12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए टॉप मैनेजमेंट कोर्सेज और करियर स्कोप

आजकल दुनिया के अन्य सभी विकसित देशों की तरह ही भारत में भी फ्रेश ग्रेजुएट्स/ यंग प्रोफेशनल्स मैनेजमेंट की विभिन्न फ़ील्ड्स में कोई सूटेबल जॉब प्रोफाइल ज्वाइन करना चाहते हैं. दरअसल, आपको मैनेजर के तौर पर भारत में काफी आकर्षक सैलरी पैकेज मिलता है. इसी तरह, प्रत्येक कंपनी या दफ्तर में मैनेजर की पोस्ट के साथ कई अधिकार और जिम्मेदारियां जुड़े होते हैं जो आपकी कंपनी या दफ्तर में आपकी पोजीशन को बहुत अहम बना देते हैं. प्रत्येक कंपनी या दफ्तर की वर्क स्ट्रेटेजीज के मुताबिक मैनेजर्स संबद्ध ऑर्गनाइजेशन में सम्पूर्ण कामकाज को सुव्यवस्थित करते हैं ताकि उनकी कंपनी या दफ्तर अपने बिजनेस गोल्स निरंतर हासिल कर सके. अगर आप भी अपनी कंपनी या दफ्तर में किसी टीम के हेड बनकर लोगों से बिजनेस टारगेट्स पूरे करवाने में सक्षम हैं तो फिर यह करियर आपके लिए बहुत सूटेबल साबित होगा. आइये इस आर्टिकल में आगे भारत में उपलब्ध टॉप मैनेजमेंट कोर्सेज और करियर स्कोप के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी हासिल करें:

12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए मैनेजमेंट कोर्सेज करने के हैं अनेक लाभ

एक स्टूडेंट होने के नाते आपके मन में यह सवाल जरुर आ सकता है कि आखिर अपनी 12वीं अच्छे/ काफी अच्छे मार्क्स के साथ पास करने के बाद हम कोई मैनेजमेंट कोर्स ही क्यों करें? इसके पीछे कुछ महत्वपूर्ण कारण हैं जिन पर आपको एक बार गौर जरुर कर लेना चाहिए. आइये पढ़ें ये प्रमुख कारण:  

भारत में टॉप मैनेजमेंट कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

हमारे देश में किसी मान्यताप्राप्त एजुकेशनल बोर्ड से 12वीं पास स्टूडेंट्स देश के विभिन्न एजुकेशनल/ मैनेजमेंट इंस्टीट्यूशन्स, कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज़ से मैनेजमेंट के विभिन्न डिग्री और डिप्लोमा कोर्सेज कर सकते हैं.

Trending Now

इंडियन स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध टॉप डिग्री/ डिप्लोमा मैनेजमेंट कोर्सेज

भारत में स्टूडेंट्स के लिए मैनेजमेंट की विभिन्न फ़ील्ड्स से संबंधित विभिन्न डिग्री/ डिप्लोमा कोर्सेज निम्नलिखित हैं:

डिप्लोमा लेवल

ग्रेजुएशन लेवल

पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल

डॉक्टरेट लेवल

महत्वपूर्ण नोट: यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि भारत के प्रमुख IIMs या यूनिवर्सिटीज़ में एडमिशन लेने से पहले स्टूडेंट्स को CAT, MAT, CMAT, GMAT, XAT, SNAP और NMAT जैसे विभिन्न एंट्रेंस एग्जाम्स पास करने पड़ते हैं.

