लोकसभा सचिवालय भर्ती 2019: क्यूरेटोरियल असिस्टेंट, कंजर्वेशन असिस्टेंट एवं अन्य पोस्टों के लिए करें आवेदन

Lok Sabha Secretariat Recruitment 2019: लोकसभा सचिवालय ने क्यूरेटोरियल असिस्टेंट, कंजर्वेशन असिस्टेंट और टेक्निकल असिस्टेंट के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक व योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के अनुसार 13 जनवरी 2020 तक या उससे पहले लोकसभा सचिवालय भर्ती 2019 के लिए अपने आवेदन भेज सकते हैं.

महत्वपूर्ण तिथि:
आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 13 जनवरी 2020

रिक्ति विवरण:
क्यूरेटोरियल असिस्टेंट: 01 पद
कंजर्वेशन असिस्टेंट: 01 पद
टेक्निकल असिस्टेंट: 01 पद

पात्रता मानदंड:
शैक्षणिक योग्यता:
क्यूरेटोरियल असिस्टेंट: (i) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मॉडर्न इंडियन हिस्ट्री में स्पेशलाइजेशन के साथ हिस्ट्री में मास्टर्स डिग्री. या 
(ii) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से म्यूजिकोलोजी में मास्टर डिग्री या 
(iii) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिस्ट्री में स्नातक की डिग्री. तथा किसी प्रतिष्ठित संग्रहालय में एक वर्ष का अनुभव, ताकि संग्रहालय से संबंधित कार्य के विभिन्न पहलुओं की जानकारियों से अच्छी तरह से वाकिफ होने के साथ म्यूजियम के लिए प्लानिंग और मेंटेनेंस के लेटेस्टआईटी टेक्निक्स का उपयोग करना शामिल है (मास्टर डिग्री वालों के लिए) , और बैचलर डिग्री वालों के लिए 02 साल का अनुभव.
कंजर्वेशन असिस्टेंट: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से केमिस्ट्री विषय के साथ स्नातक की डिग्री तथा किसी प्रतिष्ठित कंजर्वेशन लेबोरेटरी /म्यूजियम में दो साल का अनुभव, जिसमें संग्रहालय से संबंधित विभिन्न कार्यों के साथ अच्छी तरह से वाकिफ होना, जिसमें कागजात और टेक्सटाइल्स तथा अन्य कलेक्शन्स का कंजर्वेशन शामिल है. नवीनतम कंजर्वेशन टेक्निक्स का ज्ञान और अनुभव होना आवश्यक है.
टेक्निकल असिस्टेंट: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से कंप्यूटर साइंस / एप्लीकेशन्स में स्नातक की डिग्री. एलसीडी / डीएलपी प्रोजेक्टर, प्लाज्मा स्क्रीन, टीएफटी आदि सहित कंप्यूटर और एक्सेसरीज के ऑपरेशन, मेंटेनेंस और रेगुलर अपग्रेडेशन में दो साल का अनुभव, विभिन्न संग्रहालय-संबंधित कार्य का अनुभव या ज्ञान जैसे - कलेक्शन्स का विसुअल डॉक्यूमेंटेशन , एक्सहिबिट्स के लिए नए कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, विजिटरों के लिए प्लानिंग एजुकेशन और अन्य प्रोग्राम आदि.  

आयु सीमा: तीनों पदों के लिए आयु सीमा 27 वर्ष.

इसे भी पढ़ें-

टॉप 5 जॉब्स: ASRLMS, ICAR-NRCG, Malegaon MCD, DU, IIT अन्य संगठनों में निकली सरकारी नौकरियां

ऑफिशियल नोटिफिकेशन क्लिक करें
ऑफिशियल वेबसाइट क्लिक करें

अन्य सरकारी नौकरियां-

मलकानगिरी जिला भर्ती 2019: 23 योग टीचर एवं अन्य पोस्टों के लिए वॉक-इन इंटरव्यू

UKMSSB भर्ती 2019: 314 मेडिकल ऑफिसर पोस्टों के लिए करें अप्लाई

RRC पूर्वोत्तर रेलवे भर्ती 2019: 1104 अप्रेंटिस पोस्टों के लिए करें अप्लाई

आवेदन कैसे करें:
इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 13 जनवरी 2020 तक या उससे पहले निर्धारित प्रारूप के अनुसार लोकसभा सचिवालय भर्ती 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Related Categories

Also Read +
x