नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल में मिलती है स्टूडेंट्स को सभी सरकारी स्कॉलरशिप्स की जानकारी

स्टूडेंट्स की हायर स्टडीज़ और करियर के लिए स्कॉलरशिप है महत्वपूर्ण

हमारे देश में हर साल लाखों स्टूडेंट्स अपनी हायर एजुकेशनल डिग्रीज़ हासिल करने के लिए भारत सरकार, राज्य सरकारों, अन्य एजुकेशनल, मैनेजमेंट या टेक्निकल इंस्टीट्यूशन्स के साथ ही विभिन्न नॉन-गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशन्स (NGOs) द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न किस्म की स्कॉलरशिप्स के लिए अप्लाई करते हैं. दरअसल, कमजोर फाइनेंशल कंडीशन की वजह से भारत में हर साल लाखों स्टूडेंट्स को स्कूल, कॉलेज के दिनों में ही अपनी पढ़ाई छोड़ने को मजबूर होना पड़ता है क्योंकि हमारे देश में धन का अभाव सबसे ज्यादा काबिल स्टूडेंट्स को भी अपनी हायर लेवल की एजुकेशनल डिग्रीज़ हासिल नहीं करने देता है. भारत में सदियों से कम साक्षरता दर और बीच में ही होनहार या मेधावी छात्रों द्वारा अपनी पढ़ाई छोड़ देने का सबसे बड़ा कारण वास्तव में स्टूडेंट्स की कमजोर आर्थिक स्थिति के साथ ही हायर लेवल पर हमारी महंगी एजुकेशनल स्टडीज़ ही है. इसलिए, आजकल जब स्टूडेंट्स अपने लिए कोई सूटेबल स्कॉलरशिप लेकर हायर एजुकेशनल डिग्रीज़ हासिल करने के लिए अपनी पढ़ाई जारी रखते हैं तो इससे स्टूडेंट्स न सिर्फ अपनी मनचाही हायर एजुकेशनल डिग्री ही आसानी से हासिल कर पाते हैं बल्कि, अपनी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन्स हासिल करने के बाद ये स्टूडेंट्स अपनी दिलचस्पी के मुताबिक एक ऊंचा ओहदा या पोस्ट भी हासिल कर लेते हैं.

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल का परिचय

भारत सरकार द्वारा नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की स्थापना की गई थी. यह नेशनल ई-गवर्नेंस (NeGP) प्लान के तहत भारत सरकार का एक मिशन मोड प्रोजेक्ट है. यह पोर्टल ‘SMART’ अर्थात सिम्पलीफाइड, मिशन-ओरिएंटेड, अकाउंटेबल, रिस्पोंसिस एंड ट्रांसपेरेंट सिस्टम उपलब्ध करवाता है ताकि स्टूडेंट्स की एप्लीकेशन्स पर जल्दी और कारगर तरीके से कारवाई करके, चुने हुए काबिले एप्लिकेंट्स के बैंक खाते में स्कॉलरशिप की राशि सीधे ट्रांस्फर की जा सके. वर्तमान में इस पोर्टल में भारत सरकार के  प्रमुख मंत्रालय और विभाग, राज्य सरकारों के विभाग, यूनियन टेरिटरीज़ (UTs), यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) की 21 स्कॉलरशिप स्कीम्स उपलब्ध हैं. आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से अभी तक 2 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि की स्कॉलरशिप्स लाखों स्टूडेंट्स को दी जा चुकी हैं.

