Advertisement

गर्मी की छुट्टियों में जाने अपनी रूचि और बनाएं करियर का मार्ग

बोर्ड एग्जामस ख़तम हो चुके हैं तथा अब छुट्टियाँ शुरू होने वाली हैं. कई छात्रों की गर्मी छुट्टियां एडवेंचर ट्रिप्स और खेल-कूद में बीत जाती है. वहीं, कुछ छात्र इन छुट्टियों में छोटे-मोटे कोर्सेज भी करते हैं.  जिनका फायदा उन्हें अपने करियर में मिलता है. गर्मी की छुट्टियों का समय सबसे उत्तम समय होता है जीवन में कुछ नया सीखने तथा अपनी रुचियों को सही तरीके से पहचानने के लिए. 

दरअसल कई ऐसे छात्र होते हैं जिन्हें अकादमिक शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में काफी रूचि होती है. कुछ छात्र अपनी इन रुचियों को पहचान इसमें अपना करियर आगे बनाते हैं और कुछ छात्र अपनी रुचियों को अनदेखा कर या पेरेंट्स के लिए निर्णय पर अन्य किसी फील्ड में अपना करियर बनाने की कोशिश में लग जाते हैं.....आज इस लेख में हम आपको बतायेंगे कुछ ऐसे खास कोर्सेस के बारे में जिसे आप इन गर्मी की छुट्टियों में पूरा करके आगे अपने करियर विकल्प के रूप में आसानी से चुन सकते हैं.

तो आइये जानते हैं कि आपके रूचि के अनुसार यहाँ दिए विकल्प से किस प्रकार आपको सहायता मिलेगी:

1. संगीत या डांस क्लास का प्रशिक्षण:

खुद को दुनिया के बेहतर चीजों को सिखने के लिए तैयार रखें. एक जगह बैठ कर बोर होने से बेहतर है कि नई चीजें सिखने की कोशिश करें. समय का सही तरीके से सद-उपयोग करने के लिए आप म्यूजिक क्लास या डांस क्लास में खुद को नामांकित कर सकते हैं जहाँ आप कई तरह के संगीत उपकरण जैसे- गिटार, हारमोनियम आदि सिख सकते हैं. यदि आपको यह प्रतीत होता है कि आपकी रूचि संगीत में है तो साथ ही साथ आप संगीत में भी अपना समय व्यतित कर सकते हैं.  इसके अलावा आप अपने रुचि के अनुसार कई तरह के नृत्य भी सिख सकते हैं. यदि इन गर्मियों की छुट्टीयों में संगीत या डांस क्लास का प्रशिक्षण आपके स्किल्स को इम्प्रूव करने में मददगार साबित होता है तथा आप इसमें अपने करियर को आगे देखना चाहते हैं तो अपने अकादमिक शिक्षा के साथ-साथ अपने रूचि के लिए रोज़ 1-2 घंटे निकलना आपके लिए मुश्किल नहीं होगा.

2.थियेटर वर्कशॉप:
नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा हर साल छात्रों के लिए समर थियेटर वर्कशॉप का आयोजन करता है. इसमें एडमिशन के लिए चुने हुए सेंटर पर एप्लीकेशन जमा करनी पड़ती है. वर्कशॉप मई से जून तक प्रतिदिन आयोजित की जाती है तो यदि आपको ऐसा प्रतीत होता है कि आप खुद को आगे चल के एक अभिनेत्री के रूप में देखना चाहते हैं तो इन गर्मी की छुट्टियों में अपनी पहली शुरुवात यहाँ से कर सकते हैं. हालाकी नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के अलावा भी ऐसे कई चैनल्स तथा संसथान हैं जो इस तरह के कोर्सेस छात्रों को उपलब्ध कराती है.

इन वर्कशॉप के पुरे होने के बाद आप अपने अकादमिक पढ़ाई के साथ अपने आस-पास किसी ड्रामा क्लासेज या थिएटर ज्वाइन कर के अपने स्किल्स को दिन प्रति दिन और सुधार सकते हैं. इन संस्थानों द्वारा छात्रों को ट्रेनिंग क साथ-साथ कई एक्टिंग से जुड़े छोटे-छोटे काम भी मिलने लगते हैं जिनसे आपको आगे करियर मार्ग में बहुत मदद मिलती है.

 

3. फैशन/आर्ट/डिजाइन:

अगर आप फैशन या डिजाइनीग में अकेडमिक डिग्री हासिल करना चाहते हैं तो क्यों न इसकी तैयारी अभी से शुरू कर दें. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी , नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के साथ ही कई इस्टीट्यूट्स गर्मियों में सर्टिफिकेट कोर्स छात्रों को उपलब्ध कराते हैं. यहां आप शुरुवाती तौर पर स्केचिंग, पैटर्न मेकिंग सीख जाते हैं. तो यदि आप अपने आप को आगे चलकर एक कामयाब डिजाइनर के तौर देखना चाहते हैं तो इन गर्मी की छुट्टियों में इसकी शुरुवात करना सबसे सही मौका होगा.

