की बात चलती है तो हमारा ध्यान सबसे पहले अपने देश के सबसे बड़े जॉब प्रोवाइडर इंडियन रेलवे में जॉब पाने की ओर जाता है. इंडियन रेलवे में वर्तमान में 14 लाख एम्प्लाइज से अधिक हैं और यह विश्व का 8 वां सबसे बड़ा जॉब प्रोवाइडर संगठन है. आजकल भारत में रेलवे जॉब्स प्राइवेट सेक्टर द्वारा पेश की जाने वाली लेटेस्ट जॉब्स से भी ज्यादा पसंद की जा रही हैं और भारत भर में लाखों कैंडिडेट्स किसी भी नई निकलने वाली रेलवे जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते  हैं फिर चाहे उस जॉब के तहत केवल कुछ गिने-चुने पदों के लिए ही क्यों न निकली हो.

इंडियन रेलवे में नौकरी करने के हैं कई फायदे
हम सभी इस बात से अवगत हैं कि इंडियन रेलवे अपने एम्प्लाइज के साथ बहुत ही उदार है और यह हर वर्ष कई वेकेंसियों पर भर्ती करता है तथा अपने एम्प्लाइज को उनके पद के अनुसार अच्छे सैलरी पैकेज, मकान, मेडिकल एक्सपेंस, ट्रेवलिंग पास एवं ट्रेवलिंग एक्सपेंस और बहुत सी छुटियों सहित ढेरों सुविधायें भी देता है. आज भी कई कैंडिडेट्स अच्छी तनखाह और कई अन्य कारणों से रेलवे में जॉब करने को आज भी प्राथमिकता देते हैं.

इंडियन रेलवे में निकलने वाली जॉब्स
रेलवे में उपलब्ध सभी पद अलग-अलग केटेगरी जैसे A, B , C, D में बंटे हुए होते है. रेलवे के अंतर्गत आने वाले सभी पदों को इन केटेगरी में बांटी गई है और इनके लिए अलग-अलग पात्रता मानदंड निर्धारित की गई है.
•    ग्रुप ए जॉब्स: रेलवे के अंतर्गत केटेगरी-ए के पदों को ऑफिसर श्रेणी में गिना जाता है. इस केटेगरी के लिए अधिकांश भर्तियाँ सिविल सर्विस के माध्यम से होती है.
•    ग्रुप बी जॉब्स: रेलवे के अंतर्गत ग्रुप-बी के पद भी ऑफिसर केटेगरी के होते है. रेलवे में ग्रुप ए और बी के पदों के लिए जो को ऑफिसर ग्रेड का होता है, कुछ के लिए तो संघ लोक सेवा आयोग के माध्यम से अलाइड से परीक्षा ली जाती है वही ग्रुप भी के लिए अधिकांश  भर्तियाँ प्रमोशन के माध्यम से पूरा किया जाता है.
•    ग्रुप सी जॉब्स: रेलवे में ग्रुप सी के अंतर्गत नॉन-गैजेटेड पदों पर भर्ती की जाती है जैसे हायक स्टेशन मास्टर, गार्ड्स, क्लर्क, टिकट कलेक्टर, ट्रैफिक अप्रेंटिस, स्टेनोग्राफर आदि. इन पदों को सबऑर्डिनेट पोस्ट भी कहा जा सकता है जो ऑफिसर के ग्रेड के नीचे लेकिन ग्रेड-डी से ऊपर आता है.
•    ग्रुप डी जॉब्स: इस ग्रुप में सामान्यत: फोर्थ क्लास के कर्मचारी जैसे गैंगमेन, हेल्पर, खलासी, ट्रॉलीमैन, ट्रैकमैन पियोन, माली, चौकीदार, कुक, MTS स्टाफ के सदस्य आते हैं.  

कैसे रहें इंडियन रेलवे की लेटेस्ट जॉब्स से अपडेटेड??
अच्छा तो अब हम बात करते हैं कि हम लेटेस्ट रेलवे जॉब्स के लिए कैसे सर्च करें और सभी प्रकार की रेलवे जॉब्स के बारे में लेटेस्ट अपडेट कैसे प्राप्त करें; जबकि हमें यह अच्छी तरह पता है कि रेलवे भर्ती बोर्ड्स  (RRBs) हर साल ढेरों वेकेसियां निकालते हैं.
इंडियन रेलवे के कई विभाग और कार्यालय जॉब सीकर्स के लिए कई तरीकों से अपनी जॉब वेकेंसी का प्रचार- प्रसार करते हैं. अब हमारे सामने यह सवाल उठता है कि अपनी क़ाबलियत और इंटरेस्ट के अनुसार लेटेस्ट रेलवे जॉब्स के बारे में कैसे सही समय पर सही जानकारी प्राप्त करें..... तो आगे पढ़ें उन टॉप 5 तरीकों के बारे में जिनसे हम इंडियन रेलवे में निकलने वाली हर नई नौकरी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

1.