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल बनाने के प्रमुख उद्देश्य

भारत सरकार ने देश में डिजिटलीकरण और ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देने के साथ-साथ निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की स्थापना की है:

  • सभी जरुरतमंद स्टूडेंट्स को समय पर स्कॉलरशिप प्रदान करना.
  • भारत सरकार और विभिन्न राज्य सरकारों सहित देश की सभी प्रमुख सरकारी स्कॉलरशिप्स के लिए एक कॉमन पोर्टल उपलब्ध करवाना.
  • विभिन्न स्कॉलरशिप स्कीम्स में डुप्लीकेसी को रोकना.
  • स्कॉलरशिप प्रोसेस में ट्रांसपेरेंसी या पारदर्शिता को बढ़ावा देना.
  • स्टूडेंट्स के बैंक खाते में सीधे बेनिफिट या स्कॉलरशिप राशि को ट्रांसफर करना.
  • विभिन्न स्कॉलरशिप स्कीम्स और उनके पैटर्न में समानता लाना.
  • स्टूडेंट्स के लिए विश्वसनीय डाटाबेस मुहैया करवाना.

स्टूडेंट्स के लिए भारत के कुछ खास स्कॉलरशिप एग्जाम्स

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की वजह से स्टूडेंट्स को मिलते हैं ये फायदे

भारत में नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की वजह से अब स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप प्रोसेस से जुड़े कई फायदे मिलते हैं जैसेकि:

  • स्टूडेंट्स को इस पोर्टल पर सिर्फ पहली बार रजिस्ट्रेशन करना होता है.
  • सभी स्कॉलरशिप्स के लिए कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध है.
  • ऑनलाइन एप्लीकेशन के कारण स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप प्रोसेस काफी आसान हो गई है.
  • नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल सिस्टम स्टूडेंट्स की एलिजिबिलिटी के मुताबिक खुद ही स्टूडेंट्स को सूटेबल स्कॉलरशिप्स की जानकारी देता है.
  • डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के तहत स्कॉलरशिप की राशि स्टूडेंट्स के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर कर दी जाती है.
  • स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप प्रोसीजर के दौरान समय-समय पर एसएमएस और ईमेल अलर्टस मिलते रहते हैं.
  • स्टूडेंट्स अपना एप्लीकेशन स्टेटस खुद समय-समय पर चेक कर सकते हैं.
  • नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर स्टूडेंट्स अपनी पेमेंट के स्टेटस के बारे में भी सटीक जानकारी ले सकते हैं.

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल में शामिल हैं ये प्रमुख स्कॉलरशिप्स

  • सेंट्रल गवर्नमेंट की स्कॉलरशिप स्कीम्स

भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालय और विभाग जैसेकि, मिनिस्ट्री ऑफ़ लेबर एंड एम्पलॉयमेंट, मिनिस्ट्री ऑफ़ माइनॉरिटी अफेयर्स, मिनिस्ट्री ऑफ़ सोशल जस्टिस एंड एम्पावरमेंट, मिनिस्ट्री ऑफ़ ट्राइबल अफेयर्स, हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट, स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी डिपार्टमेंट और डिपार्टमेंट ऑफ़ एम्पावरमेंट ऑफ़ पर्सन्स विद डिसेबिलिटीज़ आदि अपनी सभी स्कॉलरशिप स्कीम्स स्टूडेंट्स को इस पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करवाते हैं. कुछ प्रमुख स्कॉलरशिप स्कीम्स निम्नलिखित हैं:  

  1. माइनॉरिटीज़ के लिए प्री-मेट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम
  2. माइनॉरिटीज़ के लिए पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम
  3. प्रोफेशनल एंड टेक्निकल कोर्सेज के लिए मेरिट कम मीन्स स्कॉलरशिप
  4. कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के लिए सेंट्रल सेक्टर स्कॉलरशिप स्कीम
  5. नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम

भारतीय छात्रों को मिलती हैं ये टॉप स्कॉलरशिप्स

  • स्टेट गवर्नमेंट की स्कॉलरशिप स्कीम्स

बिहार, उत्तराखंड, त्रिपुरा, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और कर्नाटक राज्य तहत देश की सभी यूनियन टेरिटरीज़ की विभिन्न स्कॉलरशिप स्कीम्स के लिए भी स्टूडेंट्स इस पोर्टल से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. स्टेट लेवल की इन प्रमुख स्कॉलरशिप स्कीम्स के लिए स्टूडेंट्स अभी अप्लाई कर सकते हैं:

