कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 11; मानव नेत्र तथा रंगबिरंगा संसार

UP बोर्ड कक्षा 10 विज्ञान विषय अध्याय 11 “ मानव नेत्र तथा रंगबिरंगा संसार ” के पूरे चैप्टर का पीडीऍफ़ यहाँ छात्रों के लिए हिंदी में उपलब्ध कराया जा रहा है. इस अध्याय में छात्र प्रकाशीय परिघटनाओं के विषय में अध्ययन करेंगे साथ ही इन्द्रधनुष बनने, श्वेत प्रकाश की वर्णों, आकाश के नीले रंग के बारे में तथा नेत्र से सम्बंधित विषय पर विस्तार में पढ़ेंगे.

अध्याय 12 के सभी टॉपिक इस पीडीऍफ़ में उपलब्ध हैं तथा साथ ही छात्रों को पूरे अध्याय में प्रैक्टिस के लिए टॉपिक्स के बाद एक्टिविटीज और प्रश्न भी दिए गएँ है ताकि छात्र अच्छी तरह अध्याय का अभ्यास कर सकें.

छात्रों को सलाह है कि वह अभी से ही अपने सभी विषयों पर समान रूप से अच्छी पकड़ तैयार कर लें तथा टॉपिक्स को रटने की जगह समझ कर उनपर अभ्यास शुरू करें. तो सबसे पहले दिए गए चैप्टर के टॉपिक्स को अपने अनुसार कुछ भागों में विभाजित करें तथा हर एक टॉपिक को पढ़ने के बाद दिए प्रश्नों को हल कर के देखे की आपको वह टॉपिक कितना समझ आया तथा इसी प्रकार आगे बढ़ते रहें. पूरे चैप्टर को पढ़ने के बाद इसके सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओं का एक नोट्स तैयार कर लें.

5ऐसी चीजें जो हाई स्कूल के छात्रों को जानना बेहद ज़रूरी है

हम यहाँ छात्रों के लिए इस चैप्टर के कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स को नीचे अंकित कर रहे हैं ताकि छात्र पढ़ते समय सभी टॉपिक अच्छी तरह कवर करें.

1. मानव नेत्र

2. समंजन क्षमता

3. दृष्टि दोष तथा उनका संशोधन

4. निकट दृष्टि दोष, द्रीघ दृष्टि दोष

5. जरा दुरदृष्टिता

6. प्रिज्म से प्रकाश का अपवर्तन

7. कांच के प्रिज्म द्वारा प्रकाश का विक्षेपण

8. वायुमंडलीय अपवर्तन

9. तारों का टिमटिमाना

10. प्रकाश का प्रकीर्णन

11. टिंडल प्रभाव

12. सवच्छ आकाश का रंग नीला क्यों होता है?

13. सूर्योदय तथा सूर्यास्त के समय सूर्य का रंग

पूरे चैप्टर को प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

Related Categories

Popular

View More