जानिये ये हैं पढ़ते समय स्मार्ट फ़ोन डिस्टर्बेंस से बचने के कारगर एप्स

आजकल देश-दुनिया में आश्चर्यजनक टेक्निकल एडवांसमेंट के कारण स्मार्ट फ़ोन्स, इंटरनेट और सोशल मीडिया का बोलबाला है जिससे हर खासो-आम परिचित और कुछ हद तक पीड़ित भी है. देश-दुनिया के स्टूडेंट्स भी स्मार्ट फ़ोन और सोशल मीडिया एडिक्शन का अपवाद नहीं हैं. लेकिन स्टूडेंट्स के लिए तब यह समस्या काफी विकट हो जाती है जब एग्जाम के दिनों में भी वे अपने स्मार्ट फ़ोन और सोशल मीडिया अपडेट्स से अपनी दूरी नहीं बना पाते हैं और इस वजह से पढ़ते समय भी वे अपने स्मार्ट फ़ोन को बार-बार चेक करते रहते हैं और सोशल मीडिया प्रोफाइल्स पर लेटेस्ट अपडेट्स चेक करते रहते हैं. नतीजतन, उनकी पढ़ाई डिस्टर्ब हो जाती है और वे स्टूडेंट्स पूरी एकाग्रता से नहीं पढ़ पाते हैं जिस वजह से उन स्टूडेंट्स के आशातीत रिजल्ट्स नहीं आ पाते हैं. ऐसे में बहुत से स्टूडेंट्स को यह भी पता होता है कि आखिर वे इस सब से बचने के लिए क्या करें? इस आर्टिकल में हम आपके सामने कुछ ऐसे कारगर टिप्स पेश कर रहे हैं जो आपको पढ़ते समय स्मार्ट फ़ोन्स और सोशल मीडिया से होने वाले डिस्ट्रेक्शन्स से बचा सकते हैं. दरअसल, आजकल कई ऐसे पेड और/ या फ्री मोबाइल एप्स उपलब्ध हैं जो स्टूडेंट्स को पढ़ते समय सोशल मीडिया और स्मार्ट फ़ोन्स की डिस्टर्बेंस से बड़े ही कारगर तरीके से बचा सकते हैं जैसेकि:

  • ऑफटाइम

यह एप फेसबुक और गेम्स के एप्स को ब्लॉक करके स्टूडेंट्स या यूजर्स की मदद करता है. यह एप स्टूडेंट्स के कम्युनिकेशन्स को भी फ़िल्टर करता है ताकि स्टूडेंट्स पढ़ते समय हरेक किस्म की डिस्टर्बेंस से बच सकें. इस एप को आप अपनी जरूरत के मुताबिक मॉडिफाई कर सकते हैं और वर्क, फैमिली तथा अपने लिए समय निर्धारित कर सकते हैं. इस एप के इस्तेमाल से आप हर किस्म की डिस्टर्बेंस से बच जायेंगे और खूब मन लगाकर अपनी पढ़ाई कर सकेंगे.

  • माइडिजिटल डाइट

आप सोशल मीडिया के साथ दूसरे एप्स पर कितना ज्यादा समय बिताते हैं, क्वालिटी टाइम : माइ डिजिटल डाइट उसके बारे में आपको रियल टाइम में जानकारी देता है. इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि इन एप्स से आपका कितना समय पूरे दिन में बर्बाद हो जा रहा है. इससे आपको सोशल मीडिया के इस्तेमाल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. दरअसल, यह मॉनिटरिंग एप है. इसमें टाइम रिस्ट्रिक्शंस के लिए एलर्ट, टेक ए ब्रेक, शेड्यूल ब्रेक जैसे फीचर्स दिए गए हैं, जो स्टूडेंट्स के लिहाज से उपयोगी हो सकते हैं. यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.  

स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज लाइफ के दौरान जरुरी हैं ये रोचक अनुभव

  • ब्रेक फ्री

यह एप आपकी इनफॉर्मेशन को कई हिस्सों में बांट देता है ताकि आप अपने एडिक्शन स्कोर को अच्छी तरह समझ सकें. यह एप आपको बताता है कि एक दिन में कितनी बार आप अपने स्मार्ट फ़ोन की स्क्रीन को अनलॉक करते हैं. इस एप में आपका फ़ोन यूसेज रिकॉर्ड हो जाता है. इस तरह, धीरे-धीरे स्टूडेंट्स अपना फ़ोन एडिक्शन कम करके अपनी पढ़ाई में अपना मन लगा सकते हैं.

  • एपब्लॉक-स्टेफोकस्ड

सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने के अलावा अगर आप बहुत ज्यादा गेमिंग करते हैं, तो इस एप्लिकेशन की मदद ले सकते हैं, क्योंकि गेमिंग और सोशल मीडिया की वजह से स्टूडेंट्स का बहुत ज्यादा समय नष्ट हो जाता है. इसमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, वाट्सएप जैसे एप्स के अलावा, टॉकिंग टॉम, एंजेला जैसे एडिक्टिव एप्स को ब्लॉक करने की सुविधा दी गई है. इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

अक्सर भारतीय छात्र करते हैं इन प्रॉब्लम्स का सामना

  • एप डिटॉक्स

यह एप आपके मोबाइल एप यूसेज को कम करने में मदद करता है. आप इस एपलॉकर से अपने स्मार्टफ़ोन के एप्स लॉक कर सकते हैं. इस एप के जरिये पेरेंट्स भी अपने किड्स के फ़ोन पर स्क्रीन टाइम को कंट्रोल कर सकते हैं. इसी तरह, पढ़ते समय स्टूडेंट्स अपने फेसबुक को लॉक कर सकते हैं. इस एप पर स्टूडेंट्स और यूजर्स अपनी मर्जी के मुताबिक विभिन्न एप्स को खोलने या लॉक रखने का टाइम भी निर्धारित कर सकते हैं. इस एप को इस्तेमाल करके स्टूडेंट्स अपने स्टडी आवर्स में विभिन्न सोशल मीडिया एप्स को लॉक रख सकते हैं और फ्री टाइम में अपनी मर्जी के मुताबिक अपना स्मार्ट फ़ोन यूज़ कर सकते हैं.

कुछ अन्य महत्वपूर्ण मोबाइल एप्स

यहां स्टूडेंट्स और अन्य मोबाइल यूजर्स के लिए कुछ ऐसे अन्य महत्वपूर्ण मोबाइल एप्स की एक लिस्ट पेश है जो स्टूडेंट्स को पढ़ते समय या विभिन्न पेशेवरों को काम के दौरान सोशल मीडिया अपडेट्स या स्मार्ट फ़ोन को यूज़ करने के एडिक्शन से बचा सकते हैं जैसेकि:

  • मूमेंट
  • फ्लिप्ड
  • स्टे ऑन टास्क
  • स्क्रीन टाइम कंट्रोल
  • क्लियर लॉक
  • क्वालिटी टाइम
  • फ़ॉरेस्ट: स्टे फोकस्ड

स्टडी कोर्स चुनने से पहले इन पॉइंट्स पर जरुर ध्यान दें

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Popular

View More