  1. प्री-मेट्रिक ST स्कॉलरशिप स्कीम – त्रिपुरा
  2. पोस्ट-मेट्रिक ST स्कॉलरशिप स्कीम – त्रिपुरा
  3. ST स्टूडेंट्स के लिए स्कीम फॉर अवार्ड ऑफ़ स्टिपेंड – अरुणाचल प्रदेश
  • यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन की प्रमुख स्कॉलरशिप्स

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD), भारत सरकार के तहत कार्यरत एक प्रमुख स्टेट्यूटरी बॉडी यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन भी अपनी स्कॉलरशिप स्कीम्स के लिए स्टूडेंट्स को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर एप्लीकेशन फॉर्म मुहैया करवाता है. स्टूडेंट्स विभिन्न अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के लिए ये स्कॉलरशिप्स हासिल कर सकते हैं. UGC की कुछ प्रमुख स्कॉलरशिप्स, जिनके लिए स्टूडेंट्स अभी अप्लाई कर सकते हैं, निम्नलिखित हैं:

  1. ईशान उदय – नॉर्थ-ईस्टर्न स्टूडेंट्स के लिए है यह स्कीम
  2. पीजी इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप – सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए है यह स्कीम
  3. पीजी स्कॉलरशिप – यूनिवर्सिटी (फर्स्ट एंड सेकंड) रैंक होल्डर्स के लिए है यह स्कीम
  • ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन की प्रमुख स्कॉलरशिप्स

भारत में स्टूडेंट्स के बीच टेक्निकल एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD), भारत सरकार के हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के तहत कार्यरत ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) विशेष वर्गों के लिए टेक्निकल और मैनेजमेंट लेवल के अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से कई स्कॉलरशिप स्कीम्स ऑफर कर रहा है. स्टूडेंट्स इस केटेगरी में निम्नलिखित स्कॉलरशिप्स के लिए जल्दी ही अप्लाई कर सकेंगे:

  1. लड़कियों के लिए प्रगति स्कॉलरशिप स्कीम (डिग्री लेवल)
  2. लड़कियों के लिए प्रगति स्कॉलरशिप स्कीम (डिप्लोमा लेवल)
  3. दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम – डिग्री/ डिप्लोमा लेवल

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल: स्टूडेंट्स को मिलती है अपने लिए सूटेबल स्कॉलरशिप की पूरी जानकारी

जी हां! यह सच है कि इस पोर्टल के कारण अब हमारे देश में भी स्टूडेंट्स को अपने लिए सूटेबल स्कॉलरशिप स्कीम के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने में कोई परेशानी नहीं होती है. दरअसल, यह पोर्टल स्टूडेंट्स के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के मुताबिक स्टूडेंट्स को उनके लिए सबसे सूटेबल स्कॉलरशिप स्कीम्स की पूरी जानकारी अपने पोर्टल पर उपलब्ध करवा देता है और यकीनन स्टूडेंट्स के लिए यह काफी बढ़िया फीचर है. इतना ही नहीं, इस पोर्टल पर स्टूडेंट्स कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म पर अपनी स्कॉलरशिप ऑनलाइन अप्लाई करते हैं और स्टूडेंट्स के बैंक खाते में स्कॉलरशिप की राशि ट्रांसफर होने तक वे अपना एप्लीकेशन स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं. हमारे देश में नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से अब तक लाखों स्टूडेंट्स अपने लिए सबसे सूटेबल स्कॉलरशिप लेकर हायर एजुकेशनल डिग्रीज़ हासिल करने के साथ अपना मनचाहा करियर शुरू कर चुके हैं. इसलिए, सभी स्टूडेंट्स को अपने लिए किसी उपयुक्त स्कॉलरशिप स्कीम की तलाश करने के लिए कम से कम एक बार तो भारत सरकार के इस नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल का इस्तेमाल करना ही चाहिए.

भारत में स्कॉलरशिप्स: अप्लाई करने से पहले जानिये ये जरुरी बातें

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Popular

View More