टॉप इंडियन मैनेजमेंट एजुकेशन इंस्टीट्यूशन्स

अगर हम भारत के ऐसे प्रमुख संस्थानों का जिक्र करें जहां देश की टॉप लेवल की मैनेजमेंट एजुकेशन दी जाती है तो निम्नलिखित संस्थानों के नामों का जिक्र जरुर किया जाना चाहिए:

मैनेजमेंट ग्रेजुएट्स के लिए भारत में खास करियर ऑप्शन्स

पूरी दुनिया की तरह ही हमारे देश में भी आजकल मैनेजमेंट ग्रेजुएट्स के लिए कई जॉब प्रोफाइल्स और करियर ऑप्शन्स उपलब्ध हैं और इसका सबसे प्रमुख कारण वास्तव में यह है कि देश-दुनिया के हरेक दफ्तर और कंपनी में एडमिनिस्ट्रेशन और मैनेजमेंट से जुड़े अनेक कार्य होते हैं जो मैनेजमेंट एक्सपर्ट्स ही संतोषजनक तरीके से पूरे कर सकते हैं. देश-दुनिया के प्रमुख मैनेजमेंट करियर ऑप्शन्स/ जॉब प्रोफाइल्स की एक लिस्ट यहां आपके लिए पेश की जा रही है:

भारत के दफ्तरों में प्रमुख मैनेजमेंट एक्टिविटीज़

जब आप किसी कंपनी या दफ्तर में मैनेजर की पोस्ट ज्वाइन करते हैं तो आप अपने डिपार्टमेंट के मुताबिक अपनी कंपनी या दफ्तर की टॉप मैनेजमेंट और स्टाफ के बीच एक कड़ी का काम करते हैं. आप अपने डिपार्टमेंट के सारे कामकाज की प्लानिंग, एग्जीक्यूशन और इवैल्यूएशन लगातार करते रहते हैं ताकि कॉस्ट कटिंग के साथ-साथ आपकी कंपनी या दफ्तर को लगातार मुनाफा होता रहे या फिर, आपका दफ्तर या कंपनी अपने लक्ष्य हासिल कर सके.

भारत में मैनेजर्स को मिलता है यह सैलरी पैकेज

पूरी दुनिया सहित भारत में भी विभिन्न मैनेजमेंट डिग्री होल्डर कैंडिडेट्स को काफी आकर्षक सैलरी पैकेज ऑफर किए जा रहे हैं. यहां तक कि भारत के टॉप IIMs में अपनी पढ़ाई के दौरान ही स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी प्लेसमेंट्स के माध्यम से काफी आकर्षक सैलरी पैकेज ऑफर मिलते हैं. हमारे देश में आमतौर पर शुरू में कोई फ्रेश मैनेजमेंट ग्रेजुएट एवरेज 3 – 4 लाख रुपये सालाना के सैलरी पैकेज पर काम करता है लेकिन बढ़ते हुए वर्क एक्सपीरियंस के साथ इन पेशेवरों की अधिकतम सैलरी की कोई सीमा निर्धारित नहीं की जा सकती अर्थात देश के बड़े ब्रांड्स, MNCs और कॉर्पोरेट हाउसेस इन पेशेवरों को 1 -2 करोड़ रुपये या उससे अधिक का सालाना पैकेज भी ऑफर कर रहे हैं. इसी तरह, इन पेशेवरों की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, वर्क स्किल्स, टैलेंट, वर्क एक्सपीरियंस और रिजल्ट ओरिएंटेशन के मुताबिक इनके सैलरी पैकेज में प्रत्येक वर्ष आकर्षक बढ़ोतरी होती रहती है.

मैनेजमेंट: टॉप इंडियन रिक्रूटर्स

अगर आप बहुत अच्छे मार्क्स या मेरिट पोजीशन में ग्रेजुएशन लेवल पर किसी प्रसिद्ध इंस्टीट्यूट से मैनेजमेंट की डिग्री हासिल कर लेते हैं तो आप विभिन्न मैनेजरियल पोजीशन्स के लिए भारत के निम्नलिखित टॉप रिक्रूटर्स के पास अप्लाई कर सकते हैं:

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

12वीं पास स्टूडेंट्स करें मैनेजमेंट कोर्सेज, मिलेंगे रोज़गार के बेहतरीन ऑप्शन्स

जानिए कैसे बनें एक सफल ब्रांड मैनेजर ?

देश सेवा के लिए बनाएं डिजास्टर मैनेजमेंट में करियर

Related Categories

Live users reading now