4. वॉइस मॉड्यूलेशन: 

कई छात्रों की रूचि होती है कि उन्हें RJ बनना है या फीचर फील्म, थियेटर में अपना करियर बनाना है. तो आपके लिए वॉइस मॉड्यूलेशन का कोर्स इन गर्मियों में सबसे अच्छा विकल्प होगा......हालाकी हो सकता है आपकी आवाज बहुत अच्छी हो लेकिन उसके बावजूद आपको यह कोर्स जरूर करना चाहिए. वॉइस मॉड्यूलेशन एक आर्ट है. इससे आप वॉइस की पिच और वॉल्यूम को सुनने वालों के हिसाब से सेट करना सीखते हैं. अगर आप इस कोर्स को बेहतर तरीके से सीख लेते हैं तो आगे चलकर आपको एड फिल्म, फीचर फील्म, थियेटर और रेडियो में काम करने के मौके मिल सकते हैं. इसके लिए ऐसे कई websites हैं जो ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन करवाती है तथा आप इन वेबसाइट के ज़रिए पूरी जानकारी लेकर वॉइस मॉड्यूलेशन का सर्टिफिकेशन कोर्स कर सकते हैं.

HBCSE/इंडियन नेशनल ओलंपियाड: आवेदन प्रक्रिया, योग्यता मानदंड, परीक्षा पैटर्न की पूरी जानकारी

5. बेकिंग एंड कूकिंग: 

हममें से कई लोग हैं जिन्हें कुकिंग का शौख बचपन से ही होता है. कुछ छात्र इस रूचि को आगे अपने करियर विकल्प के तौर पर भी चुनना चाहते हैं. जैसा की हमें पता है अब कूकिंग घर तक सीमित नहीं है. यह एक अच्छे विकल्प के तौर पर जाना जाता है. इसके अलावा अगर आप खाने के शौकीन हैं तब तो आपको जरूर यह कोर्स कर लेना चाहिए. चाहे बात मनपसंद डिश बनाने की हो या केक बनाने की, आप यह कोर्स करके कुछ भी बना सकते हैं. कई इंस्टीट्यूट गर्मियों की छुट्टियों में सर्टिफिकेट कोर्स भी कराते हैं. जिनसे आप कुकिंग के बेसिक्स को अच्छी तरह समझ सकते हैं तथा इसके बाद अन्य कोर्सेस के लिए भी समय निकाल इसमें अच्छा करियर बना सकते हैं.

6. इंग्लिश कम्यूनिकेश स्किल्स: 

भले ही आप कॉपी राइटर, ऑथर या जर्नलिस्ट नहीं बनना चाहते हों लेकिन यह कोर्स आपको लोगों से कम्यूनिकेट करने में जरूर मदद करेगी. इंग्लिश अच्छी करके आप छोटे-मोटे कंपनियों में आसानी से जॉब भी पा सकते हैं. यह कोर्स करने के लिए आप ब्रिटिश काउंसिल या इस तरह के अन्य संसथान जा सकते हैं. वहां वे आपको राइटिंग, प्रजेंटेशन, बीपीओ स्किल्स अच्छी तरह सीखाते हैं. आप अपने करियर में भी यदि आगे जॉब इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो आपको अंग्रेजीं भाषा में अपना इंटरव्यू देना पड़ सकता है. आप अपने स्पोकन क्लासेज के साथ-साथ इस बीच अपने दोस्तों व अभिभावक के साथ बात कर जल्दी ही अंग्रेजी भाषा पर बहुत अच्छी पकड़ बना सकते हैं.

7.ऑनलाइन समर कोर्स:

किसी वजह से समर हॉबी क्लास ज्वाइन नहीं करने वाले बच्चों के लिए ऑनलाइन समर कोर्स एक अच्छा विकल्प है. ऐसे छात्र भी अपने रुचियों के अनुसार ऑनलाइन समर क्लासेस ज्वाइन कर सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर कम्प्यूटर के जरिये घर बैठे पसंदीदा हॉबी की क्लास की जा सकती है.
कुछ ऐसी वेबसाइट्स हैं जिनकी सहायता से स्केचिंग, फोटोग्राफ्री, वीडियोग्राफी और एनीमेशन बड़ी आसानी से सीखा जा सकता है.

निष्कर्ष : आशा है कि हमारे बताएं ये सुझाव आपकी गर्मी की छुट्टियों को बेहद यादगार बनाएंगी. तो अब अपने रूचि के अनुसार अपना करियर विकल्प तय करें और इन गर्मियों की छुट्टी में ही इसकी नई शुरुवात के लिए आगे कदम बढ़ाएं.

शुभकामनायें !!

जूनियर साइंस टैलेंट सर्च छात्रवृत्ति परीक्षा: छात्रों को ज़रूर जाननी चाहिए यह महत्वपूर्ण जानकारियाँ

 

 

Advertisement

Related Categories

Advertisement