रेलवे रिक्रूटमेंट कंट्रोल बोर्ड (RRCB):
इंडियन रेलवे के भर्ती सम्बन्धी सभी मामले RRCB के हवाले हैं और इसलिये सभी लेटेस्ट रेलवे जॉब्स की जानकारी हम RRCB की ऑफिशल वेबसाइट http://www.rrcb.gov.in या अपने एरिया के सम्बंधित RRB की ऑफिशल वेबसाइट से देख सकते हैं.

2.

सरकारी नौकरी वेबसाइट्स और सरकारी नौकरी ऐप तथा लेटेस्ट रेलवे जॉब्स:
आजकल इंटरनेट के माध्यम से सभी सरकारी और प्राइवेट नौकरियों से सम्बंधित जानकारी/ सूचना या नोटिफिकेशन और लेटेस्ट अपडेट पाना बहुत आसान हो गया है. इंडियन रेलवे भी इसका अपवाद नहीं है. अब आपको कई उपयोगी जॉब वेबसाइट्स और जॉब पोर्टल्स मिल जायेंगे. अपनी योग्यता और रूचि के अनुसार इंडियन रेलवे में एक अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए इन सभी जॉब पोर्टल्स की एक-एक करके अच्छी तरह जांच करें और मोस्ट सूटेबल जॉब पोर्टल/ पोर्टल्स में अपना नाम रजिस्टर कर लें. आजकल सभी प्रमुख वेबसाइट्स और जॉब पोर्टल्स जॉब नोटिफिकेशंस डेली अपडेट करते हैं और एक बार किसी भी वेबसाइट या जॉब पोर्टल पर अपना नाम रजिस्टर कर लेने के बाद वे आपके ‘इनबॉक्स’ में लगातार नई (सरकारी) वेकेंसियों की जानकारी भेजते रहेंगे.

3.

अख़बार, जॉब विज्ञापन और लेटेस्ट रेलवे जॉब्स:
हर जिम्मेदार और प्रतिष्ठित संगठन की तरह ही इंडियन रेलवे भी अपनी सभी लेटेस्ट जॉब्स की जानकारी देश के सभी बड़े अख़बारों में जॉब विज्ञापन के माध्यम से हमेशा देता रहता है. इसलिए इंडियन रेलवे में अपनी काबलियत और रूचि के अनुसार जॉब तलाशने वाले उम्मीदवार इन अख़बारों और जॉब विज्ञापनों को अनदेखा नही कर सकते हैं. इंडियन रेलवे में एक अच्छी सरकारी नौकरी तलाशने वाले उम्मीदवार को हर रोज़ अख़बार पढ़ने चाहियें.

4.

रोज़गार समाचार या एम्प्लॉयमेंट न्यूज़:
भारत सरकार की ओर से हर हफ्ते प्रकाशित रोज़गार समाचार या एम्प्लॉयमेंट न्यूज़ के माध्यम से देश के सभी सरकारी संगठन, PSU और बड़े इंस्टिट्यूट अपनी लेटेस्ट जॉब्स की जानकारी देते हैं और इंडियन रेलवे भी इसका अपवाद नही है. रोज़गार समाचार पूरी तरह से जॉब विज्ञापनों को समर्पित है. इसलिये हमें इंडियन रेलवे सहित सभी महत्वपूर्ण लेटेस्ट जॉब्स की जानकारी हेतु हर हफ्ते का रोज़गार समाचार या एम्प्लॉयमेंट न्यूज़ अवश्य देखना चाहिए.

5.

इंडियन रेलवे वेबसाइट पर रखें निरंतर नजर:
इंडियन रेलवे की वेबसाइट पर हमेशा सभी लेटेस्ट जॉब्स और आने वाले जॉब नोटिफिकेशंस की जानकारी रहती है इसलिए हमें इंडियन रेलवे की लेटेस्ट जॉब्स के लिए नियमित तौर पर इंडियन रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर विजिट करते रहना चाहिये.
.....तो ऐसे इंडियन रेलवे में लेटेस्ट जॉब सर्च और अपडेट्स के लिए रहें तैयार.....हमारी ओर से ढेरों शुभकामनायें.

लेटेस्ट रेलवे जॉब्स

Advertisement

Related Categories

Advertisement