ऑफिस की पार्टी का भरपूर आनंद उठाने हेतु कुछ सरल सुझाव

कार्यालय की पार्टियां हमेशा मज़ेदार होती हैं, बशर्ते या तो आप या आपके सहयोगी इस अवसर को अपने बेतुकेपन के साथ ख़राब न कर दें. यह वर्ष का वह समय है जब सभी खुद को खोल सकते हैं और पार्टी मोड में ला सकते हैं. सामाजिक समारोहों में आप अपने बनने ठनने में सबसे अच्छे हो सकते हैं. यह उन लोगों से मिलने और बधाई  देने का समय है जिनसे आप लम्बे समय से नहीं मिले हैं. यह काम से ब्रेक लेने और अपने आधिकारिक मित्रों के साथ ग्रुपिंग करने का समय भी है.

तो यहाँ इन मजेदार पार्टियों का भरपूर आनंद लेने के कुछ सरल नियम हैं जो हम आपके साथ साझा कर रहे हैं

1. किसी भी आमंत्रण को सहर्ष स्वीकार करें

पहला कदम है मानव संसाधन विभाग द्वारा आपको भेजे जाने वाले आमंत्रण के आरएसवीपी का जवाब देना. यह सिर्फ आपके विशेषाधिकार का सवाल नहीं है, बल्कि आपका कर्तव्य है कि आप इस घटना के प्रति अपनी रूचि दिखाएंगे या नहीं. आयोजक पार्टी के लिए तदनुसार व्यवस्था करेंगे. यदि पार्टी सप्ताह के अंत में आयोजित की जा रही है और आपकी काम और कुछ पिछली प्रतिबद्धताओं की वजह से भाग लेने की योजना नहीं है तो मेल या संदेश के माध्यम से आयोजकों को सूचित करें. आपका समय पर प्रतिक्रिया देना संगठन के अतिरिक्त लागत को बचाने में मदद करेगा.

2. हर पार्टी में भाग लेने की कोशिश करें

जब तक आप व्यक्तिगत रूप से किसी अपरिहार्य प्रतिबद्धता या आपातकालीन स्थिति से बंधे नहीं होते हैं, तो कार्यालय पार्टी में भाग लेने का मौका याद रखें. यह काम से समय पर निकालने का सबसे अच्छा मौका है और आप इस वर्तमान समय का सबसे ज्यादा फायदा उठाएं. पार्टियों से बचने के लिए मत सोचो कि वे समय की बर्बादी हैं. कंपनियाँ यह सुनिश्चित करने के लिए पार्टी में लागत लगाती है कि कर्मचारियों को इन घटनाओं से नौकरी में  संतुष्टि मिल जाए.

3. समारोह के अनुरूप ड्रेस पहनें

यदि पार्टी क्रिसमस के विषय पर आयोजित की जाती है, तो पीले और नीले रंग की पारंपरिक पोषाक पहनें. जब आप दूसरों के साथ एक मेले में जाने को तैयार होते हैं, तो यह एक चमक पैदा करता है जो सकारात्मक तरंगे पैदा करता है. पार्टी को अच्छे से जियो और दूसरों को अपनी उपस्थिति का एहसास कराइए.

ऊपर दिखाए गए कार्टून में इस व्यक्ति को यह देखकर आश्चर्य होता है कि वह काम में भी उतना ही उत्पादक हो सकता है जितना वह पार्टी में है. अपने मनोरंजक कौशल को दिखाएं और खुद का और दूसरों का मनोरंजन करने के लिए इस मंच का उपयोग करें.

4. संयम रखें          

कार्यालय पार्टी में भाग लेने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है अपने  इंद्रियों के वश में रखना और खुद पे संयम रखना. कुछ पीने के बाद खुद के वश में न रहना अच्छी बात नहीं है. यह कोई क्लब नहीं है जहां आप आपे से बाहर हो जाएँ और कोई आपको घर छोड़ देगा.

5. नेटवर्किंग करें

 सच है! कार्यालय पार्टियां आपके लंबे समय से न मिले हुए  सहकर्मियों के साथ बातचीत करने के लिए सबसे अच्छा मंच हैं. यहाँ आप  सभी विभागों के लोगों से मिल सकते हैं और उन्हें बधाई दे सकते हैं. इसके अलावा वार्ताएं करते वक़्त इस बात पर भी  नज़र रखें कि आप किसे कितना वक़्त दे पा रहे हैं.

पार्टी के वक़्त अपने काम को याद ना करें. इस बात में गर्व करें कि आपके पास एक शानदार कार्यस्थल है जो आपको अपने अंतर्मन से बहार निकलने की सुविधा देता है.

6. फ़ोन का कम इस्तेमाल करो.

पार्टी के दौरान, अपने फोन से अच्छी दूरी बना के  रखें. प्रत्येक सेकंड के बाद इसे देखने से बचें. नोटिफिकेशन बंद करें. इससे आपको पार्टी में अच्छा समय मिलेगा. अपने सहयोगियों के साथ मज़े करें.  खेल और अन्य मजेदार गतिविधियों में भाग लें. बाद में अपने अपॉइंटमेंट्स को व्यवस्थित करें पार्टी के दौरान पार्टी का  आनंद लें और फोन कॉल से दूर रहें.

7. आयोजकों को धन्यवाद दें

पार्टी छोड़ने के सबसे विनम्र तरीके यह है कि आप आयोजकों को धन्यवाद दें. उन्होंने घटना को व्यवस्थित करने के लिए जबरदस्त प्रयास किए होते हैं. आप उनके प्रयासों की सराहना करें ताकि आप जल्द ही दूसरी पार्टी की उम्मीद कर सकें. जब आप अच्छे काम के लिए उनकी सराहना करते हैं या इनाम देते हैं तो वो लोग इससे प्रेरित होते हैं.

क्या आपको कार्यालय पार्टी में शामिल होने का निमंत्रण मिला है ?  यदि हाँ तो, पार्टी को पूरा करने के लिए इन नियमों को पालन करो. इसके अलावा, यदि आपके पास साझा करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव हैं, तो नीचे टिप्पणी अनुभाग में उनका उल्लेख करें. कार्यालय जीवन पर अधिक लेख प्राप्त करने के लिए, हमारे साथ https://www.jagranjosh.com/jobs पर बने रहें.

Related Categories

Popular

View More