JagranJosh Education Awards 2021: Coming Soon! To meet our Jury, click here

इंडियन स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए नैनो टेक्नोलॉजी कोर्सेज और करियर्स

Anjali Thakur

‘नैनो टेक्नोलॉजी’ शब्द अब हमारे लिए कोई नया या अपरिचित शब्द नहीं रहा. मॉडर्न साइंस में नैनो टेक्नोलॉजी एक ऐसी अप्लॉइड साइंस है, जिसमें 100 नैनो मीटर से छोटे पार्टिकल्स पर रिसर्च और काम किया जाता है. आपकी सूचना के लिए, एक नैनो मीटर दरअसल एक मीटर के 01 बिलियन्थ (अरब) हिस्से के बराबर होता है. इन दिनों नैनो टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से जीवन के सभी क्षेत्रों  में क्रांतिकारी परिवर्तन आ चुके हैं. अगर आप नैनो साइंस में नई-नई जानकारियां हासिल करके रिसर्च वर्क करना चाहते हैं तो नैनो टेक्नोलॉजी  में इन दिनों आपके लिए भारत सहित अन्य कई देशों में करियर ग्रोथ की बहुत आशाजनक संभावनाएं हैं.

आजकल नैनो टेक्नोलॉजी का कार्य क्षेत्र बहुत व्यापक है और तकरीबन हरेक क्षेत्र में इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो रहा है. मॉलिक्यूलर बायोलॉजी, इंजीनियरिंग साइंस, मैटीरियल साइंस,  केमिस्ट्री, फिजिक्स, मेडिसिन, इंस्ट्रूमेंटेशन, ड्रग डिलीवरी सिस्टम और डिवाइस फेब्रिकेशन  में होने वाले हरेक रिसर्च वर्क में कम से कम एक कंपोनेंट नैनो टेक्नोलॉजी से जुड़ा होता है.

नैनो टेक्नोलॉजी  का क्षेत्र काफी जिज्ञासा पूर्ण होने के बावजूद अनेक चुनौतियों से भरा हुआ है. नैनो टेक्नोलॉजी  में रिसर्च पर सबसे ज्यादा फोकस किया जाता है. आजकल देश-दुनिया में नैनो टेक्नोलॉजी से संबद्ध विभिन्न क्षेत्रों में करियर ग्रोथ की बहुत आशाजनक संभावनाएं हैं. आप स्टेम सेल डेवलपमेंट, नैनो टॉक्सीकॉलोजी,  नैनो मेडिसिन, बायो-इन्फोर्मेटिक्स  और नैनो पावर जनरेटिंग सेक्टर जैसी महत्त्वपूर्ण फ़ील्ड्स में अपना करियर शुरू कर सकते हैं.

Trending Now

इसी तरह, हमारे देश के स्टूडेंट्स के लिए नैनो टेक्नोलॉजी के विभिन्न क्षेत्रों जैसेकि, स्पेस रिसर्च, प्रॉडक्ट डेवलपमेंट, जेनेटिक्स, हेल्थ इंडस्ट्री, एग्रिकल्चर, एन्वायरमेंट इंडस्ट्री, प्राइवेट रिसर्च इंस्टीट्यूट, बायोटेक्नोलॉजी, फोरेसिंक साइंस में भी इन दिनों बेहतरीन अवसर उपलब्ध हैं. नैनो टेक्नोलॉजी में एक्सपर्ट्स को भारत में टेक्सटाइल्स इंडस्ट्री और फार्मास्युटिकल कंपनियों से काफी  आकर्षक जॉब ऑफर्स मिलते हैं. इसलिए, आइये इस आर्टिकल में हम इंडियन स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए नैनो टेक्नोलॉजी के कोर्सेज और करियर्स के बारे में महत्त्वपूर्ण चर्चा करें:

भारत में नैनो टेक्नोलॉजी कोर्सेज करने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

भारत के मान्यताप्राप्त एजुकेशनल बोर्ड से बढ़िया मार्क्स के साथ 12वीं पास करने वाले सभी स्टूडेंट्स नैनोटेक्नोलॉजी के बैचलर कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं और साइंस/ नैनोटेक्नोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी में बैचलर डिग्री हासिल करने वाले स्टूडेंट्स पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं. नैनो टेक्नोलॉजी में रिसर्च और डॉक्टोरल डिग्रीज़ हासिल करने के लिए स्टूडेंट्स के पास नैनोटेक्नोलॉजी या संबद्ध फील्ड में पोस्टग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

भारत में नैनो टेक्नोलॉजी के विभिन्न कोर्सेज

हमारे देश में इच्छुक और टैलेंटेड स्टूडेंट्स निम्नलिखित प्रमुख नैनो टेक्नोलॉजी कोर्सेज कर सकते हैं:  

ग्रेजुएशन

पोस्ट ग्रेजुएशन

डॉक्टोरल कोर्सेज

भारत में इन टॉप एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स से करें नैनो टेक्नोलॉजी के विभिन्न कोर्सेज

हमारे देश में इच्छुक और टैलेंटेड स्टूडेंट्स निम्नलिखित टॉप इंस्टीट्यूट्स से नैनो टेक्नोलॉजी के विभिन्न कोर्सेज ज्वाइन कर सकते हैं:  

भारत में नैनो टेक्नोलॉजी प्रोफेशनल्स के लिए उपलब्ध करियर/ जॉब प्रोफाइल्स

भारत में नैनो टेक्नोलॉजिस्ट के लिए निम्नलिखित विशेष करियर्स/ जॉब प्रोफाइल्स उपलब्ध हैं:

भारत में नैनो टेक्नोलॉजी प्रोफेशनल्स के टॉप रिक्रूटिंग सेक्टर्स और इंडस्ट्रीज

हमारे देश में नैनो टेक्नोलॉजी प्रोफेशनल्स निम्नलिखित सेक्टर्स, इंडस्ट्रीज और कंपनियों में सूटेबल जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं:

भारत में नैनो टेक्नोलॉजी प्रोफेशनल्स का सैलरी पैकेज

हमारे देश में इन प्रोफेशनल्स को अपने करियर के शुरू के दिनों में कम से कम 3-4 लाख रुपये सालाना का सैलरी पैकेज मिलता है जो हर साल बढ़ते हुए कार्य अनुभव के साथ-साथ लगातार बढ़ता रहता है और कुछ ही वर्षों में ये प्रोफेशनल्स 01-1.5 लाख रुपये मासिक कमाने लगते हैं.

 

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

इंडियन इंजीनयर्स के लिए फ्री ऑनलाइन स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग कोर्सेज

फाइनेंशियल मैनेजमेंट: भारत में उपलब्ध कोर्सेज और करियर ऑप्शन्स

इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए फ्री ऑनलाइन एनवायरनमेंटल इंजीनियरिंग कोर्सेज

Related Categories

Live users reading now